BHIND: पिछले पंचायत चुनाव से सीखा सबक, पुलिस करेगी हाईटेक ड्रोन और CCTV से निगरानी

author-image
The Sootr CG
एडिट
New Update
BHIND: पिछले पंचायत चुनाव से सीखा सबक, पुलिस करेगी हाईटेक ड्रोन और CCTV से निगरानी

BHIND: मध्यप्रदेश में चुनावी माहौल जारी है। ऐसे में सभी राजनीतिक पार्टीयां अपने परचम को फहराने के लिए एड़ी चोटी का दम लगाएंगी। पंचायत चुनाव में किसी उपद्रवी द्वारा कोई विवाद न हो इसलिए पुलिस हरसंभव प्रयास कर रही है। 25 जून 2022 से तीन चरणों में होने वाले पंचायत चुनाव का पहला दिन है। पुलिस की कोशिश है कि कहीं भी किसी भी तरह का विवादित माहौल न बने। 



 





पुलिस की हाईटेक निगरानी



25 जून से होने वाले पंचायत चुनाव में शांति  का माहौल बना रहे इसलिए पुलिस ने हाईटेक सिक्योरिटी के इंतजाम किए हैं। भिंड पुलिस ने किसी भी तरह की हलचल पर नजर रखने के लिए शहर में ड्रोन कैमरे और पुलिस वाहनों पर CCTV इंस्टॉल कराए हैं। भिंड पुलिस की यह तैयारी उपद्रवियों के हिंसक इरादों पर रोक लगाना है। 



 



बीते सालों के पंचायत चुनावों से सीखा सबक



पहले के पंचायत चुनावों में हुई हिंसा और वारदातों से पुलिस ने सबक लेते हुए हाईटेक सिक्योरिटी की तैयारी की है। दरअसल पिछले पंचायत चुनावों में कई उपद्रवियों द्वारा गोलीबारी, मतपत्र छीन कर फाड़ना, वोटिंग बॉक्स को कुंए फेंकना और बूथ पर कब्जा कर बोगस वोटिंग जैसे मामले सामने आए थे। बीते सालों के पंचायत चुनावों की इन्हीं घटनाओं से शहर में हिंसा का माहौल बन गया था। 





दूर से ही दे सकते हैं निर्देश



पिछले पंचायत चुनाव की घटनाओं से सबक लेते हुए भिंड पुलिस अब पूरी तरह हाईटेक होकर चुनाव पूरे कराना चाहती है। संवेदनशील पोलिंग बूथ पर पुलिस हाईटेक ड्रोन से नजर रखेगी। इन हाईटेक ड्रोन से 7 किलोमीटर की दूरी तक निगरानी रखी जा सकती है। साथ ही ड्रोन्स में लगे स्पीकर से दूर से निर्देश व चेतावनी दी जा सकती है। इस हाईटेक सुविधा से पुलिस को किसी भी उपद्रवी के नजदीक नहीं जाना होगा। जिससे पुलिस खुद को भी सुरक्षित रख कर निर्देश दे सकती है।



 





पुलिस वाहनों पर CCTV कैमरे इंस्टॉल



जहां एक तरफ ड्रोन की सहायता ली जा रही है तो वहीं वाहनों पर CCTV कैमरे इंस्टॉल करवाए गए। शिव प्रताप सिंह (थाना प्रभारी, बरोही एवं क्राइम स्क्वाड टीम प्रभारी) व शैलेंद्र सिंह चौहान (पुलिस अधीक्षक, भिंड) ने बताया कि CCTV से शहर में होने वाली हलचल को रिकॉर्ड किया जाएगा। रिकॉर्डिंग के आधार पर ही निष्पक्ष कार्यवाही की जाएगी।



Bhind MP राजनीति पंचायत चुनाव politics एमपी madhyapradesh Panchayat elections police पुलिस चुनाव भिंड मध्यप्रदेश elections