NARMADAPURAM: मूसलाधार बारिश से नर्मदा नदी उफान पर, तवा डैम के 10 गेट खुले, हालात बिगड़े, इटारसी-नागपुर रेल ट्रैक ठप

author-image
Vivek Sharma
एडिट
New Update
NARMADAPURAM: मूसलाधार बारिश से नर्मदा नदी उफान पर, तवा डैम के 10 गेट खुले,  हालात बिगड़े, इटारसी-नागपुर रेल ट्रैक ठप

Narmadapuram. प्रदेश में लगातार मूसलाधार बारिश हो रही है। राज्य के अधिकांश जिलों में झमाझम बारिश जारी है। इसके साथ ही अब वहां हालात बिगड़ने हैं। इससे जनजीवन पर असर पड़ रहा है। मौसम विभाग के अनुसार राज्य में अब तक सामान्य से ज्यादा बारिश हो चुकी है। लगातार हो रही भारी बारिश से नर्मदापुरम में तवा डैम के गेट खोलने पड़े। आज सुबह 7 बजे से 13 में से 10 गेट 7-7 फीट तक खोलकर 106442 क्यूसिक पानी छोड़ा जा रहा है। तवा डैम परियोजना के अधिकारी आरके श्रीवास्तव ने बताया कि बांध का गवर्निंग लेवल 1158 तक है। इस बार दो महीने पहले ही गेट खोल दिए गए हैं। बांध का अधिकतम लेवल 1166 फीट है। 31 जुलाई तक 1158 फीट जलस्तर रखा जाता है। डैम के गेट खोले जाने से नर्मदा नदी का जलस्तर बढ़ेगा। निचली बस्तियों में रह रहे लोगों को सुरक्षित स्थान पर जाने के लिए कहा गया है। उधर उज्जैन में शिप्रा नदी का जलस्तर भी बढ़ गया है। इटारसी में देर रात से हो रही बारिश की वजह से न्यू यार्ड डबल स्टोरी के पीछे वैशाली नगर में लोगों के घरों में पानी घुस गया। इंदिरा नगर, पुरानी इटारसी देवल मंदिर के पास 4 से 5 फीट तक जल जमाव हो गया।





अब तक सामान्य से 16% से ज्यादा बारिश





मध्यप्रदेश में इस सीजन में अब तक सामान्य से 16% ज्यादा पानी गिर चुका है। आमतौर पर साढ़े 10 इंच पानी गिरना था, लेकिन 12 इंच से ज्यादा बारिश हो चुकी है। मौसम विभाग के मुताबिक शुक्रवार को भी आधे प्रदेश यानी इंदौर, भोपाल, उज्जैन और नर्मदापुरम में जोरदार बारिश होगी। ग्वालियर-चंबल, बघेलखंड, बुंदेलखंड और महाकौशल में ज्यादा बारिश नहीं है। यहां हल्की रिमझिम रहेगी। इससे पहले बुधवार को कुछ इलाकों में हल्की बारिश हुई। सावन के पहले दिन सिर्फ छिंदवाड़ा में सबसे ज्यादा 2 इंच बारिश हुई। इसके अलावा, बाकी मध्यप्रदेश में हल्की बारिश रही।



तवा के गेट खोलने से यहां पर असर पड़ेगा तवा डैम का पानी नर्मदा नदी में जाता है। इसकी वजह से होशंगाबाद, धार, आलीराजपुर, हरदा, देवास, सीहोर, रायसेन और खंडवा जिले में नर्मदा किनारे रह रहे लोगों को अलर्ट किया गया है।



 





अगले एक सप्ताह अच्छी बारिश





भारी बारिश के कारण एमपी की नदियां-नाले उफान पर हैं। बिजली गिरने से 100 से ज्यादा और बारिश के पानी में दो मासूमों समेत कई लोगों की जान जा चुकी है। मौसम विभाग ने मध्यप्रदेश में 7 दिन तक अच्छी बारिश की संभावना जताई है। यह 15 जुलाई से 21 जुलाई तक रहेगी।





इमरजेंसी ऑपरेशन सेंटर बने





मध्यप्रदेश में जोरदार बारिश के कारण राज्य स्तरीय बाढ़ नियंत्रण कक्ष स्थापित किया जा चुका है। बाढ़ और जलभराव की जानकारी देने के लिए इमरजेंसी टोल फ्री नंबर 1070 और 1079 पर कॉल करके सहायता ली जा सकती है। 52 जिला मुख्यालयों पर इमरजेंसी ऑपरेशन सेंटर (EOC) स्थापित किए गए हैं। 96 क्विक रिस्पॉन्स टीम (QRT) कार्य कर रही है।









इटारसी-नागपुर रेल ट्रैक बंद





भारी बारिश से इटारसी से नागपुर रेल रूट पर कीरतगढ़-ताकू के बीच ट्रैक पर पानी आ गया। 4 घंटे से रूट बंद है। जीटी एक्सप्रेस और आंध्रप्रदेश एक्सप्रेस को डायवर्ट कर भुसावल, अकोला से भेजने की तैयारी है। सुखतवा में पुल पर पानी आने से औबेदुल्लागंज-नागपुर हाईवे भी बंद है। इटारसी में देर रात से हो रही बारिश की वजह से न्यू यार्ड डबल स्टोरी के पीछे वैशाली नगर में लोगों के घरों में पानी घुस गया। इंदिरा नगर, पुरानी इटारसी देवल मंदिर के पास 4 से 5 फीट तक जल जमाव हो गया। उधर, उज्जैन में शिप्रा नदी का जलस्तर भी बढ़ गया है।



मप्र मौसम weather news Narmadapuram News मप्र मौसम अपडेट Narmada River Heavy rain in Narmadapuram weather update MP Narmadapuram Tawa Dam नर्मदापुरम न्यूज नर्मदापुरम में भारी बारिश नर्मदा नदी उफनाई मप्र में मूसलाधार बारिश नर्मदापुरम तवा डैम