JABALPUR: अब जबलपुर से कोलकाता के लिए भरिए उड़ान, देश के चारों महानगरों से हवाई सेवा से जुड़ी संस्कारधानी, नोट करें शेड्यूल

author-image
Vivek Sharma
एडिट
New Update
JABALPUR: अब जबलपुर से कोलकाता के लिए भरिए उड़ान, देश के चारों महानगरों से हवाई सेवा से जुड़ी संस्कारधानी, नोट करें शेड्यूल

Jabalpur. प्रदेश में हवाई सेवाओं का लगातार विस्तार हो रहा है। मप्र का जबलपुर शहर अब देश के चारों महानगरों मुम्बई, दिल्ली, चेन्नई और कोलकाता से हवाई सेवा के जरिए जुड़ रहा है। 22 जुलाई से कोलकाता के लिए भी सीधी उड़ान शुरू हो रही है। बुकिंग शुरू हो चुकी है। दिल्ली-मुंबई और चेन्नई से जबलपुर पहले ही जुड़ चुका है। कोलकाता के लिए हवाई सेवा की मांग लंबे समय से की जा रही थी। जबलपुर का हवाई नेटवर्क लगातार बढ़ रहा है। अब 22 जुलाई से जबलपुर से कोलकाता के बीच स्पाइसजेट की उड़ान शुरू हो रही है। माना जा रहा है कि इस उड़ान से जबलपुर के रेडिमेड गारमेंट्स और सराफा व्यापारियों को सीधा फायदा होगा। उड़ान शुरू होने से जिनके लिए कोलकाता आना जाना अब आसान हो जाएगा। कोलकाता के लिए इसका किराया 5 हजार रुपये के आसपास होगा।



22 से उड़ान शुरू



प्रदेश के तीन प्रमुख शहरों इंदौर, भोपाल और ग्वालियर से जुड़ने के बाद जबलपुर के डुमना एयरपोर्ट का देश के चार महानगरों के साथ भी हवाई सम्पर्क स्थापित हो रहा है। जबलपुर-कोलकाता के बीच हवाई सेवा 22 जुलाई से फिर बहाल हो रही है। यहां दिल्ली, मुंबई और चेन्नई के बीच उड़ान पहले से ऑपरेट हो रही हैं। शहर से हवाई यात्रा के जरिए महज डेढ़ से दो घंटे के अंदर देश के इन चार महानगरों तक पहुंचना सम्भव होगा.



यहां बुक कराएं टिकट



केंद्रीय उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया के प्रयास से पिछले महीने चेन्नई के लिए विमान सेवा शुरू होने के बाद अब कोलकाता के लिए भी उड़ान शुरू हो रही है। निजी विमानन कंपनी स्पाइसजेट ने डुमना एयरपोर्ट से कोलकाता उड़ान की तैयारी कर ली है। इसका टिकिट विंडो ऑफिशियल साइट के साथ टूर एंड ट्रैवल्स कंपनियों की वेबसाइट पर ओपन हो गया है।



सुबह आएगी और शाम को जाएगी



स्पाइस जेट की फ्लाइट कोलकाता एयरपोर्ट से सुबह 6.10 बजे टेकऑफ करके सुबह 8.30 बजे डुमना एयरपोर्ट में लैंड होगी। वापसी में शाम को 7.15 बजे डुमना से विमान उड़ान भरेगा और रात 9.15 बजे कोलकाता एयरपोर्ट पहुंचेगा। कोलकाता से फ्लाइट की बुकिंग शुरू हो गयी है। लंबे समय से कोलकाता रूट पर फ्लाइट के लिए कवायद हो रही थी। संबंधित कंपनी पहले भी इस मार्ग पर हवाई सेवा संचालित करती थी,जिसे कोरोना काल में बंद कर दिया था।



लगातार उठ रही थी मांग



 जबलपुर से कोलकाता के लिए सीधी फ्लाइट की मांग लंबे समय से हो रही थी। आखिरकार यह प्रारंभ हो गई। यदि ट्रेन की बात की जाए तो यहां से कोलकाता के लिए तीन ट्रेनें हैं। इसमें सबसे कम समय लेने वाली जबलपुर-संतरागाछी हमसफर ट्रेन दो साल से बंद है। मुंबई-हावड़ा मेल में वेटिंग रहती है। जबलपुर-हावड़ा शक्तिपुंज एक्सप्रेस में सफर में 28 घंटे का वक्त लगता है। शहर से सीधी सुपरफास्ट ट्रेन के अभाव के कारण लोग हवाई यात्रा के विकल्प की मांग कर रहे थे।

 


Jabalpur News jabalpur kolkata flight air connectivity mp air service air network of jabalpur जबलपुर न्यूज जबलपुर हवाई नेटवर्क जबलपुर-कोलकाता फ्लाइट जबलपुर-कोलकाता फ्लाइट प्रारंभ हवाई सेवा महानगरों से हवाई सेवा से जबलपुर जबलपुर-कोलकाता उड़ान