ईडी ने सौम्या चौरसिया, अनुराग चौरसिया, सूर्यकांत की मां-भाई समेत आठ लोगों के खिलाफ 5 हजार पन्नों का चालान किया पेश

author-image
The Sootr
एडिट
New Update
ईडी ने सौम्या चौरसिया, अनुराग चौरसिया, सूर्यकांत की मां-भाई समेत आठ लोगों के खिलाफ 5 हजार पन्नों का चालान किया पेश

RAIPUR. प्रवर्तन निदेशालय ने कोयला घोटाला और अवैध वसूली गिरोह मामले में रायपुर कोर्ट में 8 अभियुक्तों के खिलाफ चालान पेश कर दिया है। इनमें सीएम बघेल की निलंबित उप सचिव सौम्या चौरसिया, सौम्या का भाई अनुराग चौरसिया, सूर्यकांत तिवारी की माँ श्रीमती कैलाश तिवारी, सूर्यकांत तिवारी का भाई रजनीकांत तिवारी समेत आठ लोग शामिल हैं। चालान पाँच हज़ार से अधिक पन्नों का है।





चालान 178 पन्ने का, साक्ष्य के अभिलेख 5000 से ज्यादा पन्ने 





ईडी ने जो चालान पेश किया है, उसमें करीब साढ़े पाँच हजार से ज्यादा पन्ने हैं। इनमें करीब 178 पन्ने अपराध का ब्यौरा है, जबकि शेष अपराध को प्रमाणित करने वाले अभिलेख हैं।





3 के खिलाफ चालान पेश पर गिरफ्तार नहीं 





 ईडी ने जिन आठ लोगों के खिलाफ चालान पेश किया है, इनमें से तीन गिरफ्तार नहीं है, इनमें जमशेदपुर निवासी अनुराग चौरसिया, सूर्यकांत तिवारी की मां कैलाश तिवारी, और सूर्यकांत तिवारी के भाई रजनीकांत तिवारी शामिल हैं। ईडी ने क्रमशः इन तीनों से पूछताछ की और कथित रुप से अपराध के समर्थन में साक्ष्य हासिल किया है।





अब आगे क्या होगा 





ईडी ने आरोप पत्र दिया है, विधिक भाषा में वह परिवाद है, उस परिवाद के पंजीकृत होने को लेकर अदालत में बहस होगी। परिवाद पंजीकृत होने के बाद वे लोग जिनके विरुद्ध चालान पेश है और वे उपस्थित नहीं हैं उन सबके विरुद्ध नोटिस जारी होगा ताकि वे अदालत में उपस्थित हों। चुंकि परिवाद की धाराएँ गैर जमानती और संज्ञेय श्रेणी की हैं, इसलिए अदालत में उपस्थित होते ही उन्हें जमानत लेना अनिवार्य होगा, वर्ना वे जेल जा सकते हैं।





कोयला घोटाला और अवैध वसूली मामले में कार्यवाही जारी है 





कोयला घोटाला और अवैध वसूली मामले में सूत्रों के अनुसार ईडी की कार्रवाई जारी है। ईडी को अब भी कई लोगों की तलाश है इनमें वे लोग भी शामिल हैं जो बार-बार नोटिस देने के बावजूद बयान या अन्य आवश्यक प्रक्रिया के लिए उपस्थित नहीं हो रहे हैं।





ED अटैच कर चुकी है आरोपियों की संपत्ति





ED ने आरोपियों से जुड़ी संपत्तियां अटैच कर ली हैं। अटैच की गई इन संपत्तियों में से सबसे अधिक 65 संपत्तियां कारोबारी सूर्यकांत तिवारी से जुड़ी हुई हैं। सौम्या चौरसिया से जुड़ी 21 संपत्तियां और निलंबित IAS समीर विश्नोई से जुड़ी पांच संपत्तियां भी अटैच की गई हैं। शेष संपत्तियां सुनील अग्रवाल और लक्ष्मीकांत तिवारी से जुड़ी हुई हैं। इन संपत्तियों में कैश, आभूषण, फ्लैट, कोलवाशरी और भूखंड शामिल हैं।



Soumya Chaurasia कोयला घोटाला भूपेश बघेल सरकार Anurag Chaurasia Suryakant ईडी ने सौम्या चौरसिया अनुराग चौरसिया सूर्यकांत