Advertisment

रीवा से 7 किमी घट जाएगी सीधी की दूरी, 10 दिसंबर को केंद्रीय मंत्री गडकरी करेंगे मोहनिया टनल का उद्घाटन

author-image
Jitendra Shrivastava
एडिट
New Update
रीवा से 7 किमी घट जाएगी सीधी की दूरी, 10 दिसंबर को केंद्रीय मंत्री गडकरी करेंगे मोहनिया टनल का उद्घाटन

गौरव शुक्ला,  REWA. रीवा-सीधी मार्ग पर मोहनिया टनल के लोकार्पण के लिए 10 दिसंबर को नितिन गडकरी रीवा पहुंचेंगे। इसकी तैयारियों के लिए पूरा प्रशासनिक अमला अलर्ट है, हर गतिविधियों पर नजर रखी जा रही है, प्रशासन ने चाकचौबंद व्यवस्था की है। 10 दिसंबर को  दोपहर लगभग 12 बजे केंद्रीय भूतल परिवहन मंत्री नितिन गडकरी और मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के रीवा आगमन पर तैयारियों की लगातार प्रशासन द्वारा निगरानी की जा रही है। भारतीय जनता पार्टी के जिला अध्यक्ष अजय सिंह ने बताया कि केन्द्रीय भूतल परिवहन मंत्री 10 दिसंबर को एक दिवसीय प्रवास पर रीवा आएंगे। केन्द्रीय मंत्री विशेष विमान से नागपुर से प्रस्थान कर दोपहर 1.15 बजे सीधी की ओर से 2443 करोड़ की लागत से तैयार की गई मोहनिया टनल का लोकार्पण करेंगे। इसके बाद केन्द्रीय मंत्री टनल का निरीक्षण कर दोपहर 1.30 बजे मोहनिया टनल स्थल पर लगाए गए सौ फिट के राष्ट्रीय ध्वज को फहराएंगे।





समय से पहले पूरा हुआ प्रोजेक्ट





दरअसल टनल का निर्माण कार्य 3 महीने पहले ही समाप्त हो चुका है लेकिन फिनिशिंग और सीसीटीवी कैमरा लगाने सहित छोटे कार्य भी बचे हुए थे, जिसको अभी पूर्ण किया जा रहा है। इस टनल के शुरू होने के बाद सीधी से रीवा की दूरी तकरीबन 7 किलोमीटर कम हो जाएगी। इसके अलावा वाहनों को मोहनिया घाटी के घुमावदार और खतरनाक चढ़ाई चढ़ने से भी लोगो को राहत मिलेगी। वाहनों के लिए घाटी से गुजरते हुए अभी 30 मिनट का समय लगता है टनल से 5 मिनट में ही मोहनिया पहाड़ की दूरी लोग तय कर सकेंगे। अभी सीधी से रीवा की दूरी 82 किलोमीटर है लेकिन टनल के शुरू हो जाने के बाद यह दूरी केवल 75 किलोमीटर की हो जाएगी सीधी रीवा टू लेन सड़क प्रोजेक्ट में मोहनिया टनल के पूर्ण होने का समय मार्च 2023 निर्धारित था, लेकिन निर्माण एजेंसी ने पहले ही इस प्रोजेक्ट को पूर्ण करने का लक्ष्य हासिल कर लिया है।





ये सुविधाएं मिलेंगी

Advertisment





बताया जा रहा है कि टनल निर्माण के बाद फिनिसिंग का कार्य काफी तेजी के साथ पूर्ण किया जा रहा है तथा टनल के अंदर सीसीटीवी कैमरे पंखे और फायर कंट्रोल सिस्टम लगाए गए हैं साथ ही टनल के अंदर अत्यधुनिक लाइटिंग भी लगाई गई है। इसके अलावा टनल के अंदर एलाउंसमेंट की सुविधा होने के साथ-साथ आपातकालीन स्थिति में संपर्क करने के लिए कॉलिंग की सुविधा भी दी गई है। बाकी के बचे कार्यों में ढाई से 3 महीने का समय लगने की उम्मीद जताई जा रही है टनल के दोनों और एप्रोच रोड का निर्माण भी पूरा कर दिया गया है जिससे अब कभी भी इसका लोकार्पण कराया जा सकता है क्योंकि आम जनमानस को भी इस टनल के शुरू होने का बेसब्री से इंतजार है।





यह खबर भी पढ़ें





Advertisment







3 लेन की दो टनल है एक टनल की चौड़ाई साढ़े 13 मीटर 





मोहनिया टनल प्रोजेक्ट की लागत 1004 करोड़ रुपए है यहां 3 लेन की दो टनल है एक टनल की चौड़ाई साढ़े 13 मीटर है, जहां एक टनल में से एक तरफ से तीन वाहन एक साथ गुजर सकते हैं। दोनों टनल के बीच 7 स्थानों पर इंटर पार्किंग की व्यवस्था की गई है। इससे टनल के अंदर जाने के बाद वाहन बीच से वापस लौट सकेंगे दोनों टनल की लंबाई 2.39 मीटर है। इस वजह से शासन द्वारा इसे बहु उपयोगी बनाने के लिए खास इंतजाम करने का निर्णय लिया गया था। मोहनिया टनल के अंदर आकर्षण लाइट्स समेत अन्य सुविधाएं मौजूद होंगी जिससे इसका लुक बखूबी पर्यटक भी ले सकेंगे।

Advertisment





रीवा से सीधी जाने के लिए 82 किमी का सफर रोमांच भरा होगा





आने वाले समय मे पर्यटकों के लिए रीवा से सीधी जाने के लिए 82 किलोमीटर का सफर काफी रोमांच भरा होगा। रीवा से 30 किलोमीटर की दूरी तय करने के बाद जब पर्यटक गुढ के बदवार पहुंचेंगे, तब चंद किलोमीटर पहले ही उन्हें खाली पड़ी हजारों हेक्टेयर पहाड़ी जमीन पर समुंदर के पानी की तरह लहराती हुई सोलर पैनल्स दिखाई देंगी। यह कोई और स्थान नहीं बल्कि, एशिया का सबसे बड़ा वही अल्ट्रा मेगा सौर ऊर्जा पॉवर प्लांट है जिसका उद्घाटन 2 वर्ष पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किया था। और इसी सौर ऊर्जा पॉवर स्टेशन से बिजली का उत्पादन कर दिल्ली मेट्रो के लिए सप्लाई की जाती है।



Rewa News रीवा न्यूज Mohania Ghati Tunnel Nitin Gadkari will reach Rewa नितिन गडगरी पहुंचेंगे रीवा मोहनिया घाटी टनल
Advertisment