कमलनाथ ने कहा- शिवराज ने PM को अपने झूठ में शामिल कर लिया, किसानों की आय नहीं- हाय बढ़ी; CM बोले- आप हाय-हाय ही करेंगे

author-image
BP Shrivastava
एडिट
New Update
कमलनाथ ने कहा- शिवराज ने PM को अपने झूठ में शामिल कर लिया, किसानों की आय नहीं- हाय बढ़ी; CM बोले- आप हाय-हाय ही करेंगे

BHOPAL. विधानसभा चुनाव की आहट के बीच मध्यप्रदेश में सीएम शिवराज सिंह चौहान और पूर्व सीएम कमलनाथ आमने-सामने आ गए हैं। मुद्दा है किसानों की आय का। कमलनाथ ने कहा-  शिवराजजी आपने प्रधानमंत्री को झूठ में शामिल कर लिया है। मध्यप्रदेश में किसानों की आय नहीं, हाय दोगुनी हो गई है। इस पर सीएम शिवराज ने पलटवार करते हुए कहा- कमलनाथ बेचारे किसान की बात क्या जानें, उनका खेती-किसानी से वास्ता ही क्या है, वे तो हाय-हाय ही करेंगे। अब शिवराज और कमलनाथ के बीच बयान वार शुरू हो गया है और इसके, फिलहाल तो रुकने की संभावना कम ही लगती है।





यहां से शुरू हुआ बयान वार





सीएम शिवराज सिंह चौहान ने सोमवार, 24 अप्रैल को रीवा में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के सामने मंच से कहा था कि मध्यप्रदेश के किसानों की आय दोगुनी हो गई है। रीवा में गेहूं का उत्पादन 35 फीसदी बढ़ गया है। इस बयान पर ही पूर्व सीएम कमलनाथ ने सवाल खड़े किए हैं। उन्होंने सोमवार, 24 अप्रैल को भी इसे लेकर ट्वीट किया था।





ये भी पढ़ें...











कमलनाथ ने कहा- शिवराज जी, सत्ता आपको बाय कहने वाली है





पीसीसी चीफ कमलनाथ ने कहा- शिवराज जी, जनता आपको पहले से ही झूठ की मशीन कहती है। अब तो आपने प्रधानमंत्री को भी अपने झूठ में शामिल कर लिया। आपने किसानों की कर्ज माफी बंद कर दी। आपने किसानों को एमएसपी पर मिलने वाला बोनस बंद कर दिया। आपने 34 लाख किसानों को डिफॉल्टर बना दिया। आपने किसानों की बिजली महंगी कर दी। किसानों को ओलावृष्टि का मुआवजा नहीं दिया। मध्यप्रदेश के किसानों की आमदनी पहले की तुलना में कम हो गई है। किसानों में हाहाकार मचा हुआ है। इसीलिए मैं आपसे कह रहा हूं कि झूठ बोलना बंद कर दीजिए। किसानों की आय दोगुनी नहीं हुई है, किसानों की हाय दोगुनी हुई है। किसानों की हाय लेकर कोई सत्ता में नहीं बना रह सकता। इसलिए किसान और मध्यप्रदेश की जनता अब आपको बाय कहने वाली है।





सीएम शिवराज बोले- विकास बंद नहीं होगा, जलने वाले जलते रहें





सीएम शिवराज ने कहा कि जाकी रही भावना जैसी, प्रभु मूरत देखी तिन तैसी... वे तो हाय-हाय ही करेंगे। मैं अकेले रीवा का उदाहरण दे रहा हूं। गेहूं का उत्पादन साढे़ चार गुना हो गया है। जाकर देख लें। धान का उत्पादन साढे़ पांच गुना हो गया है। सरसों का उत्पादन 35 गुना हो गया है। मूंग का उत्पादन 7 गुना हो गया। अब कमलनाथ बेचारे किसान की बात क्या जानें। उनका खेती से वास्ता ही क्या है? मैं कांग्रेस से पूछना चाहता हूं कि कांग्रेस, राजा, नवाब, अंग्रेज सब मिलाकर मध्यप्रदेश में साढे़ सात लाख हेक्टेयर सिंचाई की व्यवस्था थी। हमने 45 लाख हेक्टेयर तक सिंचाई का रकबा पहुंचा दिया। बिजली का उत्पादन 29 मेगावाट था, हमने 28000 मेगावाट पहुंचा दिया। आप इंदौर देख लीजिए कांग्रेस के जमाने में क्या था? आप भोपाल, जबलपुर, ग्वालियर, सागर, रीवा देख लीजिए। विकास होता है तो बीजेपी के समय में होता है। विकास बंद नहीं होगा, विकास जारी रहेगा। जलने वाले जलते रहें।





हम तो 17 साल से काम कर रहे





चुनावी साल में घोषणाएं और इवेंट करने के आरोपों पर सीएम ने कहा- क्या महाकाल लोक कोई आज चुनाव को देखकर बना है? एक चरण का काम पूरा हो गया, दूसरे चरण का काम होने वाला है। सलकनपुर देवी लोक की बात कब हुई थी? हम तो 17 साल से काम कर रहे हैं। चार लाख किलोमीटर सड़कें चुनाव देखकर बनाई क्या?





वीडियो देखें -







former CM Kamal Nath पूर्व सीएम कमलनाथ सीएम शिवराज सिंह चौहान CM Shivraj Singh Chouhan Shivraj Kamal Nath clashed Shivraj Kamal Nath in farmers' income case included PM in lie शिवराज कमलनाथ भिड़े किसानों की आय मामले में शिवराज कमलनाथ पीएम को झूठ में शामिल किया