MP: मप्र में भारी बारिश से हालात बेकाबू,  इंदिरा सागर डैम, कलियासोत डैम, भदभदा डैम के गेट खुले, कई नदियां उफान पर

author-image
The Sootr CG
एडिट
New Update
MP: मप्र में भारी बारिश से हालात बेकाबू,  इंदिरा सागर डैम, कलियासोत डैम, भदभदा डैम के गेट खुले, कई नदियां उफान पर

MP. मध्यप्रदेश में लगातार भारी बारिश(heavy rain) का दौर जारी है। राज्य के अधिकांश हिस्सों मूसलाधार बारिश हो रही है। राज्य में अब बारिश के चलते हालात बिगड़ने लगे हैं। अधिकांश नदियां उफान पर आ चुकी हैं जिसके चलते अब जनजीवन पर असर(impact on life) पड़ रहा है। भारी बारिश से मुख्यरूप से यातायात पर असर पड़ रहा है। हाईवे पर वाहनों की आवाजाही(vehicular movement on the highway) पर ब्रेक लग गया है।  आने वाले दिनों में बारिश का और रौद्र रूप देखने को मिल सकता है।





मध्यप्रदेश के ग्वालियर-चंबल बेल्ट में भी अब बादल टूटकर बरस रहे हैं। बेतवा नदी उफान पर है और इसके किनारे के गांवों में अलर्ट जारी किया गया है। शिवपुरी के मोहिनी सागर और मड़ीखेड़ा बांध के गेट खोलने से सिंध नदी में भी पानी बढ़ गया है। क्वारी नदी का जलस्तर भी तेजी से बढ़ रहा है। सीहोर के नसरुल्लांगज और रेहटी में भारी बारिश से निचले इलाकों में पानी भर गया। शिवपुरी में बेतवा में नदी उफना गई। टापू पर फंसे दो चरवाहे और उनके जानवरों को रेस्क्यू किया गया।





नर्मदा, शिप्रा और ताप्ती पहले से ही उफनाई हुई हैं। राजघाट बांध, भदभदा डैम, ओंकारेश्वर बांध और तवा डैम के साथ ही प्रदेश में कई जगह बांधों के गेट खोलने पड़े हैं। रविवार सुबह खंडवा में इंदिरा सागर के भी 20 में से 12 गेट खोलना पड़ गए। 6 गेट 1 मीटर और 6 गेट आधा मीटर तक खोले गए हैं। इंदिरा सागर डैम का जलस्तर 257.86 है। नर्मदापुरम में तवा डैम के गेट खुलने और ऊपरी हिस्सों में बारिश की वजह से इंदिरा सागर डैम में लगातार पानी भर रहा है। जुलाई का निर्धारित जलस्तर बनाए रखने के लिए पानी छोड़ा जा रहा है। राजधानी भोपाल में भारी बारिश के कारण डैम लबालब हो गए। इसके बाद यहां मौजूद भदभदा डैम के 7 गेट और कलियासोत डैम के 13 में से 12 गेट खोल दिए गए।





ग्वालियर-चंबल बेल्ट(Gwalior-Chambal Belt) में भी अब बादल टूटकर बरस रहे हैं। बेतवा नदी उफान पर है और इसके किनारे के गांवों में अलर्ट(alert in villages) जारी किया गया है। शिवपुरी के मोहिनी सागर और मड़ीखेड़ा बांध(Mohini Sagar and Madikheda Dam) के गेट खोलने से सिंध नदी में भी पानी बढ़ गया है। क्वारी नदी का जलस्तर भी तेजी से बढ़ रहा है। बारिश के चलते नर्मदा नदी उफान  खंडवा में इंदिरा सागर बांध के 12 गेट खोले गए, जिससे 2004 क्यूमेक्स पानी छोड़ा जा रहा है। बांध एजेंसी एनएसडीसी ने खंडवा सहित नर्मदा नदी के डाउनस्ट्रीम में बसे खरगोन, देवास बड़वानी और धार जिलों के जिला प्रशासन को पहले ही अलर्ट कर दिया है। डाउनस्ट्रीम में नर्मदा नदी के किनारे बसे हुए गांव के लोगों को किसी भी आपात स्थिति से निपटने के लिए सतर्क किया गया है।





ओंकारेश्वर के भी गेट खुले





मध्यप्रदेश में लगातार बारिश के चलते ओम्कारेश्वर बांध के 7 गेट खोले जाने के बाद छोड़े गए पानी के कारण खरगोन की नर्मदा नदी का जल स्तर लगातार बढ़ रहा है जिसे लेकर प्रशासन ने भी अलर्ट जारी किया है ।  बांध से पानी छोड़े जाने से महेश्वर, मण्डलेश्वर ,नावड़ाटोड़ी नर्मदा के नर्मदा तट जलमग्न हो गए है । नर्मदा तट स्तिथ छोटे शिवालय पर खुद माँ नर्मदा जलाभिषेक करती लग रही है , इस मनोरम दृश्य को उत्साह से लोगों द्वारा निहारा जा रहा है । बता दे कि इस वर्ष अच्छी बारिश होने से न केवल तालाब ,नालों के साथ अब  नदियों का भी जल स्तर बढ़ गया है । 





नर्मदा, शिप्रा और ताप्ती उफान पर





नर्मदा, शिप्रा और ताप्ती पहले से ही उफनाई हुई हैं। राजघाट बांध, भदभदा डैम, ओंकारेश्वर बांध और तवा डैम के साथ ही प्रदेश में कई जगह बांधों के गेट खोलना पड़े हैं। आज रविवार को खंडवा में इंदिरा सागर के भी 20 में से 12 गेट खोलना पड़ गए। इंदिरा सागर डैम का जलस्तर 257.86 है। नर्मदापुरम में तवा डैम के गेट खुलने और ऊपरी हिस्सों में बारिश की वजह से इंदिरा सागर डैम में लगातार पानी भर रहा है। जलस्तर में लगातार बढ़त हो रही हे। जुलाई का निर्धारित जलस्तर बनाए रखने के लिए पानी छोड़ा जा रहा है।





2 लोगों की मौत





24 घंटे में 2 लोगों की मौत हो गई। छिंदवाड़ा में ट्रैक्टर समेत तीन लोग कंगला नदी पार करते समय बह गए। ड्राइवर की मौत हो गई। मुरैना में भी बिजली गिरने से अधेड़ की मौत हो गई। उधर, नर्मदापुरम के तवानगर में तवा डैम देखने पहुंचे चार युवक तवा नदी के बीच फंस गए। चारों फोटो लेने के लिए बीच नदी में चट्‌टान के पास पहुंच गए। डैम से पानी छोड़ा जा रहा था, अचानक जलस्तर बढ़ गया और चारों मदद के लिए चिल्लाने लगे।





24 घंटे में कहां-कितनी बारिश





भोपाल में रात भर रुक-रुक कर बारिश हुई। सुबह भी हल्की बूंदाबांदी हुई, लेकिन 10 बजे से तेज बारिश शुरू हो गई। 24 घंटे के दौरान बैतूल में 3 इंच, भोपाल में 2 इंच, नर्मदापुरम में 3 इंच, पचमढ़ी में 2 इंच, नौगांव में 2 इंच, खजुराहो में डेढ़ इंच और सतना में करीब 1 इंच बारिश हुई। सीधी में 1.5 और नरसिंहपुर में 2.5 इंच पानी गिरा।





यहां भारी बारिश की चेतावनी





मौसम विभाग के अनुसार अगले 24 घंटे के दौरान भोपाल, नर्मदापुरम संभाग में बारिश जारी रहेगी। ग्वालियर, चंबल, बुंदेलखंड, बघेलखंड, मालवा निमाड़ में आज बहुत ज्यादा पानी नहीं गिरेगा। रायसेन, राजगढ़, विदिशा, सीहोर, देवास, नीमच, मंदसौर, उमरिया, अनूपपुर, शहडोल, बालाघाट, बैतूल में भी पानी गिरेगा। इंदौर में हल्की बौछारें पड़ सकती हैं।





शाजापुर में स्कूल बस नाले में उतारी, 25 से ज्यादा बच्चे फंसे





शाजापुर जिले के बिकलाखेड़ी में ड्राइवर ने स्कूल बस बहते नाले में उतार दी। बस में 25 से ज्यादा बच्चे बैठे थे। बस में पानी भरता देख बच्चों में चीख-पुकार मचने लगी। करीब चार फीट पानी में बच्चे एक घंटे तक फंसे रहे। गांववालों ने ट्रैक्टर की मदद से बस को खींचकर बाहर निकाला।



MP weather MP weather news MP weather report heavy rain in MP मप्र मौसम रिपोर्ट मप्र मौसम अपडेट मप्र में भारी बारिश बारिश ने मचाई तबाही मप्र मौसम न्यूज MP weather report update Indira Sagar Dam  मप्र मौसम मप्र में बाढ़ से तबाही इंदिरा सागर डैम