MP: बारिश से नर्मदा-चंबल-बेतवा सहित कई नदियां उफान पर; सीहोर के नीलकंठ गांव को खाली कराने की तैयारी, गुना में बहे कर्मचारी

author-image
Shivasheesh Tiwari
एडिट
New Update
MP: बारिश से नर्मदा-चंबल-बेतवा सहित कई नदियां उफान पर; सीहोर के नीलकंठ गांव को खाली कराने की तैयारी, गुना में बहे कर्मचारी

BHOPAL. एमपी (MP) के कई क्षेत्रों में तेज बारिश (heavy rain) हो रही है। लगातार हो रही बारिश से नर्मदा, चंबल और बेतवा (Narmada, Chambal, Betwa) समेत अधिकांश नदियां उफान पर हैं। नर्मदा नदी के पानी का स्तर 967 फीट के करीब पहुंच गया है। इससे निचली बस्तियों में पानी भरने लगा है। प्रशासन ने इन बस्तियों में अलर्ट जारी किया है। सीहोर जिले के नीलकंठ गांव (Neelkanth village) में पानी घुस गया है। एसडीएम, तहसीलदार, जनपद पंचायत सीईओ सहित सभी आला अधिकारी मौके पर पहुंचे हैं। एक दर्जन से ज्यादा नर्मदा तटीय गांवों में बाढ़ का खतरा बड़ गया है। गुना में एनएफएल (NFL Guna) के कर्मचारी गाड़ी सहित बह गए हैं। वहीं लगातार बारिश से प्रदेश के कई गांवों का संपर्क शहरों से टूट गया है।







बारिश के आंकड़े



बारिश के आंकड़े







सीहोर जिले के कई गांव में बाढ़ का खतरा





लगातार बारिश की वजह से नसरुल्लागंज (nasrullaganj) के आस-पास के डैमों में भारी पानी एकत्रित हो गया है। इसके चलते तवा, बरगी और कोलार डैम (Tawa dam, Bargi dam, Kolar dam) सहित अन्य डैम के गेट खोले गए हैं। इससे नर्मदा नदी के निरंतर जलस्तर तेजी से बढ़ रहा है। इसके कारण नर्मदा के तटीय क्षेत्रों में बाढ़ के हाल बनते दिखाई दे रहे हैं। जिसको लेकर प्रशासन ने हाई अलर्ट जारी कर दिया है। वहीं नसरुल्लागंज एसडीएम डीएस तोमर (Nasrullaganj SDM DS Tomar) ने डूब क्षेत्र के ग्राम पंचायतों के सरपंच और सचिवों को कार्यालय पर रहने का आदेश दिया है। उन्होंने सरपंचों से कहा है कि यदि किसी भी प्रकार का कोई खतरा हो तो तुरंत प्रशासन से संपर्क करें।







नदियों का जल स्तर



नदियों का जल स्तर







सीहोर में दो दिन बंद रहेंगे स्कूल 





जिले में 16 और 17 अगस्त को सभी स्कूल बंद रहेंगे। लगातार हो रही वर्षा को ध्यान में रखते हुए कलेक्टर चंद्रमोहन ठाकुर (Collector Chandramohan Thakur) ने ये आदेश दिया है। आदेश के अनुसार जिले के सभी सरकारी और प्राइवेट स्कूलों में अवकाश घोषित कर दिया गया है।





सागर के रास्ते बंद हुए





सागर (Sagar) में लगातार बारिश से नदी-नाले उफान पर हैं। जिले से बहने वाली धसान, बेतवा नदी (Dhasan River, Betwa River) में बाढ़ की स्थिति है। इस कारण सागर बीना मार्ग बंद है। इसके अलावा ईश्वरवारा-किशनपुरा, खुरई-पठारी, खुरई-राहतगढ़ और खुरई-रजवास मार्ग नदियों का जलस्तर बढ़ने के कारण बंद हैं।





मध्यप्रदेश में बारिश के आंकड़े





बारिश के ताजा आंकड़ों के अनुसार भोपाल (Bhopal) में 2.5 इंच बारिश हुई है। गुना, जबलपुर, मंडला में 2-2 इंच पानी गिरा। रायसेन, दमोह, बैतूल, नर्मदापुरम और ग्वालियर में 1-1 इंच गिरा पानी। उमरिया, सिवनी, शिवपुरी, छतरपुर, खरगोन, मलाजखंड और सागर में आधा इंच बारिश हुई। वहीं धार, खंडवा, सतना, रीवा, सीधी, इंदौर और उज्जैन सहित अन्य जिलों में भी बारिश हुई है।







Water Level in Reservoirs



Water Level in Reservoirs









Water Level in Reservoirs



Water Level in Reservoirs







मुख्यमंत्री ने की समीक्षा बैठक 





मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान (Chief Minister Shivraj Singh Chouhan) ने प्रदेश के बांधो के जल स्तर पर समीक्षा बैठक की है। मुख्यमंत्री ने सीहोर, हरदा सहित संबंधित जिलों के कलेक्टर्स से चर्चा की है और आवश्कय कदम उठाने के निर्देश दिए हैं। इस बैठक में मुख्य सचिव इकबाल सिंह बैस (Chief Secretary Iqbal Singh Bais), एसीएस राजेश राजौरा (ACS Rajesh Rajoura) समेत कई उच्च अधिकारी मौजूद रहे।





अटल सागर बांध के खोले गए 8 गेट 





शिवपुरी में तीन दिन से बारिश जारी है। इससे चारों ओर पानी-पानी हो गया है, जिससे आस-पास के नदी-नालों में जल स्तर बढ़ गया है और लगातार हो रही बारिश से सिंध नदी (Sindh River) पर बने अटल सागर बांध (Atal Sagar Dam) में भी पानी अधिक मात्रा में आ रहा है। जलस्तर सामान्य रखने के लिहाज से आज बांध के आठ गेट खोल दिए गए है।







Position of Reservoir Gates



Position of Reservoir Gates







NFL एम्पलाइज गाड़ी सहित हुए गायब





नेशनल फर्टिलाइजर लिमिटेड (NFL) गुना (guna) के दो कर्मचारी चौपन नदी में वाहन सहित बह गए हैं। इसकी सूचना लगते ही एनडीआरएफ की टीम तलाश में जुट गई है। जानकारी के अनुसार कर्मचारी फैक्टरी से घर लौट रहे थे, तभी ये हादसा हुआ। शिवपुरी (Shivpuri) की पार्वती नदी (Parvati River) धरनावदा के पास पुल के ऊपर से जा रहा है। क्योंकि गोपी सागर डैम (Gopi Sagar Dam) के 2 गेट खोले गए हैं। प्रशासन ने लोगों को पुल पार न करने की चेतावनी दी है। इस कारण गुना से राजस्थान जाने का मार्ग अवरुद्ध हो गया है। राधौगढ़ (Radhaugarh) के संजय सागर बांध (Sanjay Sagar Dam) भी ओवरफ्लो हो गया है। जिसके चलते ग्रामीण इलाकों में छोटी नदियों और नालों में बाढ़ के हालत बनने से सभी रास्ते बंद हैं।





जाजू सागर का पानी छलका





नीमच (Neemuch) में पिछले दिनों से रुक-रुक कर लगातार हो रही है। बारिश से नीमच शहर की प्यास बुझाने वाला जाजू सागर (Jeju Sagar) हरखियाखाल डेम आज छलक उठा। डेम की चादर चलने से क्षेत्र में खुशी की लहर है। गौरतलब है कि इस पल का सब को इंतज़ार रहता है। जाजू सागर डेम की चादर चलने पर हजारों की संख्या में यहां पर सैलानी आते हैं और लुप्त उठाते हैं।







Position of Reservoir Gates



Position of Reservoir Gates







(सीहोर से शिवराज सिंह राजपूत, नीमच से कमलेश सारडा, शिवपुरी से मनोज भार्गव, गुना से नवीन मोदी और सागर से अतुल अग्रवाल की रिपोर्ट।)



MP Bhopal guna Jabalpur Sagar heavy rain Chambal BARGI DAM mandla Narmada Betwa Neelkanth village NFL Guna Tawa Dam Kolar Dam Nasrullaganj SDM DS Tomar Collector Chandramohan Thakur Nasrullaganj Dhasan River Betwa River