JABALPUR:बिल जमा करो नहीं तो  बिजली कट जायेगी, बिजली कंपनी के नवाचार का गलत इस्तेमाल कर रहे ठग

author-image
Rajeev Upadhyay
एडिट
New Update
JABALPUR:बिल जमा करो नहीं तो  बिजली कट जायेगी, बिजली कंपनी के नवाचार का गलत इस्तेमाल कर रहे ठग

Jabalpur.  पूर्व क्षेत्र बिजली कंपनी बिल भेजने के लिए कागज का इस्तेमाल नहीं कर रही बल्कि इस माह से मोबाइल पर एसएमएस के जरिए बिल भेजा जा रहा है। इस नवाचार का दुरुपयोग कुछ ठग कर रहे हैं। वे मैसेज भेज रहे हैं कि बिल तुरंत नहीं भरने पर बिजली काट दी जाएगी। लोगों की शिकायतें मिलने के बाद भी अभी तक किसी पर कार्रवाई नहीं की गई।बिजली कंपनी के अधिकारी शिकायतों को पुलिस के पास भेजकर इतिश्री कर रहे हैं वहीं उपभोक्ता नई व्यवस्था से परेशान हो रहे हैं।







इस तरह मिल रहे मैसेज







इंटरनेट के जरिए ठगी करने वाले   बिजली कम्पनी के नाम से लोगों के पास एसएमएस भेज रहे हैं कि अभी बिल जमा करो नहीं तो आज रात को बिजली  काट दी जाएगी। लोग घबराकर जब बिजली कार्यालय पहुंचते हैं तो पता चलता है कि इस तरह का कोई मैसेज वहां से नहीं भेजा गया। इस तरह की कई शिकायत बिजली कार्यालय पहुंची हैं।कुछ लोग ठगी का शिकार भी हुए हैं। 







पहले ये होता था







पूर्व क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी ने जबलपुर में बिजली रीडिंग का काम निजी कंपनी फेडको को दिया था। कंपनी के कर्मचारी मीटर रीडिंग करके ऑन स्पॉट बिजली बिल उपभोक्ता को दे देते थे।







कंपनी की नई व्यवस्था







कम्पनी ने अपना दक्षता एप बनाया है।इस एप के जरिए बिजली की रीडिंग की जा रही है। इस रीडिंग के आधार पर बिल मोबाईल पर एसएमएस के जरिए  भेजे जा रहे हैं।लेकिन समस्या यह भी आ रही है कि जिनके मोबाइल नंबर वहां फीड नहीं हैं उन्हें एसएमएस नहीं मिल रहे।उन्हें कार्यालय जाकर बिजली बिल की जानकारी लेनी पड़ रही है।







व्हाट्सऐप पर भेजने की तैयारी







पूर्व क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी कुछ माह बाद इसे अपडेट करके बिजली बिल व्हाट्सऐप पर भेजने की तैयारी कर रही है।पूर्व क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी में  मुख्य अभियंता ए के चौबे का कहना है कि उपभोक्ताओं की शिकायतें मिली हैं। इस मामले में पुलिस को शिकायत दर्ज की गई है। सभी मोबाईल नम्बर दर्ज करने की प्रकिया भी चल रही है। उपभोक्ताओं को अब एक नहीं बल्कि दो से तीन बार मैसेज बिजली कम्पनी की ओर से भेजे जा रहे हैं। जिससे उन्हें बिल की जानकारी हर हाल में मिल जाए।यह भी बताया जा रहा है कि बिजली कंपनी की ओर से बिजली काटने का कोई मैसेज नहीं भेजा जा रहा,इस पर ध्यान न दें,,और इस तरह के मैसेज के लिंक पर पेमेंट न करें। अभी 12 संभागों में पेपरलेस बिलिंग सिस्टम लागू किया गया है।



जबलपुर MPEB Jabalpur फेडको व्हाट्सऐप एसएमएस पूर्व क्षेत्र बिजली कंपनी WHATSUP BILL VIA SMS VIDHYUT VITRAN COMPANY जबलपुर न्यूज़ Cyber ​​crime Jabalpur News