किसी ने लोगों के उलाहने सुने, किसी के पिता का हुआ निधन; फिर भी नहीं मानी हार

author-image
Rahul Garhwal
एडिट
New Update
किसी ने लोगों के उलाहने सुने, किसी के पिता का हुआ निधन; फिर भी नहीं मानी हार

Bhopal. माध्यमिक शिक्षा मंडल ने शुक्रवार को 10वीं और 12वीं के रिजल्ट घोषित कर दिए। इस बार 10वीं और 12वीं दोनों परीक्षाओं में छोटे शहरों की बेटियों ने बाजी मारी है। 12वीं में श्योपुर की प्रगति मित्तल ने प्रदेश में टॉप किया है। प्रगति ने विज्ञान-गणित विषय में 500 में से 494 अंक हासिल किए हैं। अगर संकाय के हिसाब से देखें तो कला समूह में सागर की इशिता दुबे 480 नंबर के साथ पहले स्थान पर हैं। जबकि कॉमर्स समूह में मुरैना की खुशबू शिवहरे (480 अंक) ने टॉप किया।





10वीं के टॉपर





नैंसी दुबे, छतरपुर, 99.2 प्रतिशत





नैनसी दुबे एक्सीलेंस स्कूल नंबर-1 की स्टूडेंट हैं। नैनसी की इस कामयाबी पर उसके स्कूल की टीचर भी खुद स्कूल से चलकर उसके घर पर बधाई देने पहुंचे, नैनसी नारायणपुरा गांव की गरीब परिवार की बेटी हैं, जो 6 किलोमीटर साइकिल चलाकर स्कूल पढ़ने जाती थीं, नैनसी के पिता मजदूरी करते हैं। ऐसे में गांव के लोग उलाहना देते थे कि क्यों बेटियों को बाहर भेज रहे हो, पढ़ाई-लिखाई से कुछ नहीं होगा, इन्हें चौका-चूल्हा ही करना है। जिसके बाद नैनसी ने अपना जवाब 10वीं के रिजल्ट से दिया। नैनसी अपनी इस कामयाबी का क्रेडिट अपनी टीचर को दे रही हैं और अपनी बड़ी बहन को दे रही हैं, जिन्होंने कोरोना काल में ऑनलाइन क्लास में काफी मदद की। नैनसी आगे पढ़ाई करके डॉक्टर बनना चाहती हैं।





सुचिता पांडे, सतना, 99.2 प्रतिशत





सुचिता के पिता सत्यनारायण पांडेय शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय इटमा में 20 साल से अतिथि शिक्षक के रूप में काम कर रहे हैं जबकि मां रुक्मणी देवी एक निजी विद्यालय में बतौर शिक्षक कार्यरत हैं। सुचिता ने द सूत्र से कहा कि साल 2020 में बड़ी बहन प्रांजलि पांडेय कक्षा दसवीं में थी। उनका पांचवां स्थान था। उनसे मेरी हमेशा प्रतिस्पर्धा रही है ऐसे में उन्होंने मुझे चैलेंज किया था कि मेरे से ज्यादा नंबर लाओ। सुचिता ने बताया कि दीदी ने कहा था कि मेरे 99.3 फीसदी से ज्यादा अंक लाकर दिखाओ। अंक की बात करें तो मेरे 99.2 फीसदी आए हैं लेकिन दीदी पांचवें स्थान पर थीं और मैं पहले। इस तरह से दीदी के चैलेंज के कारण मैं आज प्रदेश की मेरिट लिस्ट में पहला स्थान बनाने में कामयाब रही। सुचिता आगे जाकर आईएएस बनकर देश की सेवा करना चाहती हैं।





12वीं के टॉपर





प्रगति मित्तल, श्योपुर, 98.8 प्रतिशत





12वीं में श्योपुर की प्रगति मित्तल ने प्रदेश में सभी संकाय में ओवरऑल टॉप किया है। प्रगति ने विज्ञान-गणित समूह में 500 में से 494 अंक हासिल किए हैं। प्रगति का कहना है कि वे इस सफलता से काफी खुश हैं। इसका श्रेय वे ईश्वर अपने माता-पिता एवं गुरुजनों को देना चाहती हैं। उनका सपना है कि वे आईएएस बनकर देश की सेवा करें और समाज के लिए खुशहाल जीवन प्रदान करें। प्रगति ने बताया कि वे छोटे-छोटे लक्ष्य बनाकर अध्ययन करती थीं।





इशिता दुबे, सागर, 96 प्रतिशत





सागर की रहली विकासखंड में रहने वाली इशिता दुबे ने माध्यमिक शिक्षा मंडल की कक्षा 12वीं की परीक्षा में कला संकाय में प्रदेश में पहला स्थान प्राप्त किया है। इशिता ने अपनी सफलता का श्रेय सेल्फ स्टडी के साथ-साथ अपनी मां, गुरूजनों के साथ अपनी बहन को दिया है। इशिता अपनी इस सफलता का मंत्र रेग्युलर 6 घंटे की पढ़ाई को बताया। इशिता सिविल सर्विस परीक्षा के माध्यम से अपना करियर चुनना चाहती हैं।





खुशबू शिवहरे, मुरैना, 96 प्रतिशत





मुरैना की रहने वाली खुशबू शिवहरे ने कॉमर्स वाणिज्य संकाय विषय में मध्यप्रदेश में टॉप किया है। वे पुरानी हाउसिंग बोर्ड की रहने वाली हैं। खुशबू ने एशियन पब्लिक स्कूल में पढ़ाई की है। अपनी सफलता का श्रेय खुशबू ने अपने माता-पिता के साथ अपने शिक्षकों को दिया है। खुशबू का कहना है कि मेहनत के अलावा सफलता का कोई शॉटकर्ट नहीं होता।   





हर्षिता पांडे, खरगोन, 96 प्रतिशत





खरगोन के प्रिय दर्शनी की छात्रा हर्षिता पाण्डे ने 12वीं में कॉमर्स संकाय में पूरे प्रदेश में बाजी मारी है। जैतापुर के किसान की इस बेटी ने प्रदेश में पहला स्थान बनाते हुए 500 में से 480 अंक प्राप्त किए हैं। कड़ी मेहनत और पढ़ाई कर मुकाम हासिल करने वाली हर्षिता का सपना है सीए बनना। इसी साल मार्च में हर्षिता के पिता का निधन हो गया था। बावजूद उसके हर्षिता ने हार न मानते हुए ये मुकाम हासिल किया। हर्षिता का कहना है कि पापा का सपना था उनकी बेटी बड़े होकर सीए बने। आज पापा मेरी इस खुशी में साथ नहीं है लेकिन मैं अपने पापा का सपना जरूर पूरा करूंगी।





शिल्पी बघेल, भिंड 90.6 प्रतिशत





भिण्ड जिले के लहार की रहने बदली शिल्पी बघेल ने ललित कला एवं गृह विज्ञान में पूरे प्रदेश में टॉप किया है। शिल्पी के पिता ऑटो चालक हैं। शिल्पी का कहना है कि मेरे टीचर जवाहर सर ने बुक से पढ़ाया। इसके लिए सर ने कोई टाइम लिमिट नहीं रखी थी। शिल्पी ने बताया है कि जब वे पेपर दे रही थीं उस समय बिल्कुल भी नहीं सोचा था कि मैं प्रदेश में टॉप कर सकती हूं। शिल्पी आगे टीचर बनना चाहती हैं।





गुना की टॉपर बनीं फिजा खान





गुना की प्रेसिडेंसी हायर सेकंडरी स्कूल की छात्रा फिजा खान ने शहर में टॉप किया है। फिजा खान के पिता डीजे का कारोबार करते हैं। फिजा ने अपनी इस सफलता का श्रेय अपने माता पिता के साथ शिक्षक को दिया है। फिजा खान का कहना है कि ग्रुप डिस्कशन के चलते पढ़ाई को आसानी से समझा जा सकता है।





भिंड का भी बजा डंका





जिस चम्बल से कभी डकैतों की पैदाइश हुई थी। वहीं पढ़ लिखकर छात्र प्रदेश में चंबल और भिंड का नाम रौशन कर रहे हैं 10वीं-12वीं की बोर्ड परीक्षाओं के रिजल्ट में जिले के 2 बच्चों ने मैरिट के टॉप-3 में जगह बनाई है। जिले की शिल्पी बघेल ने फाइन आर्ट्स में और आयुष तिवारी ने भी गणित विषय वर्ग में प्रदेश में तीसरा स्थान प्राप्त किया है। आयुष तिवारी ने स्टेट मेरिट लिस्ट में 500 में से 490 अंक प्राप्त कर प्रदेश में तीसरा स्थान पाया है।



MP News मध्यप्रदेश MP भोपाल Bhopal MP Board रिजल्ट result मध्यप्रदेश की खबरें topper टॉपर 12th 10th बोर्ड दसवीं MPBSE बारहवीं