Bhopal के बड़े रेस्टोरेंट में से एक Bapu Kutiya में खाने में शिकायत मिलने पर License suspended कर दिया गया है। Bapu Kutiya resta
होम / मध्‍यप्रदेश / भोपाल में बापू की कुटिया रेस्टोरेंट का ल...

भोपाल में बापू की कुटिया रेस्टोरेंट का लाइसेंस सस्पेंड, खाने में मिला था कॉकरोच

Vivek Sharma
Oct 28, 2022 11:02 PM

BHOPAL. राजधानी भोपाल के मशहूर रेस्टोरेंट बापू की कुटिया का लाइसेंस जिला प्रशासन ने सस्पेंड कर दिया है। रेस्टोरेंट से आर्डर किए गए खाने में कॉकरोच मिलने की शिकायत के बाद खाद्य सुरक्षा अधिकारियों ने प्रतिष्ठान का निरीक्षण किया। निरीक्षण में स्टोर और किचन क्षेत्र में व्यवस्थित रखरखाव और स्वच्छता में की कमी पाए जाने के कारण लोक स्वास्थ्य के हित में अभिहित अधिकारी खाद्य सुरक्षा प्रशासन संजय श्रीवास्तव ने लाइसेंस सस्पेंड यानी निलंबित कर दिया।  दरअसल मामला दो दिन पहले का है एक उपभोक्ता ने आर्डर पर खाना बुलवाया था।

जब खाना उपभोक्ता के पास पहुंचा तो उसने खोलकर देखा जिसमें काकरोच और गंदगी थी। इससे नाराज होकर उसने खाद्य एवं औषधि प्रशासन में अधिकारियों से शिकायत की थी। शिकायत के आधार पर ही प्रतिष्ठान के खिलाफ लाइसेंस निलंबन की कार्रवाई की गई है। जिला खाद्य अधिकारी ने बताया कि एक उपभोक्ता ने खाद्य एवं औषधि प्रशासन को शिकायत करते हुए बताया था कि उसने ए - 272 सर्वधर्म कालोनी कोलार रोड स्थित खाद्य प्रतिष्ठान बापू की कुटिया से भोजन का आर्डर किया था।


पार्सल खोला तो खाना अशुद्ध था

इससे बापू की कुटिया द्वारा उसके घर भोजन पार्सल के द्वारा भेजा गया था। जब उसने पार्सल खोला तो खाना अशुद्ध था और उसमें काकरोच भी था। भोजन खाने योग्य नहीं था। उसकी शिकायत वरिष्ठ अधिकारियों तक भेजी गई, इसके बाद वरिष्ठ अधिकारियों के निर्देशानुसार एक टीम निरीक्षण के लिए बापू की कुटिया प्रतिष्ठान भेजी गई। जहां टीम ने प्रतिष्ठान के रसोई घर का निरीक्षण किया तो वहां बड़ी मात्रा में गंदगी मिली, इतना ही नहीं खाद्य पदार्थ भी गंदगी में रखा हुआ था।

इसके अलावा भी कई तरह की कमियां पाई गईं। निरीक्षण के दौरान कमियां मिलने और शिकायत को गंभीरता से लेते हुए लोक स्वास्थ्य के हित में बापू की कुटिया खाद्य प्रतिष्ठान का लाइसेंस निलंबित किया गया है। इससे अब खाद्य सुरक्षा और मानक अधिनियम 2006 की धारा 31 के तहत यह कार्रवाई की गई है। जिससे उक्त प्रतिष्ठान से खाद्य कारोबार का संचालन पूरी तरह से प्रतिबंधित रहेगा।

thesootr
द-सूत्र ऐप डाउनलोड करें :
Like & Follow Our Social Media