Bhopal: आज से शुरू होगी नगरीय निकाय की रेस, लास्ट डेट 18 जून

author-image
Anjali Singh
एडिट
New Update
Bhopal: आज से शुरू होगी नगरीय निकाय की रेस, लास्ट डेट 18 जून

Bhopal. मध्यप्रदेश की 16 नगर निगम सहित 347 नगरीय निकाय चुनाव के लिए नामांकन की प्रक्रिया आज से शुरू होने जा रही है। इसके लिए सभी जिलों के कलेक्टर आज सुबह 10.30 बजे आधिसूचना जारी करेंगे। राज्य निर्वाचन आयुक्त के अनुसार नगरिय निकाय चुनाव के लिए नामांकन की प्रक्रिया 11 जून से शुरू होगी और 18 जून तक नामांकन दाखिल किए जाएंगे। 20 जून को नाम निर्देशन-पत्रों की जांच होगी। 22 जून को नाम वापस लेने की अंतिम तारीख है। इसी दिन चुनाव चिन्हों का आवंटन होगा। कलेक्टर और जिला निर्वाचन अधिकारियों ने नामांकन फॉर्म लेने की सभी तैयारियां पूरी कर लीं हैं। इस बार चुनाव प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष दोनों प्रणाली से होंगे।





जरूरी दिशा निर्देश 





नगरीय निकायों के अभ्यर्थियों को नाम निर्देशन-पत्र जमा करने के लिए ऑनलाइन की वैकल्पिक सुविधा उपलब्ध करायी गयी है। अभ्यर्थी स्वयं लेपटॉप-डेस्कटॉप या सायबर कैफे, एम.पी. ऑनलाइन कियोस्क के अलावा लोक सेवा केन्द्र के माध्यम से अपना नाम निर्देशन-पत्र भर सकते है। ऑनलाइन भरे गए नाम निर्देशन-पत्र की हार्ड कापी निर्धारित समयावधि में रिटर्निंग आफिसर के सामने प्रस्तुत करना अनिवार्य होगा। इसके साथ राज्य निर्वाचन आयोग ने सभी कलेक्टरों को निर्देश देकर स्पष्ट किया है कि आरक्षित सीट से चुनाव लड़ने वाले प्रत्याशी से जाति प्रमाण पत्र लेना अनिवार्य है। जाति प्रमाण पत्र नहीं होने पर नामांकन पत्र निरस्त कर दिया जाएगा।





दो चरणों में होंगे चुनाव 





चुनाव दो चरण में होंगे। इस बार चुनाव प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष दोनों प्रणाली से होंगे। नगर निगम के महापौर का चुनाव सीधे मतदाता करेंगे तो नगर पालिका और नगर परिषद के अध्यक्ष का चुनाव अप्रत्यक्ष प्रणाली यानी पार्षदों के माध्यम से होगा। दोनों चरणों के लिए नामांकन पत्र एक साथ जमा किए जाएंगे। अधिसूचना के साथ सीटों के आरक्षण की सूचना भी जारी की जाएगी। पहले चरण में 11 नगर निगम, 36 नगर पालिका और 86 नगर परिषद के चुनाव कराए जाएंगे, जबकि, दूसरे चरण में पांच नगर निगम, 40 नगर पालिका और 169 नगर परिषद के चुनाव होंगे।





चुनाव की डेट और केंद्र की संख्या 





चुनाव के लिए 19,977 मतदान केंद्र बनाए गए हैं। आलीराजपुर, मंडला और डिंडौरी ऐसे जिले हैं, जहां निकायों का कार्यकाल पूरा नहीं होने के कारण चुनाव आम निर्वाचन के साथ नहीं कराया जाएगा। चुनाव में एक करोड़ 53 लाख 23 हजार 738 मतदाता हिस्सा लेंगे। पहले चरण का मतदान छह जुलाई और दूसरे चरण का 13 जुलाई को होगा। पहले चरण की मतगणना और परिणाम की घोषणा 17 जुलाई और दूसरे चरण की 18 जुलाई को होगी।



मध्य प्रदेश Urban Body Election Online Form ऑनलाइन फॉर्म आवश्यक दिशा निर्देश madhyapradesh अंतिम तिथि 18 जून आज से शुरू नामांकन फॉर्म necessary guidelines नगरीय निकाय चुनाव last date 18 june start today nomination form