BHOPAL: मानसून अब ग्वालियर-चंबल संभाग पर मेहरबान, आगामी 24 घंटों में भारी बारिश की चेतावनी, अलर्ट जारी

author-image
Vivek Sharma
एडिट
New Update
BHOPAL: मानसून अब ग्वालियर-चंबल संभाग पर मेहरबान, आगामी 24 घंटों में भारी बारिश की चेतावनी, अलर्ट जारी

Bhopal. राजधानी भोपाल सहित प्रदेश के सभी हिस्सों में बारिश का दौर जारी है। प्रदेश में अब औसत से अधिक बारिश हो चुकी है। बारिश के चलते अब इसका जनजीवन पर भी प्रभाव पड़ने लगा है। विशेष रूप से यातायात पर असर पड़ रहा है। अनेक जगहों पर हाईवे बंद हो गए हैं,  जिससे पूरी तरह से आवाजाही ठप हो गई है। भोपाल में शाम को तेज बारिश शुरू हो गई। दिन भर बादल छाए हुए थे। कुछ इलाकों में रिमझिम भी हुई। शाम करीब 5 बजे तेज बारिश होने लगी। इधर, तेज बारिश से प्रदेश में नदियां उफान पर हैं। निचले इलाकों में बाढ़ के हालात हैं। मानसून अब ग्वालियर-चंबल में भी खूब बरस रहा है। बुधवार शाम भिंड में सिंध नदी का जलस्तर अचानक बढ़ गया। घाट पर रेत भरने आए 50 से ज्यादा ट्रक और डंपर फंस गए। प्रशासन ने जुलाई से सितंबर तक नदी से रेत उठाने पर रोक लगा रखी है। सिंध नदी में बड़े स्तर पर अवैध खनन हो रहा है। मौसम विभाग ने ग्वालियर-चंबल संभाग में गुरुवार के लिए भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। ग्वालियर-चंबल संभाग में भारी बारिश को लेकर डिप्टी रिलीफ कमिश्नर ने कलेक्टरों को अलर्ट रहने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने ग्वालियर, श्योपुर, मुरैना, भिंड, शिवपुरी, दतिया, गुना, अशोकनगर में भारी बारिश की संभावना जताते हुए जिला कलेक्टरों को निचले इलाकों पर खास नजर रखने को कहा है।





पूरा प्रदेश भीगेगा





अगले दो दिन ग्वालियर-चंबल, बुंदेलखंड और बघेलखंड खूब भीगेगा। भोपाल, इंदौर, उज्जैन, जबलपुर के हिस्सों में हल्की बारिश का पूर्वानुमान है। 22 जुलाई के बाद नया सिस्टम बनने से एक साथ फिर पूरे प्रदेश में खूब पानी गिरेगा। मौसम विभाग के अनुसार अरब सागर से नमी आने से उत्तर प्रदेश से लगे इलाकों में अच्छी बारिश होगी। गुना में रात में 2.5 इंच से ज्यादा बारिश हुई। देर रात 1 बजे के आस-पास बारिश शुरू हुई। सुबह 4 बजे तक रुक-रुक कर पानी गिरता रहा।





24 घंटे में कहां-कितनी बारिश





पिछले 24 घंटे में दतिया में 2.6 इंच, गुना में 2.5, खजुराहो में 1.8, रतलाम में 1.18, ग्वालियर में 0.96, नौगांव (छतरपुर) 0.83, रीवा में 0.80, सीधी में 0.55, सतना में 0.42, सिवनी में 0.25, खरगोन में 0.17, दमोह में 0.11, मंडला में 0.03, भोपाल में 0.02, धार में 0.01, नर्मदापुरम में 0.01, सागर में 0.01 इंच बरसात हुई।





बुंदेलखंड और बघेलखंड में होगी जमकर बारिश





मौसम विभाग के अनुसार लो प्रेशर एरिया कमजोर होकर चक्रवाती एक्टिवटीज में बदल गया है। वर्तमान में पश्चिमी मध्यप्रदेश के ऊपर चक्रवात एक्टिव है। अन्य चक्रवातीय गतिविधियां दक्षिणी झारखंड के ऊपर सक्रिय है। मानसून ट्रफ बीकानेर, जयपुर, गुना से होते हुए सतना, डाल्टनगंज, पुरुलिया, दीघा और पूर्वोत्तर बंगाल की खाड़ी तक फैली है। दक्षिणी गुजरात तट से कर्नाटक तट के समांतर ट्रफ फैला है। इसके कारण मानसून के बादल ग्वालियर-चंबल, बुंदेलखंड और बघेलखंड शिफ्ट हो गए हैं। अगले 48 घंटे तक यहां तेज बारिश होने के आसार है।





खंडवा में सबसे ज्यादा बारिश 





पिछले 24 घंटे में खंडवा में सबसे ज्यादा बारिश दर्ज की गई है। खंडवा में साढ़े 4 इंच बारिश हो गई। खरगोन, इंदौर, गुना, धार, दतिया, उज्जैन, मंडला, नर्मदापुरम, रतलाम, छिंदवाड़ा, बैतूल, जबलपुर, ग्वालियर, सिवनी, सागर, सतना आदि जिलों में भी बारिश हुई।



MP weather MP weather report MP Weather update Gwalior-Chambal Division ग्वालियर-चंबल संभाग मप्र मौसम अपडेट मप्र में भारी बारिश मप्र मौसम न्यूज मप्र में बारिश ने मचाई तबाही heavy rain in mp मप्र मौसम राजधानी में जमकर बरसे बादल