महज 6 महीने में ही लोकायुक्त डीजी मकवाना को हटाया, वो भी चुनाव से पहले, योगेश चौधरी को सौंपी कमान

author-image
Jitendra Shrivastava
एडिट
New Update
महज 6 महीने में ही लोकायुक्त डीजी मकवाना को हटाया, वो भी चुनाव से पहले, योगेश चौधरी को सौंपी कमान

भोपाल। मध्यप्रदेश के भ्रष्ट अधिकारी कर्मचारियों पर शिकंजा कसने वाले लोकायुक्त संगठन में बड़ा फेरबदल किया गया है। डीजी कैलाश मकवाना को हटा दिया गया है, उनकी जगह सीएम के ओएसडी योगेश चौधरी को इसकी कमान सौंपी गई है। 1988 बैच के भारतीय पुलिस सेवा के अधिकारी कैलाश मकवाना को महज 6 महीने के कार्यकाल में ही लोकायुक्त डीजी मकवाना को हटाया गया है, वो भी चुनाव से पहले। लोगों ने उन्हें सोशल मीडिया पर लिखा आपने जो 6 महीने में कर दिखाया वो कमाल है।





लोकायुक्त में फेरबदल को लेकर सवाल खड़े हुए 





लोकायुक्त में हुए फेरबदल को लेकर अब कई बड़े सवाल भी खड़े हो रहे हैं, क्योंकि लोकायुक्त में महाकाल कॉरिडोर में हुए भ्रष्टाचार की जांच भी चल रही है। इसके अलावा मकवाना के आने से भ्रष्टाचारी अधिकारियों पर शिकंजा कसा जा रहा था। कैलाश मकवाना के बदलने से यह सवाल भी खडे हो रहे हैं कि यह फेरबदल चुनाव को देखते हुए तो नहीं किया गया है। क्योंकि मकवाना ने 6 महीने के अपने कार्यकाल में इतनी कार्रवाई की हैं कि इसके कारण सरकारी कर्मचारी-अधिकारियों में इनके नाम का खौफ पैदा हो गया है। 





यह खबर भी पढ़ें











कई भ्रष्ट अफसरों की चल रही थी जांच





मकवाना को अभी लोकायुक्त की कमान संभाले 6 महीने हुआ था, इस दौरान उन्होंने भ्रष्ट सरकारी अधिकारी-कर्मचारियों पर लगातार छापे की कार्रवाई की। उन्होंने भ्रष्ट अफसरों और कर्मचारियों पर कार्रवाई करने के लिए अपने स्टाफ को फ्री हैंड देकर रखा था, इसके अलावा इन्हीं के कार्यकाल में महाकाल कॉरिडोर में भ्रष्टाचार के मामले की जांच भी चल रही है। ऐसे में मकवाना के ट्रांसफर ने कई बड़े सवाल खड़े किए हैं। छह महीने में मकवाना ने लोकायुक्त पुलिस की कार्यशैली को बदलकर रख दिया था। एक आईएएस और एक आईएफएस अफसर के खिलाफ भ्रष्टाचार की एफआईआर दर्ज की गई। छह महीने में लोकायुक्त संगठन की पुलिस ने बड़े मगरमच्छों पर हमले शुरू कर दिए थे। सूत्रों के अनुसार कैलाश मकवाना की सख्त कार्रवाई से स्वयं लोकायुक्त भी असहज हो गए थे। इसके अलावा आईएएस लाॅबी में भी हड़कंप मच गया था। बताया जाता है कि स्वयं लोकायुक्त की अनुशंसा पर राज्य सरकार ने आज मकवाना को हटाकर आईपीएस योगेश चौधरी को डीजी का चार्ज सौंप दिया है।





ट्रांसफर पर मकवाना ने किया ट्वीट





ट्रांसफर होने पर डीजी कैलाश मकवाना ने ट्वीट कर अपने 6 महीने का कार्यकाल पूरा होने का जिक्र किया उन्होंने ट्वीट में हाथ जोड़ने का साइन भी दिखाया। कैलाश मकवाना ने ट्वीट में लिखा एसपीई लोकायुक्त में डीजी के पद पर आज छह माह पूरे हुए। स्थानांतरण के साथ ही मकवाना ने उनके बारे में लिखी एक वाट्सएप पोस्ट ट्वीट की जिसमें लिखा था कि लोकायुक्त में पोस्टिंग के 6 महीने के भीतर अद्भुत प्रगति हासिल करने के लिए आपको बधाई। लोकायुक्त में कई अधिकारी रहे, लेकिन आपने 6 माह में जो कर दिखाया, वह कमाल है। भ्रष्ट सरकारी कर्मचारी के लिए तुम्हारा नाम आतंक था, लोकायुक्त में इतना बडा नाम पिछले 30 सालों में किसी और ने नहीं बनाया।







— Kailash Makwana IPS (@ips_kmak) December 2, 2022





मप्र आईपीएस कैलाश मकवाना के ट्रांसफर पर उनकी बेटी श्रुति मकवाना ने ज्योतिरादित्य सिंधिया के शेर को ट्वीट कर अपनी भावनाएं व्यक्त की हैं। 





श्रुति ने ट्वीट में लिखा...





उसूलों पे जहां आंच आए टकराना ज़रूरी है,



जो ज़िन्दा हों तो फिर ज़िन्दा नज़र आना ज़रूरी है। 





"मुझे पापा पर गर्व है"



MP News एमपी न्यूज DG change of Lokayukta in Madhya Pradesh transfer of Kailash Makwana in 6 months Makwana is a 1988 batch officer मध्यप्रदेश में लोकायुक्त के डीजी बदले कैलाश मकवाना का 6 माह में ट्रांसफर 1988 बैच के अधिकारी हैं मकवाना