Bhopal: ACS की अगुआई में बनाई टॉस्क फोर्स, हाईटेक अपराधियों का मुकाबला करेगी

author-image
Atul Tiwari
एडिट
New Update
Bhopal: ACS की अगुआई में बनाई टॉस्क फोर्स, हाईटेक अपराधियों का मुकाबला करेगी

Bhopal. मध्य प्रदेश में तेजी से बढ़ रहे साइबर क्राइम (Cyber Crime) और अपराधियों के हाईटेक तरीकों (Hi-Tech) का मुकाबला करने के लिए अब राज्य सरकार पुलिस फोर्स को भी नई तकनीक से लैस करने की तैयारी कर रही है। पुलिस फोर्स को हाईटेक बनाने के लिए राज्य सरकार ने पुलिस टेक्नोलॉजी मिशन बनाया है। 





अपर मुख्य सचिव गृह (ACS Home) की अध्यक्षता में 10 सदस्सीय सीनियर आईएएस-आईपीएस अफसरों के टॉस्क फोर्स का गठन किया गया है। ये समिति बताएगी कि पुलिस टेक्नोलॉजी मिशन में क्या-क्या लिया जाए, जिससे पुलिस फोर्स नई हाईटेक चुनौतियों का सामना करने के लिए सक्षम हो।





क्या करेगी टास्क फोर्स?



 



ये टॉस्क फोर्स बड़े शहरों, उग्रवाद प्रभावित क्षेत्र, महत्वपूर्ण संस्थानों की सुरक्षा, डेटा एनालिटिक्स, आवाज और चेहरे की पहचान जैसी जरूरतों में शत प्रतिशत कामयाबी के लिए नई टेक्नीक का इस्तेमाल करेगी। शैक्षणिक और औद्योगिक निकायों के साथ पुलिस की नेटवर्किंग बढ़ाने के साथ टॉस्क फोर्स ये भी देखेगी कि वर्तमान में जिस टेक्नीक का इस्तेमाल कर रही है, उसकी कितनी उपयोगिता है। साथ ही नई टेक्नीक का पता लगाया जाएगा, जिससे पुलिस अपराधियों से दो कदम आगे रहे। इसके लिए नई टेक्नीक ईजाद कर उसका पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर इस्तेमाल करना, इसकी सफलता के बाद इसे लागू करना। अन्य सरकारी विभागों में इस्तेमाल हो रही आईटी अप्लीकेशन का अध्ययन कर इसे लागू करना।



 



MP Cyber ​​crime साइबर क्राइम मध्य प्रदेश शिवराज सरकार SHIVRAJ GOVT. task force टास्क फोर्स Hi tech Criminals ACS Home Committee हाईटेक क्रिमिनल्स एसीएस होम कमेटी