MP में उतरने की तैयारी में एयर इंडिया ,ग्वालियर-मुम्बई के लिए मिल सकती हवाई सेवा

author-image
एडिट
New Update
MP में उतरने की तैयारी में एयर इंडिया ,ग्वालियर-मुम्बई के लिए मिल सकती हवाई सेवा

देव श्रीमाली, Gwalior. दो हवाई सेवा कंपनियों के बाद अब तीसरी हवाई सेवा कंपनी एयर इंडिया भी ग्वालियर से शुरू हो सकती है। एयर इंडिया ग्वालियर सहित प्रदेश के कई शहरों को दिल्ली और मुम्बई से जोड़ने की तैयारी में है। एयर इंडिया कंपनी के प्रतिनिधि ग्वालियर एयरपोर्ट प्रबंधन के अफसरों के संपर्क में हैं। ऐसे में कयास लगाए जा रहें हैं कि, जून से कंपनी हवाई सेवा शुरू कर सकती है। 





मुंबई की फ्लाइट दोबारा हो सकती है नियमित





सबसे पहले ग्वालियर से एयर इंडिया की ही हवाई सेवा थी और पड़ाव पर कंपनी का आफिस था। अब दोबारा तैयारी फायनल हुई तो एयरपोर्ट पर एयर इंडिया को काउंटर दिया जाएगा। वहीं मुंबई की हवाई सेवा सप्ताह में नियमित से तीन दिन कर दी गई थी, वह दोबारा नियमित हो सकती है। इसके लिए तैयारी चल रही है।





आठ शहरों के लिए रह गई सेवा





फिलहाल ग्वालियर में हवाई सेवाओं की मौजूदा स्थिति में दो कंपनियों की आठ शहरों के लिए विमान सेवा संचालित हैं। पहले दस शहरों के लिए हवाई सेवा थी, लेकिन यात्रियों की कमी के चलते आठ शहरों के लिए रह गई है। अब नई कंपनी के आने से लोगों के लिए विकल्प तो बढ़ेंगे ही साथ ही किराए में भी कंपनियों के बीच कॉप्टिशन होगा। जिससे यात्रियों को फायदा मिल सकता है। शहरों की संख्या भी बढ़ सकती है। 





जम्मू के लिए नहीं मिल रहे यात्री





यात्री संख्या कम होने के चलते हवाई सेवा कंपनी ने तीन शहरों की फ्लाइट को नियमित से तीन दिन कर दिया था। इसमें जम्मू, कोलकाता और मुंबई शामिल थीं। इसके बाद अब मुंबई की सेवा को नियमित करने की तैयारी है। शहर के व्यापारी वर्ग से हवाई सेवाओं को नियमित करने की मांग लगातार की जा रही है। वहीं जम्मू के लिए चल रही हवाई सेवा में सबसे कम यात्री मिल रहे हैं। इसी कारण इसे जल्द बंद करने के भी संकेत मिले हैं।





टीमें कर रहीं सर्वे





हवाई सेवा कंपनियों की टीमें यात्री रिस्पांस जानने के लिए सर्वे कर रही हैं। ग्वालियर में सबसे ज्यादा ट्रैफिक आइटी कंपनियों वाले शहरों से मिलता है, इसमें बेंगलुरू और हैदराबाद जैसे शहर शामिल हैं। कंपनियों के अनुसार जहां से ज्यादा यात्री संख्या मिलेगी उसी शहर के लिए हवाई सेवा शुरू करने को लेकर फोकस है। पुणे के लिए भी लगातार डिमांड आ रही है, क्योंकि ग्वालियर के लोगों की पुणे से कनेक्टिविटी है। जयपुर को लेकर व्यापारी वर्ग की मांग है, लेकिन रूटीन ट्रैफिक में यात्री नहीं मिलते हैं, इसलिए इसे फिलहाल बहाल करना मुश्किल है।



Gwalior News ग्वालियर न्यूज Madhya Pradesh News मध्यप्रदेश न्यूज AIR INDIA एयर इंडिया हवाई सेवा airlines यात्री Air Services हवाई कंपनी