मंत्रियों की भरमार वाले बीजेपी के मेगा शो पर बरसात का साया, गडकरी का दो बार कार्यक्रम बदला

author-image
Dev Shrimali
एडिट
New Update
मंत्रियों की भरमार वाले बीजेपी के मेगा शो पर बरसात का साया, गडकरी का दो बार कार्यक्रम बदला

GWALIOR . ग्वालियर में बीते तीन रोज से  रुक -रुककर हो रही बारिश के चलते एक तरफ जहाँ जन - जीवन प्रभावित हुआ है वहीं गुरुवार को दोपहर बाद होने वाले अनेक मंत्रियों और  मौजूदगी वाले कार्यक्रम के आयोजन पर भी संशय के बादल मंडरा रहे है। कार्यक्रम स्थल के आसपास  कीचड़ हो गया है और शहर के  सड़कें भी कीचड़ में तब्दील हो गयीं हैं। सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी और केंद्रीय कृषि मंत्री  नरेंद्र सिंह तोमर का कार्यक्रम गड़बड़ा गया है।   उन्हें विशेष विमान से दतिया पहुंचना था लेकिन  पहले कहा गया कि अब वे अब ग्वालियर उतरकर सड़क मार्ग से दतिया जाएंगे। लेकिन जब गडकरी ग्वालियर हवाई अड्डे पर उतरे और नेताओं से बातचीत की तो कार्यक्रम में फिर  बदलाव किया गया।  अब वे ग्वालियर में कार्यक्रम से शामिल होने के बाद दतिया जाएंगे। 





विमान उतरने में दिक्कत 





पूरे अंचल में कल से हो रही बरसात के चलते वीवीआईपी नेताओं के आगमन का पूरा शेड्यूल गड़बड़ा गया। आज के आयोजन के मुख्य अतिथि सड़क पर्यावण नामंत्री नितिन गडकरी और केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर को विशेष विमान से सीधे दतिया पहुंचना था और वहां से हेलीकॉप्टर से ग्वालियर आना था लेकिन बरसात के चलते दतिया में उनके विमान के उतरने की क्लियरेंस नहीं मिली।  इसके बाद उनका कार्यक्रम बदला कि  अब वे विशेष विमान से सीधे ग्वालियर हवाई अड्डे पर आएंगे और यहाँ से सड़क मार्ग  से दतिया जाकर पीतांबरा पीठ में पूजा अर्चना करने के बाद हेलीकॉप्टर से  ग्वालियर आएंगे। हेलीकॉप्टर लेकर गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा दतिया पहुँच भी गए।  लेकिन उनके इससे लौटने की संभावना कम ही लग रही है क्योंकि वहां भी बरसात शुरू हो गयी है। इस बात की सूचना जब नेताओं ने गडकरी  को दी तो उन्होंने कार्यक्रम में फिर तब्दीली कर दी और अब वे ग्वालियर के कार्यक्रम में शामिल होने के बाद ही दतिया जाएंगे। 





शिवराज का इंतज़ार 





सभी अतिथि ग्वालियर पहुंच गए लेकिन मुख्यमंत्री शिवराज सिंह नहीं आ पाए।  इसकी सूचना  मिलने पर गडकरी सर्किट हाउस  चले गए।  हो सकता है वे सिंधिया के साथ जयविलास पैलेस चले जाए लेकिन केंद्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर एयरपोर्ट पर वीआईपी लॉन्ज में बैठकर शिवराज सिंह का इंतज़ार कर रहे हैं। 



 





शाम को होना है भव्य कार्यक्रम 





आगामी विधानसभा चुनावों के मद्देनजर बीजेपी और केंद्र व राज्य सरकार ने गुरवार को ग्वालियर में एक मेगा इवेंट का आयोजन किया है।  इसमें केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ,केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह  तोमर ,नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ,मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान और मध्यप्रदेश सरकार के अनेक मंत्री ग्वालियर पहुँच रहे हैं। अतिथिगण 1128 करोड़ की लागत वाले प्रोजेक्ट्स का भूमि पूजन और लोकार्पण करेंगे। इनमे सबसे ख़ास है लगभग 447 करोड़ की लागत से बनने वाली एलिवेटेड रोड और आईएसबीटी का भूमिपूजन। 





मैदान के आसपास कीचड़  ही कीचड़ 





यह मेगा समारोह ग्वालियर शहर से बाहर ट्रिपल आईटीएम के सामने स्थित  खेल परिसर में किया जाना है। यहाँ लाखों रुपये खर्च करके टेंट,मंच और साउंड सिस्टम की  गयी है। हालांकि आयोजकों को बरसात होने की संभावना पहले से ही थी इसलिए आयोजन स्थल को पूरी तरह से वाटरप्रूफ बनाया गया है। फिर  रात से हो रही लगातार बरसात ने कल से ही आयोजन स्थल की तमाम व्यवस्थाओं को ख़राब किया हुआ है।  इन्हे बार - बार दुरुस्त करना पड़ रहा है। 





भीड़ पहुंचाना समस्या बनी 





हालांकि आयोजन स्थल वाटरप्रूफ है इसलिए मंच और सामने बैठने वालों पर बरसात का कोई असर नहीं होगा लेकिन सबसे बड़ी समस्या भीड़ जुटाने की हो रही है। बरसात   के कारण  शहर की सभी सड़कें कीचड के तालाब में बदल गयीं है क्योंकि  भरमार है इसलिए लोगों का वाहन चलाना मुश्किल हो रहा है। इसी आशंका को देखते हुए ऊर्जा मंत्री प्रद्युम्मन सिंह तोमर और बीजेपी के  जिला अध्यक्ष कमल माखीजानी वाहनों से भीड़ पहुंचाने के प्रयासों में जुटे हैं। 





लम्बे अंतराल के बाद हो रही है बरसात 





ग्वालियर  वर्ष मानसून के सीजन में काफी कम बरसात हुई है। बीते एक माह से तो यहाँ एक बूँद पानी नहीं बरसा था जिसके चलते एक तो बरसात का औसत भी कम था और वहीं  लोगों को  सामना करना पड़ रहा था। लें बीते मंगलवार से यहाँ बादल छाये हुए हैं और रुक -रुककर पानी बरस रहा है। बीती रात से तो लगातार हल्की  बरसात जारी है। आज सुबह से सूरज नहीं निकला है। 





ये कहना है मौसम विभाग का 





मौसम विभाग का कहना है कि संभाग के ऊपर निम्न दाब क्षेत्र बना हुआ है इसके असर से अगले दो -तीन दिन और भी यह बरसात जारी रह सकती है। शहर  के तापमान में भी काफी गिरावट आयी है।  बीते चौबीस घंटे में यह गिरावट 3. 7 रिकॉर्ड की गयी। आज इसके और लुढ़कने की संभावना है 





19 सितंबर से फिर बनेगा नया सिस्टम 





मौसम विभाग का दावा है कि बंगाल की खाड़ी में 19 सितम्बर से नए सिस्टम के सक्रिय होने की उम्मीद है और इसके असर  के चलते बीस से पच्चीस  सितंबर के बीच अंचल में अच्छी बारिश होने की संभावना है। 















 



Smart City स्मार्ट सिटी बीजेपी का मेगा शो ग्वालियर में बरसात BJP's mega show Elevated Road एलिवेटेड रोड नितिन गडकरी Nitin Gadkari Rain in Gwalior