भोपाल के व्यक्ति को नाइजीरियन ठग ने लूटा, गिफ्ट के नाम पर लिए 2 लाख 11 हजार, पुलिस ने लुकआउट नोटिस जारी किया

author-image
Neha Thakur
एडिट
New Update

भोपाल के व्यक्ति को नाइजीरियन ठग ने लूटा, गिफ्ट के नाम पर लिए 2 लाख 11 हजार, पुलिस ने लुकआउट नोटिस जारी किया

BHOPAL. मध्यप्रदेश भोपाल पुलिस की साइबर क्राइम टीम ने ठगी करने वाले एक नाइजीरियन मूलके विदेशी नागरिक का खुलासा किया है। इसके बाद पुलिस की तरफ से आरोपी के खिलाफ लुकआउट का नोटिस जारी किया गया है। साथ ही अन्य आरोपियों की तलाश जारी है। दरअसल, भोपाल के रहने वाले एक शिकायतकर्ता ने पुलिस को बताया कि फेसबुक पर विदेशी महिला के नाम के प्रोफाइल देखकर उससे दोस्ती की और गिफ्ट के नाम पर ठगी की है।





विदेशी महिला के नाम पर बनाई फर्जी प्रोफाइल





पुलिस के मुताबिक ठग ने Whatsapp कॉल करके बातचीत की और गिफ्ट भेजने की बात कही। फिर उसने कहा कि भारतीय नंबर से कॉल आएगा। इसके बाद फर्जी अधिकारी बनकर कॉल किया। उसने कस्टम विभाग व एयरपोर्ट से अलग-अलग चार्ज के नाम पर 2 लाख 11 हजार 600 रुपए ऑनलाईन ट्रांसफर करा लिए। आरोपी ने फेसबुक पर विदेशी महिला के नाम की फर्जी प्रोफाइल बनाकर शादी करने, कस्टम अधिकारी, मनी लॉन्ड्रिंग में फंसाने के नाम पर ठगी करता था।





इन धाराओं पर मामला हुआ दर्ज





पुलिस ने नाइजीरियन आरोपी के खिलाफ फर्जी फेसबुक प्रोफाइल और ठगी करने में उपयोग फोन नंबर के उपयोगकर्ता के खिलाफ धारा 419 और 420 आईपीसी के तहत मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी थी। पुलिस की जांच में अब तक सामने आया कि मुख्य आरोपी नायजीरिन मूल का है। वह फेसबुक पर विदेशी महिला की फर्जी प्रोफाइल बनाकर भारतीयों से दोस्ती करता था। फिर वह विदेश से भारत आकर शादी करने का भरोसा देता था। साथ ही महंगे गिफ्ट भेजने का भी वादा करता था।





विदेशी दोस्त ने डॉलर और पाउंड भेजे हैं





शिकायतकर्ता ने बताया कि एयरपोर्ट व कस्टम अधिकारी बनकर कॉल कर बोलता था कि आपके लिए आपके विदेशी दोस्त ने डॉलर और पाउंड भेजे हैं, जो दिल्ली एयरपोर्ट पर हैं। इसकी कस्टम ड्यूटी देने के बाद आप इसे ले जा सकते है। इसके बाद आरोपी कस्टम ड्यूटी के नाम पर पैसे फर्जी खातों में डलवा लेता था। फिर अगले दिन फर्जी कस्टम अधिकारी बनकर कॉल करता था और कहता था कि यह पैसे जो विदेश के आया है वह मनी लॉन्ड्रिंग का है। मनी लॉन्ड्रिंग के केस में फंसाने के नाम पर और रुपए फर्जी खातों में डलवा लेता था।





ये भी पढ़ें...





एयू बैंक ने 5 साल नहीं दी कर्जदार की इंश्योरेंस पॉलिसी, मौत के बाद गवाह को दिया 1 करोड़ का नोटिस, सफाई दी- केस कोर्ट में विचाराधीन





भोपाल पुलिस ने जारी की है एडवाइजरी





भोपाल पुलिस ने एक एडवाइजरी जारी की है। इसमें कहा गया है कि साइबर ठग सोशल मीडिया पर आपको विदेश में अच्छी नौकरी दिलाने, दोस्ती कर शादी करने का प्रपोजल देकर महंगे गिफ्ट भेजने या कस्टम एवं अन्य शासकीय कर्मचारी बताकर धोखाधड़ी कर रहे हैं। इस तरह की धोखाधड़ी की आशंका होने पर संबंधित थाना या साइबर क्राइम भोपाल से संपर्क करें। इसके अलावा हेल्पलाइन नंबर 9479990636 अथवा राष्ट्रीय हेल्पलाइन नंबर 1930 सूचित करें।





पुलिस कर रही सतर्क







  • सोशल मीडिया पर अनजान व्यक्ति से दोस्ती न करें।



  • सोशल मीडिया प्रोफाइल में प्राइवेसी लॉक लगाकर रखें।


  • अनजान व्यक्ति से किसी भी प्रकार की वीडियो कॉल न करें।


  • सोशल मीडिया पर फर्जी लुभावने प्रचारों से बचें।



     




  • MP News Cyber ​​crime साइबर क्राइम फर्जी फेसबुक आईडी से ठगी भोपाल साइबर पुलिस एमपी में साइबर क्राइम cheating with fake facebook id bhopal cyber police cyber crime in mp एमपी न्यूज