यूथ महापंचायत में सीएम शिवराज की घोषणा, बोले - एक साल में नौकरी के चाहे जितने फॉर्म भरें, फीस एक ही लगेगी 

author-image
The Sootr
एडिट
New Update
यूथ महापंचायत में सीएम शिवराज की घोषणा, बोले - एक साल में नौकरी के चाहे जितने फॉर्म भरें, फीस एक ही लगेगी 

BHOPAL. राजधानी में 23 मार्च, गुरुवार को यूथ महापंचायत कार्यक्रम हुआ। यहां मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने घोषणा की कि सरकारी नौकरी में भर्ती के लिए आवेदन करने वाले युवाओं को अब पूरे साल में सिर्फ एक बार ही परीक्षा फीस भरनी होगी। सीएम ने नीति लॉन्च करते हुए राज्य युवा पुरस्कार विजेताओं का सम्मान किया है। इस दौरान सीएम ने शहीद दिवस के अवसर पर पधारे सभी युवा प्रतिभागियों का पुष्प वर्षा कर स्वागत किया। 





12वीं या ग्रेजुएशन के बाद दी जाएगी ट्रेनिंग





कौशल योजना को CM ने दुनिया की सबसे बड़ी अप्रेंटिसशिप योजना बताते हुए कहा- इसके तहत ऐसे यूथ, जिन्हें 12वीं या ग्रेजुएशन के बाद जॉब नहीं मिली, उन्हें अलग-अलग फील्ड में ट्रेनिंग कराई जाएगी। ट्रेनिंग के दौरान ही 8 हजार रु. महीना दिया जाएगा। 1 जून से यूथ पोर्टल (yuvaportal.mp.gov.in) पर रजिस्ट्रेशन शुरू हो जाएंगे। इसके बाद रजिस्ट्रेशन कभी भी कर सकते हैं, इसकी कोई समय—सीमा नहीं है। 1 जुलाई से रजिस्ट्रेशन करने वाले बच्चों को पैसा मिलना शुरू हो जाएगा। इसके तहत 15 से 29 साल यूथ पात्र होंगे।





ये खबर भी पढ़ें...











अगले साल से युवा बजट भी होगा शामिल 





सीएम  ने कहा, जब कॉम्पिटिशन की बात होती है, तो नीट में सरकारी स्कूलों के बच्चे छूट जाते हैं। अब हम नीट के रिजल्ट के आधार पर दो मेरिट लिस्ट बनाएंगे। मैं अंग्रेजी का विरोधी नहीं, लेकिन अंग्रेजी की बाध्यता हो ये मध्यप्रदेश में नहीं होने देंगे। प्रदेश में युवा आयोग का पुर्नगठन 5 अप्रैल तक कर दिया जाएगा। अगले साल के बजट में युवा बजट भी शामिल किया जाएगा।





योग शिक्षा के साथ हर गांव में खेल का मैदान बनेगा





सीएम ने कहा- अब तक मुख्यमंत्री मेधावी योजना की फीस की सीमा 6 लाख रुपए थी। इसे बढ़ाकर 8 लाख रुपए कर रहा हूं। मुख्यमंत्री मेधावी विद्यार्थी योजना में सुधार के लिए और सुझाव हों, तो भेज देना, मैं सुधार कर दूंगा। खेलकूद के लिए इस साल 750 करोड़ का बजट खेल विभाग का है। अब हर साल खेलो एमपी यूथ गेम्स होंगे। स्कूलों में खेल का पीरियड अनिवार्य होगा। योग शिक्षा के साथ हर गांव में खेल का मैदान बनेगा।





100 करोड़ से स्टूडेंट इनोवेशन फंड बनाया जाएगा





हम कई अलग-अलग भाषाएं सीखकर जॉब कर सकते हैं। अलग-अलग बच्चे जर्मनी, जापानी, भाषाएं सीखना चाहेंगे, तो उसके लिए कोर्स शुरू कराएंगे। 100 करोड़ से स्टूडेंट इनोवेशन फंड बनाया जाएगा। जिला स्तर पर विवेकानंद युवा संसाधन केंद्र बनेंगे। इनमें सभी सुविधाएं, लाइब्रेरी, डिजिटल स्टूडियो, हॉस्टल, करियर गाइडेंस मिलेगा।





मुख्यमंत्री ने ये घोषणाएं भी की 







  • हिंदी के छात्रों के लिए मेडिकल सीट्स रिजर्व की जाएंगी। 



  • नीट में सरकारी स्कूल के बच्चों के लिए 5% आरक्षण देकर अलग से मेरिट लिस्ट बनाई जाएगी। 


  • मध्यप्रदेश सरकार मुख्यमंत्री युवा कौशल कमाई योजना भी लाएगी।


  • CM ने यूथ पॉलिसी की लॉन्चिंग बुक रिलीज के जरिए की। 10,000 सुझावों के आधार पर इस नीति को तैयार किया।






  • क्या है युवा पोर्टल और यूथ पॉलिसी?





    युवा पोर्टल (yuvaportal.mp.gov.in) एक ऑनलाइन प्लेटफार्म है। इसका मकसद यूथ को सूचना, संसाधनों और अवसरों के साथ सशक्त बनाना है। पोर्टल पर शिक्षा, रोजगार, स्वास्थ्य, खेल और कल्चरल एक्टिविटी की भी जानकारी मिलेगी। इसके जरिए यूथ सरकारी संगठनों से कनेक्ट भी रहेंगे। पोर्टल में मेंटर्स से भी मार्गदर्शन मिलेगा। यूथ पॉलिसी युवाओं के शिक्षा और कौशल, रोजगार और उद्यमिता, स्वास्थ्य, युवा नेतृत्व और सामाजिक कार्य, खेल और फिटनेस, कला और संस्कृति, पर्यावरण सुरक्षा, समावेशन और समता पर काम करेगी।



     



    MP News एमपी न्यूज मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान Chief Minister Shivraj Singh Chouhan Youth Mahapanchayat Martyr Day Job Form यूथ महापंचायत शहीद दिवस नौकरी के फॉर्म