गर्मी के तीखे तेवर से कब मिलेगा छुटकारा, 11 जिलों में लू का येलो अलर्ट जारी

author-image
Anjali Singh
एडिट
New Update
गर्मी के तीखे तेवर से कब मिलेगा छुटकारा, 11 जिलों में लू का येलो अलर्ट जारी

Bhopal. दो जून को नौतपा खत्म हो गया है और इसी के साथ प्री मानसून के चलते मौसम में बदलाव देखने को मिल रहा है। एमपी मौसम विभाग ने कहीं भी बारिश की संभावना नही जताई है, लेकिन 11 जिलों में लू का येलो अलर्ट जारी किया गया है। एमपी मौसम विभाग के अनुसार, चक्रवातीय घेरे की वजह से पाकिस्तान और राजस्थान की गर्म हवा तेज गति से आ रही है। यह सीधे ग्वालियर चंबल संभाग में सक्रिय हो रही हैं।





पिछले 24 घंटे में खजुराहो और दतिया में 46 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया। वही खजुराहों, नौगांव, दतिया और ग्वालियर जिलों में लू का असर देखने को मिला। तो वहीं आज 11 जिलों में सागर संभाग के सतना, राजगढ़, गुना, ग्वालियर, दतिया और मुरैना में लू का येलो अलर्ट जारी किया गया है।





एमपी मौसम विभाग के अनुसार, खंडवा में 9 जून तक उत्तरी व पश्चिमी हवा का असर दिखेगा। 6-7 जून को महाराष्ट्र के आसपास एक सिस्टम सक्रिय हो सकता है। 40 से 50 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से तेज हवा के साथ बूंदाबांदी की संभावना है। खंडवा में 10 जून के आसपास प्री-मानसूनी की हलचल प्रारंभ होगी और 15 जून तक प्रदेश में मानसून की दस्तक हो सकती है। वहीं इंदौर में 10 जून के बाद मानसून के पहुंचने के आसार है।





एमपी मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि इस साल 15 जून के आसपास मानसून की दस्तक हो सकती है। मानसून की पहली बारिश जबलपुर, सागर और आलीराजपुर से शुरू हो सकती है। ग्वालियर संभाग में 1 जून से 30 सितंबर के बीच मानसून का सीजन रहने के साथ सामान्य बारिश होने के आसार हैं। 24 से 26 जून के बीच मानसून ग्वालियर-चंबल संभाग में पहुंचने की संभावना हैं। प्रदेश के चंबल, शहडोल और नर्मदापुरम संभाग में 103%, भोपाल, सागर, जबलपुर, रीवा, ग्वालियर संभाग में जुलाई-अगस्त में 120% बारिश होने का अनुमान है।



मौसम विभाग मध्य प्रदेश Monsoon weather Department मानसून summer गर्मी madhyapradesh heat wave Nautapa गर्मी की लहर नौतपा