Jabalpur के थोक पटाखा कारोबारियों को देना होगा GST noticeका जवाब, 78 लाख रुपए कर चुके हैं surrender, Jabalpur news
होम / मध्‍यप्रदेश / जबलपुर के थोक पटाखा कारोबारियों को देना ...

जबलपुर के थोक पटाखा कारोबारियों को देना होगा जीएसटी नोटिस का जवाब, 78 लाख रुपए कर चुके हैं सरेंडर

Rajeev Upadhyay
Oct 26, 2022 07:13 PM

Jabalpur. जबलपुर के थोक पटाखा कारोबारियों पर छापे की कार्रवाई के बाद स्टेट जीएसटी ने उन्हें नोटिस जारी किया है। छापे की कार्रवाई के दौरान टैक्स संबंधी भारी गड़बड़ियां मिली थीं। नोटिस के जरिए इन अनियमितताओं के संबंध में जवाब मांगा गया है। छापे की लगातार चली कार्रवाई के दौरान इन कारोबारियों ने 78 लाख रुपए सरेंडर भी किए थे। 5 दिनों तक शहर के आठ पटाखा कारोबारियों के 18 से अधिक गोदाम और दुकानों में जाकर स्टेट जीएसटी की टीम ने छापे की कार्रवाई की थी। इसमें बहुत सारी गड़बड़ियां मिली थीं। 


जितना स्टॉक गोदाम में मिला, वह रजिस्टर पर दर्ज नहीं किया गया था। पटाखों के बिल भी नहीं थे। इनकी बिना बिल खरीदी के अलावा बिक्री भी की गई थी। ऐसे में बड़ी टैक्स चोरी की आशंका जाहिर की गई थी। कार्रवाई के उपरांत उन कारोबारियों के नाम पर नोटिस जारी किए गए हैं। इसमें जवाब तलब किया जाएगा कि बिना बिल कैसे पटाखा कारोबार किया जा रहा था। स्टॉक में जो माल था, उसकी बिक्री भी इस प्रकार की गई। इससे शासन को टैक्स की हानि हुई। यह जीएसटी नियमों का उल्लंघन भी है। अब इसका जवाब मांगा जा रहा है। संतोषजनक जवाब नहीं मिलने पर टैक्स की बकाया राशि के साथ दूसरी कार्रवाई भी की जा सकती है। 

कई जगहों पर हुई थी कार्रवाई

स्टेट जीएसटी की छापा कार्रवाई अलग-अलग स्थानों पर एक साथ की गई थी। कारोबारियों के मुकादमगंज,गलगला, गढ़ाफाटक, कठौंदा, नागपुर रोड तिलवारा और कुंड के पड़रिया क्षेत्र में गोदाम से लेकर दुकानें थीं। इन जगहों पर माल का स्टॉक किया गया था। कुछ ऐसे गोदाम भी छापे के बीच सामने आए थे, जिनका कोई रिकॉर्ड कारोबारियों ने स्टेट जीएसटी को नहीं दिया था। नोटिस में इसका जवाब भी मांगा जा रहा है। उन्हें जल्द ही अपना जवाब प्रस्तुत करना होगा। 

द-सूत्र ऐप डाउनलोड करें :
Like & Follow Our Social Media