इंटरनेशनल होगा इंदौर रेलवे स्टेशन, PPP मोड पर 2 हजार करोड़ में बनकर होगा तैयार

author-image
Rahul Garhwal
एडिट
New Update
इंटरनेशनल होगा इंदौर रेलवे स्टेशन, PPP मोड पर 2 हजार करोड़ में बनकर होगा तैयार

ललित उपमन्यु, Indore. इंदौर के रेलवे स्टेशन को अंतर्राष्ट्रीय स्तर का बनाया जाएगा। रेलवे स्टेशन के डिजाइन को रेल मंत्रालय ने मंजूरी दे दी है। रेलवे स्टेशन दो हजार करोड़ की लागत से पीपीपी मोड पर बनेगा। 5 से 6 महीने में रेलवे स्टेशन का काम शुरू हो जाएगा। 





रेलवे स्टेशन की योजना पर एक नजर







  • 2027 तक बनकर तैयार हो जाएगा



  • हर घंटे 12 हजार यात्रियों का मूवमेंट हो सकेगा


  • मॉल, लॉज, होटल और बोर्डिंग की सुविधा होगी


  • 5-6 महीने में काम शुरू हो जाएगा


  • अगले 50 साल की योजना के हिसाब से बनाया जाएगा






  • प्रोजेक्ट रिपोर्ट जीएम को भेजी





    डिजाइन मंजूर होने के बाद इसकी प्रोजेक्ट रिपोर्ट रेल मंत्रालय से पश्चिम रेलवे के जीएम को भेजी गई है। जहां से टेंडर प्रक्रिया आगे बढ़ाई जाएगी, इसके बाद फिर मंजूरी के लिए रेल मंत्रालय जाएगी। इस पूरी प्रक्रिया में चार-पांच महीने लग जाएंगे। उसके बाद काम शुरू हो जाएगा। हर काम अलग-अलग एजेंसी करेंगी इसलिए फिलहाल लागत का अंतिम आंकड़ा बदल सकता है।





    आसपास की जमीन भी शामिल होगी





    इंदौर रेलवे स्टेशन के सामने रिजर्वेशन काउंटर और रेलवे कॉलोनी है वहां काफी जमीन है। वो सब भी इस प्रोजेक्ट में शामिल की जाएगी। पटेल ब्रिज, यूनिवर्सिटी के पास और बड़ी रेल लाइन की जमीन का हिस्सा भी योजना में शामिल किया जाएगा। स्टेशन पर पार्किंग अंडरग्राउंड होगी।





    प्लेटफार्म 6 ही रहेंगे





    पूरे प्रोजेक्ट में प्लेटफार्म अभी की तरह 6 ही रहेंगे। रेलवे स्टेशन की जमीन पर बनी सामने वाली सड़क भी वैसी ही रहेगी लेकिन लिफ्ट, ब्रिज, एलिवेटर आदि लगाने से कुछ बदलाव होंगे। जिस समय स्टेशन का काम चलेगा तब भी ट्रेन की आवाजाही प्रभावित नहीं होगी।



    MP News एमपी MP इंदौर Indore मध्यप्रदेश की खबरें International अंतरराष्ट्रीय रेलवे स्टेशन Railway Station 2 thousand crores PPP mode 2 हजार करोड़ पीपीपी मोड