तेजी से फैल रहा चिकनपॉक्स, विभाग ने जारी की एडवाइजरी

author-image
Anjali Singh
एडिट
New Update
तेजी से फैल रहा चिकनपॉक्स, विभाग ने जारी की एडवाइजरी

Bhopal. कोरोना का संक्रमण खत्म हुआ ही था कि मंकीपॉक्स को लेकर दहशत फैला दी और अब संक्रामक बीमारियों का खतरा तेजी से बढ़ता जा रहा है। इसी बीच मध्यप्रदेश में चिकनपॉक्स (छोटी माता) ने अपने पैर पंसारना शुरू कर दिए हैं। एक महीने में ही प्रदेश के सात जिलों में 31 मरीजों में चिकनपॉक्स की पुष्टि हो चुकी है। अब स्वास्थ्य विभाग ने सभी जिलों को एडवायजरी जारी करके चिकनपॉक्स के संदिग्ध लक्षणों वाले मरीजों की निगरानी करने के निर्देश दिए हैं।









एडवाइजरी जारी।









इन जिलों में मिल चुके मरीज



छिंदवाड़ा जिले में पीएचसी रामकोना में 13, दतिया के उप स्वास्थ्य केन्द्र सदवारा में 6, छतरपुर के सीएचसी ईशानगर में 3, नीमच के यूपीएचसी नीमच से 3, भोपाल के उप स्वास्थ्य केन्द्र मेंडोरा, बरखेड़ा नाथू में 3, धार के सीएचसी अमझेरा में 3  और खंडवा के पीएचसी कोहदर में 1 मरीज में चिकनपॉक्स की पुष्टि हुई है।





चिकन पॉक्स क्या है?



चिकन पॉक्स एक अत्यधिक संक्रामक संक्रमण है जो कि वैरिकाला ज़ोस्टर नामक वायरस के कारण होता है। इस तरह के वायरस से पीड़ित लोगों में आमतौर पर पहले लक्षण के रूप में शरीर में छाले जैसे दाने होते हैं। हालांकि, यह कई बार घातक नहीं होता, लेकिन मरीजों में जटिलताएं देखी जा सकती हैं। रिकवरी आमतौर पर लगभग 1-2 सप्ताह में होती है।







 



मध्य प्रदेश Health Department स्वास्थ्य विभाग madhyapradesh Infection संक्रमण advisory Chickenpox alert चेचक परामर्श सावधान