MP के 36 जिलों में डीजल 100 रुपए पार हुआ, पेट्रोल 120 के करीब

author-image
एडिट
New Update
MP के 36 जिलों में डीजल 100 रुपए पार हुआ, पेट्रोल 120 के करीब

भोपाल. मध्यप्रदेश में पेट्रोल-डीजल के दामों में आग लगी हुई है। 36 जिलों में डीजल के रेट 100 रुपए पार पहुंच गए हैं। वहीं, पेट्रोल 120 रुपए प्रति लीटर के करीब है। बालाघाट में पेट्रोल-डीजल सबसे महंगा है। यहां एक लीटर पेट्रोल 119.42 रुपए और डीजल की कीमत 102.31 रुपए है। 20 दिन में पेट्रोल-डीजल पर एवरेज 9-9 रुपए प्रति लीटर तक बढ़ चुके हैं। इससे पहले करीब 5 महीने तक पेट्रोल-डीजल के रेट स्थिर थे, लेकिन 15 मार्च से कीमतें बढ़ने लगीं।









5 महीने बाद फिर बढ़ने लगे रेट





पिछले साल मई से अक्टूबर के बीच 6 महीने के भीतर पेट्रोल और डीजल के रेट आसमान छू रहे थे। पेट्रोल 20.42 रुपए और डीजल 18.92 रुपए प्रति लीटर तक महंगा हो गया था। 3 नवंबर को पेट्रोल 118.83 रुपए और डीजल 107.90 रुपए में मिल रहा था। 4 नवंबर को केंद्र सरकार के पेट्रोल-डीजल की एक्साइज ड्यूटी घटाने के बाद मध्यप्रदेश की शिवराज सरकार ने भी बड़ी राहत दी थी।









इन जिलों में 100 के पार डीजल





आगर, आलीराजपुर, अनूपपुर, बड़वानी, बालाघाट, बैतूल, बुरहानपुर, छतरपुर, छिंदवाड़ा, दमोह, दतिया, देवास, धार, डिंडौरी, गुना, हरदा, नर्मदापुरम (होशंगाबाद), झाबुआ, कटनी, खंडवा, खरगोन, मंडला, मंदसौर, मुरैना, नीमच, पन्ना, रायसेन, रीवा, सतना, सिवनी, शहडोल, श्योपुर, शिवपुरी, सीधी, सिंगरौली, टीकमगढ़ और उमरिया। पेट्रोल की बात करें तो एक भी ऐसा जिला नहीं है, जहां पर पेट्रोल के रेट 116 रुपए से कम हो। अधिकतम कीमत 119.42 रुपए प्रति लीटर तक पहुंच गई है। बालाघाट में सबसे महंगा पेट्रोल मिल रहा है।









जानें कैसे तय होती है तेल की कीमत





भारत में तेल के दाम अंतरराष्ट्रीय बाजार में क्रूड ऑयल की कीमत और विदेशी मुद्रा दरों के आधार पर तय होते हैं. इन्हें हर दिन सुबह 6 बजे इसी के आधार पर अपडेट किया जाता है. ऑयल मार्केटिंग कंपनियां क्रूड ऑयल की कीमतों की समीक्षा के बाद प्रतिदिन पेट्रोल और डीजल के दाम तय करती हैं. हिंदुस्तान पेट्रोलियम , इंडियन ऑयल और भारत पेट्रोलियम कंपनियां रोज सुबह विभिन्न शहरों में तेल के दाम अपडेट करती हैं, जिसके बाद ही तेल के दामों में बढ़ोतरी और गिरावट का पता चलता है.









ऐसे जानें अपने शहर में तेल के रेट





अगर आप घर बैठे पेट्रोल डीजल की नई कीमत जानना चाहते हैं, तो ये बहुत ही आसान है. दरअसल, आप एसएमएस (SMS) के जरिए अपने शहर में तेल की कीमत का हाल आसानी से जान सकते हैं. इसके लिए इंडियन ऑयल के ग्राहक RSP लिखकर 9224992249 नंबर पर और बीपीसीएल उपभोक्ता RSP लिखकर 9223112222 नंबर और एचपीसीएल उपभोक्ता HP Price लिखकर 9222201122 नंबर पर मैसेज भेजकर आसानी से जानकारी हासिल कर सकते हैं.









रूस के खिलाफ प्रतिबंध चिंता का विषय





आशंका है कि रूस के खिलाफ मौजूदा प्रतिबंध ज्यादा वैश्विक आपूर्ति को कम कर देंगे और विकास को प्रभावित करेंगे. कच्चे तेल की कीमत सीमा भारत के लिए चिंता का विषय है, क्योंकि इससे पेट्रोल और डीजल 15 से 25 रुपए महंगा हो सकता है. फिलहाल भारत अपनी जरूरत का करीब 85 फीसदी कच्चे तेल का आयात करता है.



MP मध्य प्रदेश Balaghat बालाघाट Petrol-diesel पेट्रोल-डीजल कीमतें Mumbai मुंबई Price Hike Oil Companies तेल कंपनियां Sri ganganagar