BHOPAL: MP में 'गांव की सरकार' के लिए चुनावी प्रक्रिया आज से 8702 ग्राम पंचायतों में होगा मतदान

author-image
Vivek Sharma
एडिट
New Update
BHOPAL: MP में 'गांव की सरकार' के लिए चुनावी प्रक्रिया आज से 8702 ग्राम पंचायतों में होगा मतदान

Bhopal. मध्यप्रदेश में 25 जून को पंचायत चुनाव के पहले चरण के लिए मतदान होगा। मतदान के लिए प्रशासन द्वारा सभी इंतजाम किए गए हैं। खासकर सुरक्षा व्यवस्था को लेकर प्रशासन पूरी तरह से मुस्तैद है। संवेदनशील मतदान केंद्रों पर प्रशासन की विशेष नजर है। गांव की सरकार चुनने के लिए लोगों में भी खासा उत्साह है। सुबह 7 बजे से 115 जनपदों की कुल 8,702 ग्राम पंचायतों में वोटिंग शुरू हो गई, जो दोपहर 3 बजे तक चलेगी। इसके बाद काउंटिंग शुरू हो जाएगी। पंच, सरपंच, जनपद और जिला पंचायत सदस्य चुने जाएंगे। इस तरह हर एक मतदाता को 4 वोट डालने होंगे।





पहले चरण में यहां वोटिंग





पहले चरण में भोपाल, इंदौर समेत कई जिलों में चुनाव हो रहे हैं।  चुनाव में पंच से लेकर जिला पंचायत सदस्य बनने के लिए कैंडिडेट किस्मत आजमा रहे हैं। 27 हजार 49 मतदान केंद्रों पर 1 करोड़ 49 लाख वोटर मतदान करेंगे। इसके लिए एक दिन पहले ही मतदान दल पोलिंग बूथ पर जा चुके थे।





1 जुलाई को दूसरा और 8 जुलाई को तीसरा चरण







पंचायत चुनाव तीन चरण में हो रहे हैं। पहला चरण 25 जून को होगा, जबकि दूसरे चरण के लिए मतदान 1 जुलाई और तीसरे चरण के लिए 8 जुलाई को होगा। 



पहले चरण के लिए 27 हजार 49 बूथ पर मतदान होगा। इनमें 22 हजार 915 सामान्‍य और 3 हजार 989 संवेदनशील मतदान केंद्र हैं। मतदान केंद्रों पर 52 हजार से अधिक पुलिस बल की ड्यूटी लगाई गई है।





आज इन जनपदों में चुनाव







  • भोपाल की फंदा-बैरसिया, राजगढ़ की ब्यावरा-राजगढ़, रायसेन की सिलवानी-बाड़ी, सीहोर की सीहोर, विदिशा की बासौदा-विदिशा, इंदौर की इंदौर, महू, सांवेर-देपालपुर, खरगोन की भगवानपुरा-सेगांव, खंडवा की खंडवा, हरसूद-बलड़ी (किल्लोद), धार की निसरपुर, कुक्षी, बाग, डही-बदनावर, झाबुआ की पेटलावद-थांदला में चुनाव होगा।



  • बुरहानपुर की बुरहानपुर, अलीराजपुर की चंद्रशेखर आजाद नगर (भावरा)-कटि्ठवाड़ा, बड़वानी की सेंधवा-पानसेमल, ग्वालियर की मुरार, भितरवार, घाटीगांव-डबरा जनपद। गुना की गुना-बमोरी, शिवपुरी की खानियाधाना-बदरवास, अशोकनगर की अशोकनगर, दतिया की दतिया, जबलपुर की सिहोरा, कुंडम, पनागर-जबलपुर (बरगी), छिंदवाड़ा की छिंदवाड़ा, तामिया, हर्रई-अमरबाड़ा, सिवनी की सिवनी-बरघाट।


  • बालाघाट की बैहर, वारासिवनी-खैरलांजी, मंडला की बिछिया, मवई-नैनपुर, डिंडौरी की शहपुरा-मेहदवानी, नरसिंहपुर की नरसिंहपुर, गोटेगांव, करेली, चावरपाठा, बाबई चीचली-सांईखेड़ा, कटनी की विजयराघवगढ़-ढ़ीमड़खेड़ा जनपद।


  • उज्जैन जिले की बड़नगर-उज्जैन जनपद समेत नीमच की नीमच, रतलाम की आलोट, शाजापुर की शाजापुर, आगर-मालवा की बड़ौद, मंदसौर की मंदसौर, देवास की बागली, कन्नौद-खातेगांव, सागर की सागर, रहली-केसली।


  • छतरपुर की छतरपुर-राजनगर, दमोह की दमोह-पथरिया, टीकमगढ़ की बलदेवगढ़, निवाड़ी की निवाड़ी, पन्ना की पन्ना-अजयगढ़, रीवा जिले की हनुमनां, मऊगंज-नईगड़ी, सिंगरौली की बेढ़न, सीधी की सिहावल-कुसमी जनपद।


  • सतना जिले की चित्रकूट, सुहावल-उचहेरा, नर्मदापुरम की सोहागपुर-केसला, बैतूल की बैतूल, आमला-शाहपुर, हरदा की हरदा, टिमरनी-खिरकिया, शहडोल की सोहागपुर।


  • उमरिया की उमरिया-पाली नंबर-2, अनूपपुर की पुष्पराजगढ़, भिंड की मिहोना-लहार, श्योपुर की श्योपुरकलां, मुरैना की अंबाह और पोरसा जनपद होगा चुनाव।




  • Panchayat elections MP पंचायत चुनाव 2022 Panchayat elections news Panchayat elections 2022 पंचायत चुनाव पंचायत चुनाव प्रक्रिया Panchayat elections संरपंच पंच पंचायत चुनाव का प्रथम चरण पंचायत चुनाव न्यूज first phase of panchayat election गांव की सरकार