प्रदेश के गाँव मे बिखरी संपदा अंतरराष्ट्रीय पर्यटकों से जोड़ने की कवायद, आईसीएआरटी दल ने काम शुरू किया

author-image
Dev Shrimali
एडिट
New Update
प्रदेश के गाँव मे बिखरी संपदा  अंतरराष्ट्रीय पर्यटकों से जोड़ने की कवायद, आईसीएआरटी दल ने काम शुरू किया





ग्वालियर.  मध्यप्रदेश की ग्रामीण अंचल में फैली अनाम पर्यटन विरासतों को अंतरराष्ट्रीय पटल तक पहचान देने के मकसद से  यूके (इंग्लैंड), ऑस्ट्रेलिया, दक्षिण अफ्रीका व  फ्रांस सहित विभिन्न देशों के प्रतिनिधियों एवं आईसीआरटी (इंटरनेशनल सेंटर फॉर रिस्पॉन्सिबल टूरिज्म) टीम आजकल ग्वालियर में है।  मध्यप्रदेश पर्यटन बोर्ड द्वारा इंटरनेशनल सेंटर फॉर रिस्पॉन्सिबल टूरिज्म, यूके (ICRT) के लिए रिस्पॉन्सिबल टूरिज्म पर एक अंतरराष्ट्रीय संगोष्ठी की शुरुआत भी हो गई है।





पर्यटन के हर स्टेक होल्डर के साथ मंथन





आईसीआरटी के संस्थापक निदेशक और रिस्पॉन्सिबल टूरिज्म पार्टनरशिप के प्रबंध निदेशक डॉ. हेरोल्ड गुडविन के नेतृत्व में टीम ने  यहाँ तानसेन रेसीडेंसी में स्टेक होल्डर (हितधारकों) की बैठक में भाग लिया।  बैठक में मध्यप्रदेश में महिलाओं के लिए सुरक्षित पर्यटन स्थलों, होमस्टे, ग्राम स्टे, ग्रामीण पर्यटन, कृषि पर्यटन और युवाओं के कौशल आदि सहित जिम्मेदार पर्यटन के विभिन्न पहलुओं पर चर्चा की गई। साथ ही गाइड, होटल व्यवसायियों और महिलाओं के लिए सुरक्षित पर्यटन गंतव्य के लाभार्थियों सहित विभिन्न स्टेक होल्डर ने भी इसमें   हिस्सेदारी की।





पर्यटन गाँव विकसित करने पर विचार





मध्यप्रदेश टूरिज्म बोर्ड के निदेशक  मनोज सिंह ने बताया  कि यह टीम  आज से मध्यप्रदेश के समृद्ध विरासत स्थलों और ग्रामीण पर्यटन के तहत विकसित गांवों का दौरा शुरू करेगी। ग्राम स्टे, स्थानीय भ्रमण, पारंपरिक व्यंजन और सांस्कृतिक कार्यक्रमों का अनुभव टीम के सदस्य करेंगे। साथ ही ओरछा में प्रोजेक्ट हमसफर और मंडला में प्रोजेक्ट क्लीन डेस्टिनेशन (सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट) एवं प्रोजेक्ट रिस्पॉन्सिबल सोवेनियर की भी समीक्षा करेंगे। मंगलवार की शाम ICRT की टीम ने शाम को बैजाताल और महाराजबाड़ा सहित ग्वालियर शहर के ऐतिहासिक महत्व के स्थानों का दौरा किया।







एमपी में इन क्षेत्रों का दौरा करेगी





आईसीआरटी की टीम बुधवार को  मितावली, पढ़ावली, बटेश्वर इत्यादि पर्यटन स्थलों का दौरा करने रवाना हो गई । इसी कड़ी में एक और दो सितंबर को ओरछा और आसपास के गांवों (राधापुर और लाडपुराखास) का भ्रमण यह टीम करेगी। आईसीआरटी की टीम 3 और 4 सितंबर को खजुराहो, मंडला, धमना और बसाटा का दौरा करेगी।







6 सितंबर को पर्यटन मंत्री से मिलेंगे





 यह दल   6 सितंबर को संस्कृति, पर्यटन और धार्मिक न्यास एवं धर्मस्व मंत्री सुश्री उषा ठाकुर,   प्रमुख सचिव पर्यटन और संस्कृति एवं प्रबंध संचालक टूरिज्म बोर्ड  शिवशेखर शुक्ला तथा आईसीआरटी के संस्थापक निदेशक डॉ. हेरोल्ड गुडविन,  भोपाल के कुशाभाऊ ठाकरे कन्वेंशन सेंटर में कला एवं शिल्प प्रदर्शनी का उदघाटन करेंगे।  7 सितंबर को अंतर्राष्ट्रीय संगोष्ठी और  WTM (वर्ल्ड ट्रैवल मार्केट)  रिस्पॉन्सिबल टूरिज्म इंडिया अवॉर्ड्स का आयोजन कुशाभाऊ ठाकरे कन्वेंशन सेंटर भोपाल में होगा। इसी कड़ी में 8 व 9 सितंबर को टीम ढाबा, चेड़का, सबरवानी, मढ़ाई और पचमढ़ी सहित अन्य गांवों का दौरा करेगी। कुशाभाऊ ठाकरे कन्वेंशन सेंटर के प्रांगण में 5 सितंबरसे 10 सितंबर तक कला एवं शिल्प प्रदर्शनी भी लगेगी।



मध्यप्रदेश Madhya Pradesh Rural Tourism Heritage International ग्रामीण पर्यटन विरासत अंतरराष्ट्रीय