भोपाल और इंदौर के ट्रैक पर दौड़ेगी मेट्रो ट्रेन, सितंबर से ट्रायल शुरू 

author-image
Jitendra Shrivastava
एडिट
New Update
भोपाल और इंदौर के ट्रैक पर दौड़ेगी मेट्रो ट्रेन, सितंबर से ट्रायल शुरू 

BHOPAL. मध्यप्रदेश में नवंबर को होने वाले विधानसभा चुनाव से पहले भोपालवासियों को मेट्रो ट्रेन की डमी में सफर करने का मौका मिल जाएगा। दरअसल, भोपाल सहित प्रदेश की आर्थिक नगरी इंदौर में मेट्रो ट्रेन का ट्रायल सितंबर से शुरू होने जा रहा है। सेफ्टी कमिश्नर से अनुमति मिलते ही मेट्रो ट्रेन का शुभारंभ भी कर दिया जाएगा। बता दें कि राजधानी एम्स से लेकर सुभाष नगर अंडरब्रिज रूट पर आठ मेट्रो स्टेशन बनाए जा रहे हैं।





अप्रैल में आएगी मेट्रो ट्रेन की डमी





भोपालवासियों को मेट्रो ट्रेन के प्रति जागरूक करने के उद्देश्य से अप्रैल में मेट्रो ट्रेन की डमी आ जाएगी। इसमें एक इंजन और एक कोच शामिल रहेगा। मेट्रो डमी आने के बाद भोपालवासी मेट्रो का अनुभव कर सकेंगे। यह मेट्रो डमी मॉक-अप मेट्रो बनाने वाली कंपनी एल्सटॉक द्वारा भेजी जा रही है।





यह खबर भी पढ़ें











इन स्टेशनों के बीच दौड़ेगी मेट्रो





सेफ्टी कमिश्रर की अनुमति मिलते ही मेट्रो का शुभारंभ कर दिया जाएगा। भोपाल में सबसे पहले सुभाष नगर से एम्स तक का आठ मेट्रो स्टेशन कॉरिडोर तैयार किया जा रहा है। मेट्रो ट्रेन प्रोजेक्ट में इन दिनों तेजी रायपुर से ट्रैक और डिपो की पटरी की खेप भोपाल आना शुरू हो गई है। ट्रैक पर 1080 ग्रेड व डिपो पर 880 ग्रेड की पटरियां बिछाई जाएगी। पटरियों की सप्लाई जिंदल स्टील प्राइवेट लिमिटेड कंपनी कर रही है। ट्रैक के लिए 2200 मीट्रिक टन और डिपो के लिए 500 मिट्रिक टन पटरियां भोपाल आएंगी। 





ये मेट्रो स्टेशन हो रहे तैयार





राजधानी में जो मेट्रो के लिए स्टेशन बन रहे हैं, उनमें एम्स से लेकर सुभाष नगर अंडरब्रिज तक के रूट पर आठ मेट्रो स्टेशन का निर्माण किया जा रहा है। इसमें एम्स, अलकापुरी, डीआरएम ऑफिस, रानी कमलापति रेलवे स्टेशन, बोर्ड ऑफिस चैराहा, एमपी नगर जोन-2, केंद्रीय विद्यालय और सुभाष नगर स्टेशन बन रहे हैं।



भोपाल मेट्रो ट्रेन MP News भोपाल मेट्रो Bhopal metro train एमपी मेट्रो प्लान Bhopal Metro mp metro plan एमपी न्यूज