BHOPAL : मध्यप्रदेश में बिजली गिरने से 11 लोगों ने गंवाई जान, जानिए आकाशीय बिजली से बचने के तरीके

author-image
Rahul Garhwal
एडिट
New Update
BHOPAL : मध्यप्रदेश में बिजली गिरने से 11 लोगों ने गंवाई जान, जानिए आकाशीय बिजली से बचने के तरीके

BHOPAL. झीलों की नगरी भोपाल में सुबह से ही जोरदार बारिश हुई। इंदौर, उज्जैन और जबलपुर में भी बारिश की संभावना है। मध्यप्रदेश में मध्य में बना लो एरिया प्रेशर जमकर बारिश करा रहा है। ग्वालियर-चंबल में उमस के बाद बारिश होने से लोगों को राहत मिली। तेज बारिश में कई जगहों पर बिजली गिरी जिसमें 8 लोगों की मौत हो गई, 4 लोग गंभीर रूप से घायल हुए हैं। छतरपुर में बिजली गिरने से 3 लोगों की मौत हो गई। श्योपुर में पिकनिक मनाने गए 6 दोस्तों पर बिजली गिर गई। 3 लोगों ने मौके पर ही दम तोड़ दिया, वहीं 3 लोग गंभीर रूप से घायल हुए हैं।





श्योपुर में पिकनिक मना रहे दोस्तों पर गिरी गाज





श्योपुर में अजनोई गांव के पास जंगल में पिकनिक मना रहे 6 दोस्तों पर आकाशीय बिजली गिरी। 3 दोस्तों की मौके पर ही मौत हो गई। वहीं 3 गंभीर रूप से घायल हुए हैं। प्राथमकि उपचार के बाद उन्हें ग्वालियर रेफर किया गया।





भिंड के सुकांड गांव में 2 महिलाओं पर गिरी बिजली





गोरमी थाना क्षेत्र में आकाशीय बिजली शाम को कहर बनकर टूटी। तेज बारिश के दौरान अचानक एक अचानक एक पेड़ पर बिजली गिरने से नीचे बैठी दोनों महिलाओं की मौत हो गई। दोनों महिलाएं रामकली और ज्ञासोबाई बघेल बदनसिंह के पुरा गांव की रहने वाली थीं। वे अपने ही परिवार के एक शादी समारोह में जा रही थीं। शादी में तेल चढ़ाने की रस्म होनी थी। रास्ते में अचानक तेज बारिश होने लगी। वे दोनों बारिश से बचने के लिए एक पेड़ के नीचे बैठ गईं। इसी दौरान अचानक उस पेड़ पर आकाशीय बिजली गिरी और दोनों ने मौके पर ही दम तोड़ दिया।





छतरपुर में 3 और शिवपुरी में 1 की मौत





छतरपुर के महाराजगंज में आकाशीय बिजली गिरने से 3 लोगों की मौत हो गई। गढ़िया तालाब के पास खेत में काम कर रहे मां-बेटे पर बिजली गिरने से उनकी जान चली गई। वहीं अगरौठा रोड पर खेत में काम कर रहे रेड़ा अहिरवार को भी बिजली की चपेट में आकर जान गंवानी पड़ी। शिवपुरी के बगरबारा गांव में बिजली गिरने से एक महिला की मौत हो गई। वहीं एक महिला घायल हो गई।





MP में बिजली गिरने से मौत होने पर मुआवजा





मध्यप्रदेश में बिजली गिरने से जन-धन हानि पर मुआवजे का प्रावधान है। बिजली गिरने से होने वाली मौत पर 2 लाख और अपंगता पर 50 हजार रुपए का मुआवजा दिया जाता है। धन या पशु हानि होने पर आपदा कोष से 20 हजार रुपए का राशि दी जाती है।





आकाशीय बिजली से बचने के तरीके







  • बारिश होने और बिजली चमकने पर किसी पक्के मकान के नीचे जाएं। खिड़की, दरवाजे,  बरामदे और छत से दूरी बनाए रखें।



  • किसी भी बड़े पेड़ के नीचे खड़े न हों। 


  • अगर आप खेत या जंगल में हैं तो किसी छोटे पेड़ के नीचे जाएं, पैरों के नीचे प्लास्टिक की बोरी, लकड़ी या सूखे पत्ते रख लें।


  • कोई मजबूत छत न मिले तो दोनों कान बंद करके दोनों एड़ियों को जोड़कर उकड़ू बैठ जाएं।


  • लोहे के खंबे, पिलर या पुल से दूर रहें।


  • बिजली के खंबे या तारों के नीचे खड़े न हों।


  • अगर आप कार या किसी वाहन के अंदर हैं तो उसी में रहें। बाइक से दूर हट जाएं।


  • बिजली के उपकरणों से दूर रहें।


  • खराब मौसम के दौरान खुले में या बालकनी में फोन पर बात न करें।


  • तालाब, स्वीमिंग पूल और पानी वाली जगहों से दूर रहें।






  • भारत सरकार के राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण ने एक वीडियो जारी करते हुए आकाशीय बिजली के खुद को बचाने के तरीके सुझाए हैं। वीडियो में बताया गया है कि अगर आप खेत या खुले मैदान में हों और बादलों की गरज सुनाई दे तो एक सुरक्षित और मजबूत छत ढूंढे। अगर कुछ न मिले तो दोनों कानों पर हाथ रखकर एड़ियों को जोड़कर उकड़ू बैठ जाएं। बिजली बड़े पेड़ों, बिजली के खंभों और पानी वाली जगहों पर ज्यादा गिरती है। इसलिए इनसे दूर रहें।







    — TheSootr (@TheSootr) July 6, 2022





    मध्यप्रदेश में 2 दिनों तक भारी बारिश का अलर्ट





    मौसम विभाग ने मध्यप्रदेश में अगले दो दिनों तक भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। इंदौर, भोपाल, उज्जैन और ग्वालियर समेत आधे प्रदेश में भारी बारिश की संभावना है। मालवा और निमाड़, भोपाल और नर्मदापुरम के साथ बघेलखंड, महाकौशल और बुंदेलखंड में भारी बारिश हो सकती है। मौसम विभाग ने बारिश में पेड़ के नीचे खड़े न होने और पुल पर पानी होने पर पुल पार नहीं करने की एडवाइजरी जारी की है।



    MP News MP Bhopal Chhatarpur छतरपुर Gwalior Chambal ग्वालियर चंबल मौसम आकाशीय बिजली Rain मध्यप्रदेश की खबरें बारिश weather lightning 11 people died 11 लोगों की मौत