महाकौशल में बीजेपी को मेहनत की जरूरत, छिंदवाड़ा जिले की एक सीट गवां सकती है कांग्रेस

author-image
Vijay Mandge
एडिट
New Update
महाकौशल में बीजेपी को मेहनत की जरूरत, छिंदवाड़ा जिले की एक सीट गवां सकती है कांग्रेस

मध्यप्रदेश में यदि अभी विधानसभा चुनाव हों तो सत्ताधारी भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) मौजूदा 127 विधानसभा सीट में से 55 पर मजबूत स्थिति में है और 56 सीट पर कमजोर है। 16 सीट पर वो बराबरी के मुकाबले में है। दूसरी ओर कांग्रेस मौजूदा 96 सीट में से 61 पर मजबूत है और 22 सीट पर कमजोर हुई है। बाकी 13 सीट पर कांग्रेस बराबरी के मुकाबले में है। यानी प्रदेश में कांग्रेस, बीजेपी की तुलना में थोड़ी बढ़त में है। ये नतीजे प्रदेश के सबसे बड़े, निष्पक्ष और विश्वसनीय डिजिटल मीडिया हाउस द सूत्र के चुनावी सर्वे #MOOD OF MP-CG 2022 में सामने आए हैं।





महाकौशल में बीजेपी को मेहनत की जरूरत !





सर्वे में सामने आए नतीजे यही कहते हैं। महाकौशल अंचल में विधानसभा की 38 सीटें आती हैं। इनमें BJP 13 सीटों पर काबिज है जबकि कांग्रेस के खाते में 24 सीटें हैं। एक सीट पर अन्य का कब्जा है। BJP मौजूदा 13 सीटों में से 7 सीटों पर मजबूत 3 पर कमजोर और 3 पर बराबरी के मुकाबले में है। दूसरी ओर कांग्रेस मौजूदा 24 सीटों में से 18 सीट पर मजबूत, 2 पर कमजोर और 4 सीट पर बराबरी के मुकाबले में है। यदि एक अन्य की बात की जाए तो इस सीट पर स्थिति कमजोर है।





किस जिले में क्या स्थिति





महाकौशल क्षेत्र में आठ जिले आते हैं। इसमें जबलपुर, छिंदवाड़ा और बालाघाट ये तीनों जिले विधानसभा सीटों के लिहाज बड़े जिले है। जबलपुर जिले में विधानसभा की 8 सीटें आती है। मौजूदा स्थिति में बीजेपी के पास 4 और कांग्रेस के पास 4 सीटें है। आज यदि चुनाव हो जाएं तो जबलपुर में बीजेपी और कांग्रेस दोनों को एक एक सीट पर नुकसान उठाना पड़ सकता है। यानी सीटों की संख्या बराबर ही रहेगी।





publive-image











publive-image



जबलपुर जिले की विधानसभा सीटों के हाल







छिंदवाड़ा जिले की स्थिति





इस तरह से छिंदवाड़ा जिले में विधानसभा की सात सीटें आती हैं। मौजूदा स्थिति में सातों सीटें कांग्रेस के खाते में है और आज यदि चुनाव हो जाएं तो अमरवाड़ा विधानसभा सीट पर कांग्रेस को नुकसान हो सकता है यानी बीजेपी या कोई और दल इस सीट पर काबिज हो सकता है।





publive-image







publive-image



छिंदवाड़ा जिले की सीटों के हाल







बालाघाट की सीटों के हाल





इसी तरह से बालाघाट जिले की बात की जाए तो बालाघाट में विधानसभा की 6 सीटें आती है। मौजूदा स्थिति में कांग्रेस के पास तीन सीटें है, बीजेपी के पास 2 और एक सीट निर्दलीय के खाते में है। आज यदि चुनाव हो जाएं तो बालाघाट जिले में बीजेपी 1 सीट गवां सकती है और कांग्रेस को भी एक सीट का नुकसान हो सकता है। साथ ही निर्दलीय की सीट भी कमजोर स्थिति में है।





publive-image







publive-image



बालाघाट जिले की सीटों के हाल







बाकी बचे 5 जिलों की स्थिति





कटनी, डिंडौरी, मंडला, सिवनी और नरसिंहपुर इन पांच जिलों की स्थिति देखें तो इन जिलों की कुल 17 सीटों में से 10 सीटें कांग्रेस के पास है और सात सीटें बीजेपी के पास। इन 10 सीटों में से कांग्रेस 1 सीट पर कमजोर और 2 सीटों पर बराबर स्थिति में है जबकि 7 सीटों पर अभी भी मजबूत है। वहीं बीजेपी 7 में से 1 सीट पर कमजोर है और  तीन-तीन सीटों पर बराबर और जबूत स्थिति में है।







publive-image



कटनी में किसे खतरा ?









publive-image



मंडला में किसकी सीट मजबूत ?









publive-image



सिवनी में किसका चलेगा सिक्का ?









publive-image



नरसिंहपुर में किसकी नाक का सवाल ?









publive-image



डिंडौरी में किसका बजेगा डंका ?









CONGRESS IN MAHAKUSHAL BJP IN MAHAKUSHAL vidhansabha chunav mp vidhansabha election MOOD OF MP-CG 2022 कांग्रेस को महाकौशल में मामूली नुकसान MP Assembly Election 2023 महाकौशल में बीजेपी को मेहनत की जरूरत महाकौशल क्षेत्र