BHOPAL: राजधानी में 24 घंटे में 4.5CM पानी गिरा, सबसे ज्यादा पचमढ़ी में 17CM बरसा, 24 घंटे में इन इलाकों में भारी बारिश का अलर्ट

author-image
Atul Tiwari
एडिट
New Update
BHOPAL: राजधानी में 24 घंटे में 4.5CM पानी गिरा, सबसे  ज्यादा पचमढ़ी में 17CM बरसा, 24 घंटे में इन इलाकों में भारी बारिश का अलर्ट

BHOPAL. मध्य प्रदेश में जोरदार बारिश हो रही है। मौसम विभाग के मुताबिक, भोपाल में 15 अगस्त की सुबह 8.30 बजे तक 4.5 सेमी बारिश हो चुकी है। राजधानी में 14 अगस्त की रात से बारिश का दौर जारी है। भोपाल के कलियासोत डैम के 13 में से 10 गेट, भदभदा के 7 गेट और कोलार डैम के 2 गेट खोल दिए गए हैं। वहीं, पूर्वी मध्य प्रदेश के कई इलाकों में भी जोरदार बारिश हो रही है।





क्या बोला मौसम विभाग?





भोपाल के मौसम वैज्ञानिक एके शुक्ला ने बताया कि बारिश का सिस्टम फिलहाल पूर्वी मध्य प्रदेश के आसपास बना हुआ है, जो पश्चिम में बढ़ेगा। इसके चलते भोपाल, जबलपुर, उज्जैन, ग्वालियर-चंबल में भारी बारिश होगी। 24 घंटे बाद ये सिस्टम कमजोर होकर आगे निकल जाएगा, जिसके बाद बारिश से राहत मिलेगी। 







Rain



भोपाल, उज्जैन, जबलपुर, ग्वालियर-चंबल में भारी बारिश का अलर्ट है।







बारिश के चलते बांधों की स्थिति





जबलपुर और मंडला में हो रही बारिश की वजह से नर्मदा पर बने बरगी डैम (जबलपुर) के 4 गेट खोलना पड़े। नर्मदापुरम में भी सोमवार यानी 15 अगस्त सुबह 6 बजे से तवा डैम के सभी 13 गेट खोलकर पानी छोड़ा जा रहा है। नर्मदापुरम के शोभापुर गांव में स्टेट हाईवे-22 पर बारिश का पानी भर गया है, फिलहाल हाईवे पर ट्रैफिक बंद है। उधर, उज्जैन में क्षिप्रा भी लबालब बह रही है।





चंबल में बारिश





शिवपुरी में बारिश ने बाढ़ जैसे हालात बना दिए हैं। गलियों-सड़कों और निचली बस्तियों में पानी भरा हुआ है। शहर में मगरमच्छ घुस आए हैं। श्योपुर में‎ सीप नदी उफना गई है, जिससे यहां बना‎ बंजारा डैम सीजन में दूसरी बार ओवरफ्लो हो गया। प्रशासन स्थिति पर नजर बनाए हुए है। शहर के निचले इलाकों में जलभराव की स्थिति देखने के लिए अधिकारियों की टीम घूमती रही। 





उधर, श्योपुर में हो रही बारिश की वजह से‎ मुरैना में चंबल खतरे के निशान के करीब बह रही है। पार्वती नदी भी उफान पर है। राजगढ़ में सुबह से तेज बारिश जारी है। जिले के खिलचीपुर के स्टेडियम में 15 अगस्त को झंडा वंदन के कार्यक्रम के पहले ही यहां लगाए गए टेंट धराशायी हो गया। स्टेडियम दलदल बन गया है।





24 घंटे में कहां-कितनी बारिश?





पिछले 24 घंटे के दौरान सबसे ज्यादा बारिश मलाजखंड (बालाघाट) में और पचमढ़ी में 7-7 इंच हुई। मंडला में 5 इंच, सागर, सिवनी में 3-3 इंच, भोपाल और नरसिंहपुर में 2-2 इंच पानी गिरा। नर्मदापुरम, खजुराहो, उमरिया में डेढ़-डेढ़ इंच, सीधी, दमोह में एक-एक इंच, गुना, सतना, बैतूल, जबलपुर, नौगांव रीवा, ग्वालियर, रतलाम, धार, इंदौर, शिवपुरी और दतिया में भी बारिश हुई।



MP मौसम विभाग मध्य प्रदेश weather Department मौसम Rain बारिश weather System Active East MP West MP सिस्टम सक्रिय पूर्वी मध्य प्रदेश पश्चिम मध्य प्रदेश