मध्य प्रदेश के कई हिस्सों में बारिश, भोपाल में दो दिन से लगातार बारिश, बरगी डैम के 11 गेट खोले गए

author-image
The Sootr CG
एडिट
New Update
मध्य प्रदेश के कई हिस्सों में बारिश, भोपाल में दो दिन से लगातार बारिश, बरगी डैम के 11 गेट खोले गए

BHOPAL. एमपी के कुछ जिलों में मानसून की वापसी देखी जा रही है। वहीं कुछ जिले ऐसे भी हैं जहां के नदी नाले इन दिनों उफान पर हैं। मौसम विभाग के अनुसार एमपी के मध्य, पश्चिम और उत्तरी क्षेत्रों में 14 से 15 सितंबर तक बारिश की स्थिति बनी हुई है। वहीं इसके बाद दो-तीन दिन सामान्य रहने के पश्चात एक बार फिर राजधानी भोपाल और आसपास के क्षेत्रों में तेज बारिश का अंदेशा है। लगातार बारिश से नर्मदापुरम के तवा डैम में पानी बढ़ गया है। जिसके बाद जलस्तर बनाए रखने के लिए 3 गेट खोलकर 16 हजार 70 क्यूसेक पानी बहाया जा रहा है। वहीं जबलपुर में बरगी डैम के 11 गेट खुले हुए हैं। भोपाल में 14 सितंबर को सुबह से हो रही जोरदार बारिश के कारण रास्तों में जलभराव की स्थिति बन गई है।





रतलाम के हाल बेहाल





मध्य प्रदेश के रतलाम में बारिश के बाद पूरे शहर की सूरत ही बदल गई। कई इलाके पानी से भर गए। थोड़ी देर की बारिश के बाद लोगों के लिए कई मुश्किलें खड़ी हो गई। बाजार की सड़कों पर पानी का कब्जा हो गया। भारी बारिश से सड़कें लबालब भर गईं। लोग इसी जल भराव के बीच अपनी जरूरतों के लिए आते जाते दिखे। इस आफत से दुकानदार भी बच नहीं सके। एमपी के डिंडोरी में कई नदी नाले उफान पर आ गए। नदी में इस तरह का उफान आया कि उसके ऊपर बना पुल डूब गया।





बिलगढ़ा बांध में बढ़ा जलस्तर





जल स्तर इतनी तेजी से बढ़ा कि बिलगढ़ा बांध का एक गेट खोलना पड़ा। गेट खोलते ही निचले इलाकों में अलर्ट जारी कर दिया गया और लोगों से सतर्कता बरतने की अपील की गई। सागर में नदियों के उफान के बीच कई लोग पार कर रहे हैं क्योंकि पुल के ऊपर से नदी बह रही है।



 



Madhya Pradesh weather मध्यप्रदेश का मौसम rain in mp एमपी में बारिश Bhopal temperature भोपाल का तापमान