INDORE: जिला पंचायत में एक मंत्री ने तो बचा ली पार्टी, दूसरी के यहां हो गई गड़बड़

author-image
Lalit Upmanyu
एडिट
New Update
INDORE:  जिला पंचायत में एक मंत्री ने तो बचा ली पार्टी, दूसरी के यहां हो गई गड़बड़

Indore. जिला पंचायत के चुनावों की हालांकि अधिकृत घोषणा अभी नहीं हुई है लेकिन रुझानों में साफ लग रहा है कि इंदौर (Indore) जिला पंचायत में बीजेपी समर्थित सत्ता की हैट्रिक हो रही है। यहां जिला पंचायत की 17 में से 13 सीटों के रुझान बीजेपी समर्थित प्रत्याशियोंके के पक्ष में जा रहे हैं, वहीं कांग्रेस समर्थित प्रत्याशी चार पर सीटों पर मजबूत स्थिति में हैं। यह जरूर है कि कांग्रेस  (Congress) को सबसे ज्यादा सफलता मंत्री उषा ठाकुर (Usha Thakur)  की विधानसभा में  मिलती दिख रही है।



इंदौर जिला पंचायत पर बीते बीस सालों में से पंद्रह साल से बीजेपी (BJP)  समर्थित सरकार है। इसकी पिछली अध्यक्ष कविता पाटीदार थीं, जो हाल में राज्यसभा के लिए चुनी गई हैं। बीच में (2005 से 2010) एक बार जरूर कांग्रेस  की योगिता चौधरी जीतीं थीं। हालांकि तब भी एक सीट से बहुमत बीजेपी के ही पास था लेकिन पार्टी की आंतरिक लड़ाई में कांग्रेस समर्थित सरकार बन गई थी। हाल के चुनाव में भी झुकाव बीजेपी समर्थित सरकार की तरफ ही जा रहा है। जानकारी के मुताबिक कुल सत्रह सीटों में 13 पर बीजेपी समर्थित उम्मीदवार मजबूत हैं।



एक मंत्री के क्षेत्र में आगे एक में पीछे



जिले में दो मंत्री हैं। एक तुलसी सिलावट (Tulsi Silawat) और दूसरी उषा ठाकुर। तुलसी सिलावट के सांवेर (Sanwer)  विधानसभा में जिला पंचायत की छह सीटें हैं जिनमें से पांच पर बीजेपी समर्थित उम्मीदवार जीतने की स्थिति में हैं, वहीं एक पर कांग्रेस उम्मीदवार मजबूत है। इसके विपरीत उषा ठाकुर की महू (Mhow) विधानसभा की पांच सीटों में से दो पर भाजपा समर्थित उम्मीदवार मजबूत हैं, जबकि तीन पर कांग्रेस की स्थिति बेहद मजबूत है। यहां मतगणना में कुछ विवाद की स्थिति भी बनी है।



विशाल पटेल के क्षेत्र में कांग्रेस निराश



कांग्रेस के तेज-तर्रार विधायक विशाल पटेल की देपालपुर (Depalpur) विधानसभा में कांग्रेस को भारी निराशा हाथ लगी है। यहां जिला पंचायत की चार सीटें हैं और गिनती में चारों में ही बीजेपी समर्थित प्रत्याशी निर्णायक जीत की स्थिति में हैं। यहां पंचायतों में भी भाजपा समर्थित सरपंच प्रत्याशियों ने जोरदार प्रदर्शन किया है। करीब सत्तर प्रतिशत पंचायतों पर भाजपा समर्थित सरपंच बने हैं। जीतू पटवारी की राऊ विधानसभा में जिला पंचायत की एक सीट पर भाजपा निर्णायक जीत की स्थिति में है। 



सांवेर से बनेगा जिला पंचायत अध्यक्ष



इस बार जिला पंचायत का पद अजा महिला के लिए आरक्षित है। सत्रह वार्ड में से अजा महिला वार्ड के जो तीन वार्ड आरक्षित हुए थे संयोग से वो तीनों ही सांवेर विधानसभा के हैं। वोटों की गिनती में वहां बीजेपी समर्थित दो अजा महिला  प्रत्याशी जीत की स्थिति में हैं, इसका मतलब है कि इस बार सांवेर से ही जिला पंचायत अध्यक्ष मिलेगा। इससे पहले बीते बीस सालों में जो चार अध्यक्ष बने हैं उनमें तीन महू और एक इंदौर से बने हैं।



 



CONGRESS इंदौर Indore BJP Usha Thakur उषा ठाकुर Mhow tulsi silawat जिला पंचायत JILA PANCHAYAT Sanwer depalpur 17 में से 13 कांग्रेस चार