मध्यप्रदेश में अब तक 95 बच्चे कोरोना पॉजिटिव, क्या ये है चौथी लहर की आहट !

author-image
Rahul Garhwal
एडिट
New Update
मध्यप्रदेश में अब तक 95 बच्चे कोरोना पॉजिटिव, क्या ये है चौथी लहर की आहट !

Bhopal. मध्यप्रदेश में कोरोना की चौथी लहर की आहट की आशंका है। मध्यप्रदेश में अब तक 95 बच्चे कोरोना से संक्रमित हो चुके हैं। 11 सैंपल में BA.2 सब वैरिएंट पाया गया है। संक्रमित हुए सभी बच्चों की उम्र 10 साल से नीचे है। मार्च में की गई जीनोम सीक्वेंसिंग में हर 10वें सैंपल में ओमिक्रॉन या फिर इसके सब वैरिएंट पाए गए हैं। फिलहाल 12 साल से कम उम्र के बच्चों को वैक्सीन नहीं लगी है। इसलिए बच्चों को सुरक्षित रखने के लिए सावधानी बरतनी जरूरी है।





BA.2 तीसरी लहर में था सुपर स्प्रेडर





स्वास्थ्य विभाग हर जिले के पॉजिटिव लोगों के सैंपल जीनोम सीक्वेंसिंग के लिए भेज रहा है। मार्च में मध्यप्रदेश के 352 सैंपल होल जीनोम सीक्वेंसिंग के लिए भेजे थे। 36 सैंपल में म्यूटेशन ओमिक्रोन मिला है। इसका सब वैरिएंट BA.2 मिला है जिसे तीसरी लहर में सुपर स्प्रेडर माना गया था। स्वास्थ्य विभाग के मुताबिल 73 सैंपल रिजेक्ट कर दिए गए हैं।





बच्चों को कोरोना ने क्यों घेरा ?





मध्यप्रदेश में 1 मार्च से 19 अप्रैल के बीच 2 हजार नए कोरोना मरीज मिले हैं। इसमें से 10 साल से कम उम्र के 95 बच्चे शामिल हैं। क्योंकि सभी बच्चे स्कूल जाते हैं और एक-दूसरे के संपर्क में आ रहे हैं। 12 साल से कम उम्र के बच्चों का वैक्सीनेशन भी शुरू नहीं किया गया है। इंदौर में 12 बच्चे संक्रमित पाए गए हैं। रायसेन में 10 बच्चे संक्रमित हैं। डिंडोरी में 7 और मंडला में 6 बच्चों पर कोरोना ने अटैक किया है। इसके साथ ही नर्मदापुरम, देवास, भोपाल, झाबुआ में भी बच्चे कोरोना से संक्रमित हुए हैं।





बच्चों पर ध्यान देना बेहद जरूरी





12 साल से कम उम्र के बच्चों का वैक्सीनेशन नहीं हुआ है। इसलिए इस उम्र के बच्चों को कोरोना संक्रमण का खतरा ज्यादा है। बच्चों को सुरक्षित रखने के लिए उन पर ध्यान देना जरूरी है। कोरोना के मरीजों को बुखार नहीं आ रहा है, लेकिन बच्चों की खासी को हल्के में नहीं लेना चाहिए। खांसी होने पर कोरोना टेस्ट जरूर कराना चाहिए।





मध्यप्रदेश में XE वैरिएंट का अलर्ट





देश की राजधानी दिल्ली, महाराष्ट्र और गुजरात में कोरोना के नए XE वैरिएंट के केस मिले हैं। इसके बाद मध्यप्रदेश में भी इसे लेकर अलर्ट जारी किया गया है। XE वैरिएंट का पहला मामला 19 जनवरी को ब्रिटेन में सामने आया था। अब तक दुनिया में 650 लोग XE वैरिएंट से संक्रमित हो चुके हैं। 



MP News Madhya Pradesh MP भोपाल Bhopal कोरोना Corona मध्य प्रदेश मध्यप्रदेश की खबरें corona positive कोरोना पॉजिटिव Fourth Wave चौथी लहर 95 children 95 बच्चे