WEATHER REPORT : ‌एमपी में 25 मई से नौतपा, भीषण गर्मी की चेतावनी

author-image
Sootr Desk rajput
एडिट
New Update
WEATHER REPORT : ‌एमपी में 25 मई से नौतपा, भीषण गर्मी की चेतावनी

BHOPAL. पूरे मध्य प्रदेश में आज से एक बार फिर गर्मी ने कहर ढाना शुरू कर दिया है। राजधानी भोपाल में ही अधिकतम तापमान 44 डिग्री पहुंच चुका है। सूर्य के रोहिणी नक्षत्र में प्रवेश करते ही शुरू होने वाले नौतपा में नौ दिन भयंकर गर्मी पड़ेगी। रोहिणी नक्षत्र में सूर्य का ताप सबसे प्रचंड होता है। जिसके कारण पारा बहुत बढ़ जाता है और जबरदस्त लू चलती है। यही कारण है कि इसी समय लू लगने से सबसे ज्यादा जानें भी जाती हैं.









25 मई से 2 जून तक रहेगा नौतपा





पंचांग के अनुसार, इस बार नौतपा 25 मई से शुरू होगा और 2 जून तक रहेगा। पंचांगों और ज्योतिषाचार्य के अनुसार ज्येष्ठ मास के कृष्ण पक्ष की दशमी तिथि यानि बुधवार 25 मई को दोपहर में सूर्य रोहिणी नक्षत्र के प्रथम चरण में प्रवेश करेंगे। उस समय सूर्य का वृषभ राशि में बुध ग्रह के साथ योग बनेगा। रोहिणी नक्षत्र को स्वामी चंद्रमा माना जाता है, लेकिन इस नक्षत्र में सूर्य सबसे प्रचंड रहता है। यही कारण है कि इन 9 दिनों में गर्मी की अधिकता रहती है। ऐसा भी माना जाता है कि अगर नौतपा में गर्मी अधिक पड़ती है, तो आने वाले दिनों में अच्छी बारिश की संभावनाएं बनती हैं।









क्या है नौतपा ?





हिंदू पंचांग का तीसरा माह ज्येष्ठ 17 मई से शुरू हो रहा है। इस बार यह महीना 14 जून तक रहेगा। ज्येष्ठ मास में ही सूर्य देवता रोहिणी नक्षत्र में प्रवेश करते हैं और यहां वे करीब 15 दिन रहते हैं। इन 15 दिनों के शुरुआती 9 दिनों की अवधि नौतपा के रूप में जानी जाती हैं जोकि सर्वाधिक गरम दिन माने जाते हैं।









12 से 14 मई तक बादलों का डेरा





11 मई से पाकिस्तान से हवाएं फिर आना शुरू हो जाएंगी। वहीं, बंगाल की खाड़ी और अरब सागर से नमी मिलने से 12 मई से 14 मई तक प्रदेश के कई इलाकों में बादल छाने की संभावना है। इससे तापमान में कुछ राहत मिलेगी उसके बाद 15 मई से फिर तापमान बढ़ना शुरू हो जाएगा।









लू का दौर जारी रहेगा





रविवार से ग्वालियर चंबल के साथ बुंदेलखंड में तापमान में वृद्धि हो गई है। 10 और 11 मई से इन इलाकों में फिर से लू का प्रकोप जारी हो रहा है। हालांकि मौसम विभाग कह रहा है कि 15 तारीख तक बादल तो जाएंगे, लेकिन बारिश होने की संभावना न के बराबर है।



Madhya Pradesh Bhopal News भोपाल न्यूज एमपी तापमान MP weather report MP Weather update एमपी मौसम रिपोर्ट एमपी मौसम अपडेट Mp news in hindi MP temperatue एमपी नौतपा एमपी में तौतपा 25 मई से नौतपा MP Nautapa