Bhopal. माखनलाल विश्वविद्यालय में प्रवेश का अवसर, जल्द करें आवेदन, 2 दिन बाकी

author-image
Anjali Singh
एडिट
New Update
Bhopal. माखनलाल विश्वविद्यालय में प्रवेश का अवसर, जल्द करें आवेदन, 2 दिन बाकी

Bhopal. पत्रकारिता (Journalism) छात्रों के बीच एक लोकप्रिय करियर ऑप्शन बनता जा रहा है। छात्र खबरों की दुनिया से खुद को जोड़े रखना चाहते हैं और पत्रकारिता में अपना करियर बनाना चाहते हैं, लेकिन पढ़ाई कहां से करनी है इस बात से छात्र अक्सर अनजान ही रह जाते हैं। अगर आप पत्रकारिता में करियर (Career In Journalism) बनाने का ख्वाब रखते हैं और इस क्षेत्र के बारे में जानना चाहते हैं और आगे करियर बनाना चाहते है तो आपके लिए बहुत अच्छा मौका है। एशिया महाद्वीप के पहले और देश के सबसे बड़े पत्रकारिता विश्वविद्यालय, माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं संचार विश्वविद्यालय में प्रवेश लेकर। जिसके लिए आवेदन करने आखिरी तारीख 17 जून है।





कब तक कर सकते है आवेदन





साल 2022-23 के लिए भोपाल के साथ ही विश्वविद्यालय के खंडवा, रीवा, एवं दतिया परिसर के लिए 17 जून रात 12 बजे तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। भोपाल स्थित मुख्य परिसर में पत्रकारिता, जनसंचार, मीडिया प्रबंधन एवं कम्प्यूटर जैसे 17 विषयों में स्नातक(UG) और स्नातकोत्तर(PG) पाठ्यक्रम के लिए विद्यार्थियों को आवेदन करना होगा। विश्वविद्यालय राष्ट्रीय शिक्षा नीति के अंतर्गत 8 पाठ्यक्रम भी शुरु किए गए हैं, जिसके लिए विद्यार्थी आवेदन कर सकते हैं। इसी तरह खंडवा में पत्रकारिता, जनसंचार के साथ ही कंप्यूटर विषय के चार पाठ्यक्रम, दतिया में जनसंचार और कम्प्यूटर के तीन पाठ्यक्रम, रीवा में पत्रकारिता, जनसंचार एवं कम्प्यूटर के 9 पाठ्यक्रमों के लिए विद्यार्थी ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। सभी परीक्षा केंद्रों में प्रवेश परीक्षा 26 जून को आयोजित की जाएगी, जिसके लिए प्रवेश-पत्र 22 से 26 जून तक डाउनलोड किए जा सकते हैं । 





आवेदन शुल्क





सामान्य और अन्य पिछड़ा वर्ग के परीक्षार्थियों के लिए आवेदन शुल्क 500 रुपए होगा, जबकि अतिरिक्त पाठ्यक्रम के लिए आवेदन शुल्क 300 रुपए देना होगा। वहीं अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति के परीक्षार्थियों को प्रवेश के लिए कोई शुल्क नहीं देना है, उन्हें सिर्फ पोर्टल शुल्क 50 रुपए देना होगा। विश्वविद्यालय में प्रवेश लेने के लिए 26 जून को होने वाली प्रवेश परीक्षा में भारत के विभिन्न राज्यों के 16 शहरों में आयोजित की जाएगी। जिनमें भोपाल, खंडवा, रीवा, दतिया, इंदौर, नई दिल्ली, लखनऊ, पटना,कोलकाता, जबलपुर, रांची, जयपुर, रायपुर, गोरखपुर, दरभंगा, नागपुर शहर शामिल हैं ।





योग्यता 





पत्रकारिता में करियर बनाने के लिए ग्रेजुएशन की डिग्री होना आवश्यक है। देश भर में कई ऐसे प्राइवेट और सरकारी संस्थान हैं जो पत्रकारिता में ग्रेजुएशन की डिग्री देते हैं। 12वीं किसी भी सब्जेक्ट से पास करने के बाद छात्र ग्रेजुएशन कोर्स में एडमिशन ले सकते हैं या वे चाहें तो पोस्ट ग्रेजुएशन की डिग्री भी प्राप्त कर सकते हैं।





इस साल बच्चों को मिलेगा सरप्राइज





इस बार प्रवेश लेने वाले विद्यार्थियों को बहुत बड़ा सरप्राइज मिलने वाला है, क्योंकि भोपाल के बिशनखेड़ी में 50 एकड़ भूमि में नवीन परिसर बनकर तैयार हो चुका है। यहां विद्यार्थियों के लिए सर्वसुविधायुक्त छात्रावास से लेकर अन्य सुविधाएं उपलब्ध हैं। पिछले साल एक लाख 3 हजार से ज्यादा विद्यार्थियों ने प्रवेश लेकर इतिहास रच दिया था। इस साल  26 जून को 16 शहरों में आयोजित होने जा रही प्रवेश परीक्षा देकर माखनलाल चतुर्वेदी पत्रकारिता एवं संचार विश्वविद्यालय में एडमिशन लेकर अपना करियर पत्रकारिता के क्षेत्र में बना सकते है।





जॉब की संभावनाएं





आप पत्रकार के रूप में तीनों में से किसी भी माध्यम से जुड़ सकते हैं या अपना कुछ कार्य अलग से शुरू कर सकते हैं। इसके साथ ही कई क्षेत्र उपलब्ध है जिसमें आप पत्रकारिता कर सकते हैं उदाहरण के लिए पॉलिटिकल बीट, एंटरटेनमेंट बीट या फिर एजुकेशन बीट। हिंदी, अंग्रेजी किसी भी माध्यम को चुना जा सकता है। इन माध्यमों के अलावा छात्र पीआर एजेंसी, पब्लिशिंग हाउस या रेडियो स्टेशन में भी अपना करियर बना सकते हैं।



 



MCU Last date अंतिम तिथि पत्रकार लेखक anchor writer Journalist makhanlal chaturvedi national university of journalism and communication reporter kg suresh माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता और संचार विश्वविद्यालय एमसीयू रिपोर्टर एंकर के जी सुरेश माखनलाल विश्वविद्यालय