Advertisment

भिंड कृषि विभाग बना भ्रष्टाचार का अड्डा, उपसंचालक शिवराज सिंह यादव सस्पेंड; बीते साल में 4 कृषि अधिकारी निलंबित

author-image
Rahul Garhwal
एडिट
New Update
भिंड कृषि विभाग बना भ्रष्टाचार का अड्डा, उपसंचालक शिवराज सिंह यादव सस्पेंड; बीते साल में 4 कृषि अधिकारी निलंबित

सुनील शर्मा, BHIND. भिंड में कृषि विभाग के उपसंचालक शिवराज सिंह यादव पर भोपाल से निलंबन की गाज गिरी है। बीजेपी किसान मोर्चा भिंड जिलाध्यक्ष द्वारा पीएस कृषि से शिकायत की गई थी कि जिले में कृषि विभाग के उपसंचालक द्वारा किसानों के भुगतान में लापरवाही की गई है और उन पर भ्रष्टाचार के भी आरोप थे साथ ही एक वीडियो भी सामने आया था जिसमें यादव द्वारा एक दुकानदार से अवैध वसूली की जा रही थी।





कृषि अधिकारियों की भ्रष्ट कार्य प्रणाली





भिंड में कृषि अधिकारियों की भ्रष्ट कार्य प्रणाली बीते एक साल से लगातार सामने आ रही है जहां बीते साल मेहगांव कृषि विभाग में पदस्थ SADO सुरेश शर्मा को रिश्वत लेते हुए रंगे हाथों ग्वालियर लोकायुक्त पुलिस ने दबोचा था। 3 महीने पहले मेहगांव कृषि विभाग में ट्रांसफर होकर पदस्थ हुए SADO अभिमन्यु पांडे गोरमी कस्बे में खाद दुकानदार को दुकान सील करने की धमकी देकर रिश्वत लेते हुए CCTV में कैद हुए थे जिसके बाद कृषि सचिव द्वारा सस्पेंड कर दिया गया था।





सरसों के बीज की चोरी का वीडियो हुआ था वायरल

Advertisment





वहीं रोन विकास खंड के कृषि विस्तार अधिकारी राकेश शर्मा गौरई कृषि विभाग ऑफिस से आधी रात 12 बजे सरसों बीज निजी कार से चोरी कर ले जाते हुए ग्रामीणों ने कैमरे में कैद कर उनका वीडियो वायरल कर दिया था जिसके बाद उनको भी सस्पेंड कर विभागीय जांच बैठाई गई थी और अब जिले के सबसे बड़े कृषि अधिकारी कृषि उपसंचालक शिवराज सिंह यादव रिश्वत लेते हुए CCTV सामने आने के बाद प्रभारी उप-संचालक कृषि शिवराज सिंह यादव को निलंबित किए जाने के आदेश जारी हुए हैं।





गंभीर अनियमितताओं और लापरवाही पर कार्रवाई





इस आदेश में जिक्र है कि उनके ऊपर ये कार्रवाई बीजेपी किसान मोर्चा के जिला अध्यक्ष विजय देपुरिया द्वारा की गई शिकायत पर की गई। इस शिकायत के खिलाफ कलेक्टर द्वारा की गई जांच में ये पाया गया है कि साल 2020-21 में ग्रीष्मकालीन मूंग प्रदर्शनों के आयोजन में सामग्री वितरण, भुगतान में गंभीर वित्तीय अनियमितताएं और कार्य के प्रति उदासीनता, लापरवाही पाई गई जिसको देखते हुए उन्हें मध्यप्रदेश सिविल सेवा (वर्गीकरण, नियंत्रण तथा अपील) नियम 1966 के नियम-9 के तहत निलंबित किया जाता है।

Advertisment





ग्वालियर संभाग में अटैच रहेंगे शिवराज सिंह यादव





निलंबन अवधि में शिवराज सिंह यादव मुख्यालय संयुक्त संचालक किसान कल्याण और कृषि विकास, ग्वालियर संभाग ग्वालियर में अटैच रहेंगे। भिंड कृषि विभाग में पदस्थ प्रभारी उप संचालक शिवराज सिंह यादव पर हुई कार्रवाई के सिलसिले में जब हमने शिकायतकर्ता बीजेपी किसान मोर्चा के जिला अध्यक्ष विजय देपुरिया से बात की तो उन्होंने बताया कि भिंड की जिम्मेदारी मिलने के बाद जब वे फील्ड में निकले तो कई जगह किसानों ने बताया कि 2 साल पहले मूंग का प्रदर्शन किया गया था जिसका सामान मिला था उसके बाद मूंग की अनुदान राशि जो करीब 4 हजार 500 रुपए थी जो पिछले 2 सालों से लंबित है।





ये खबर भी पढ़िए..

Advertisment





सिंगरौली में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने ''भारत जोड़ो यात्रा'' पर साधा निशाना, बोले- नफरत पैदा कर सत्ता पाने की कोशिश कर रहे राहुल





जांच में दोषी पाए गए शिवराज सिंह यादव





इस बारे में जानकारी लेने के लिए जब शिवराज सिंह यादव से बात की तो उन्होंने भटकाते हुए ये कहा था कि इसकी जीडीए मुरैना द्वारा जांच चल रही है। जब मुरैना जीडीए से बात की तो उन्होंने बताया कि इसका उनसे कोई संबंध ही नहीं बल्कि वे खुद किसानों के अनुदान राशि वितरण के लिए पहले ही पत्र भिंड उपसंचालक के लिए लिख चुके हैं। इतनी बात साफ होने के बाद भी बार-बार भुगतान के संबंध में यादव से बात की लेकिन जब लगा की भुगतान नहीं किया जा रहा है तो सीधा इसकी शिकायत कृषि विभाग के प्रमुख सचिव से मामले की शिकायत की। इसके साथ ही कृषि मंत्री कमल पटेल से भी इस संबंध में शिकायत की। इसकी जांच पीएस ने भिंड कलेक्टर से कराई। इस जांच के आधार पर दोषी मानते हुए निलंबन की कार्रवाई की गई है।



Bhind News Corruption in Bhind Agriculture Department Deputy Director Shivraj Singh Yadav suspended 4 agriculture officers suspended last year agriculture officials accused of taking bribe भिंड कृषि विभाग में भ्रष्टाचार उपसंचालक शिवराज सिंह यादव निलंबित पिछले साल 4 कृषि अधिकारी निलंबित कृषि अधिकारियों पर रिश्वत लेने का आरोप
Advertisment