मध्यप्रदेश की 120 लाड़ली लक्ष्मी बेटियां बाघा-हुसैनी बॉर्डर के लिए रवाना, CM शिवराज सिंह ने दिखाई हरी झंडी

author-image
BP Shrivastava
एडिट
New Update
मध्यप्रदेश की 120 लाड़ली लक्ष्मी बेटियां बाघा-हुसैनी बॉर्डर के लिए रवाना, CM शिवराज सिंह ने दिखाई हरी झंडी

BHOPAL. मध्यप्रदेश की 120 लाड़ली लक्ष्मी बेटियां बाघा- हुसैनी वाला बॉर्डर देखने रवाना हुईं। मां तुझे प्रणाम योजना के तहत प्रदेश की ये बेटियां बाघा-हुसैनी बार्डर की अनुभव यात्रा पर गई हैं। सीएम शिवराज सिंह चौहान ने गुरुवार (1 जून) को रविंद्र भवन में इन लाड़ली लक्ष्मियों को हरी झंडी दिखा कर रवाना किया। ये बेटियां दोपहर बाद दादर-अमृतसर एक्सप्रेस से रवाना हुईं। इस मौके पर खेल मंत्री यशोधरा राजे सिंधिया भी उपस्थित थीं। कार्यक्रम में लाड़ली लक्ष्मी उत्सव पुस्तिका का भी विमोचन किया गया।





सीएम बोले- बेटियों से मिलना सबसे ज्यादा खुशी का पल





 सीएम शिवराज सिंह ने पूछा- बताओ मेरे लिए सबसे ज्यादा खुशी का पल कौन सा होता है? जब मेरी बेटियां मुझसे मिलती हैं। किताब में छपे एक फोटो को दिखाते हुए सीएम ने कहा- तुम बेटियां जब छोटी-छोटी थीं तो हो सकता है, तब मैंने किसी को गोद में लेकर उछाला हो। मेरे लिए सबसे सुंदर वही पल होता है, जब मैं अपनी बेटियों को गोद में लेकर दुलार करता हूं। एक योजना ने बेटियों की जिंदगी बदल दी है और समाज का दृष्टिकोण बदलने का काम किया है। एक जमाना था जब मां की इच्छा होती थी कि घर में पैदा हो तो सिर्फ बेटा ही पैदा हो। ज्यादातर ऐसा होता था। बेटा मतलब कुल का दीपक, बुढ़ापे की लाठी का सहारा। बेटी मतलब बोझ, यह चीज मन को बहुत तकलीफ देती थी कि बेटा-बेटी में भेद क्यों? फिर मेरे मन में यह विचार आया कि बेटियों को वरदान बनाना है, अभी खेलो इंडिया का बहुत सुंदर आयोजन किया। देखकर मन गदगद हो गया। हर क्षेत्र में बेटियां नए कीर्तिमान स्थापित कर रही हैं। बेटियां कम नहीं है, बेटियां बेटों से चार कदम आगे हैं। मेरे मन में विचार आया कि बेटी पैदा हो तो लखपति पैदा हो तो माता-पिता भी सोचेंगे कि आने दो बेटी को। उसके बाद लाड़ली लक्ष्मी योजना बनाई गई।





​​पिछले साल हुआ था फैसला





प्रदेश सरकार की इस योजना के तहत अनुभव यात्रा पर जाने वाली लाड़ली लक्ष्मियां बाघा-हुसैनी वाला बार्डर (अमृतसर पंजाब), स्वर्ण मंदिर, जलियांवाला बाग और रामतीर्थ का भ्रमण करेंगी। पिछले साल यह फैसला किया गया था कि प्रदेश की लाड़ली लक्ष्मी बेटियां भी "मां तुझे प्रणाम" योजना का हिस्सा बनेगी। इस योजना में पिछले साल 2022 में 200 लाड़ली लक्ष्मी बेटियों ने बाघा बार्डर की यात्रा की थी।





ये भी पढ़ें...











ये है "मां तुझे प्रणाम" योजना





मध्यप्रदेश शासन द्वारा प्रदेश के युवाओं में देश की सीमाओं की सुरक्षा के प्रति जागृति लाने, राष्ट्र के प्रति समर्पण, साहस की भावना जाग्रत करने एवं युवाओं को सेना तथा अर्द्ध सैनिक बलों के प्रति आकर्षित करने के उद्देश्य से वर्ष 2013 में "मां तुझे प्रणाम" योजना शुरू की गई थी। अब तक 14 हजार 293 युवाओं को भ्रमण पर भेजा गया, जिसमें 7 हजार 779 युवक और 6 हजार 514 युवतियां शामिल है। इन्हें लेह-लद्दाख, कारगिल, आर.एस. पुरा (जम्मू-कश्मीर), बाघा-हुसैनीवाला बार्डर (अमृतसर, पंजाब), तनोत माता का मंदिर-लोंगेवॉल (राजस्थान), बीकानेर (राजस्थान), बाडमेर (राजस्थान), कोच्चि (केरल), नाथूला-दर्रा (सिक्किम), तुरा (मेघालय), पेंद्रा-पोल (पश्चिम बंगाल), जय गाँव (पश्चिम बंगाल), अण्डमान-निकोबार और कन्याकुमारी (तमिलनाडु) का भम्रण करवाया गया था।



Bhopal News Madhya Pradesh News मध्यप्रदेश न्यूज भोपाल समाचार CM Shivraj Singh Chauhan सीएम शिवराज सिंह चौहान Maa Tujhe Pranam Yojana मां तुझे प्रणाम योजना Ladli Laxmi Betiyan लाड़ली लक्ष्मी बेटियां