इंदौर में ईडी ने बताया छापे में 91.21 लाख रुपए नकद जब्त किए, मद्दा सहित छह ठिकानों पर की है कार्रवाई

author-image
Jitendra Shrivastava
एडिट
New Update
इंदौर में ईडी ने बताया छापे में 91.21 लाख रुपए नकद जब्त किए, मद्दा सहित छह ठिकानों पर की है कार्रवाई

संजय गुप्ता, INDORE. इंदौर में भूमाफिया सुरेंद्र संघवी, उनके बेटे प्रतीक संघवी के साथ भूमाफिया दीपक मद्दा के यहां गुरुवार सुबह हुई ईडी के छापे की कार्रवाई की औपचारिक जानकारी सामने आ गई है। ईडी ने कहा कि छह ठिकानों पर यह कार्रवाई हुई है, जिसमें इंदौर और मुंबई के ठिकाने शामिल है। यह कार्रवाई दीपक जैन मद्दा व अन्य पर पीएमएलए 2002 के तहत की गई है। इसमें 91 लाख 21 हजार रुपए जब्त किए गए हैं। ईडी ने इस मामले में जानकारी ट्विट की है। उल्लेखनीय है कि ईडी ने सुरेंद्र संघवी, बेटे प्रतीक संघवी, दीपक जैन उर्फ मद्दा के साथ ही मनीष शाहरा के यहां भी दबिश दी थी। मुंबई का ठिकाना संघवी का ही माना जा रहा है, क्योंकि उनका 20 साल पहले भी मुंबई से बड़ी राशियां इंदौर में हवाला करने की बात सामने आई थी



सूत्रों के अनुसार गोपनीय जगह पर पूछताछ जारी



ईडी ने सर्च के दौरान सुरेंद्र संघवी और उनके बेटे प्रतीक संघवी के कनाडिया रोड स्थित उनके आवास पर सुबह से देर रात तक पूछताछ की थी। इसके लिए उन्हें डिटेन किया गया और पूछताछ लंबी चली। सुबह तक औपचारिक तौर पर गिरफ्तारी होने की बात सामने आई लेकिन सूत्रों के अनुसार बड़ी मनी ट्रैल फिलहाल ईडी के हाथ नहीं लगी है और इसलिए किसी गोपनीय जगह पर शुक्रवार को भी पूछताछ जारी है। पुख्ता मनी ट्रैल मिलने के बाद ही ईडी मुख्यालय द्वारा औपचारिक गिरफ्तारी ली जाएगी। 



मद्दा से होगी जेल में जाकर पूछताछ



उधर ईडी ने तैयारी कर ली है कि जो छापे में जानकारी मिली है, उसे लेकर मद्दा से जेल में जाकर पूछताछ की जाएगी। इसके पहले ईडी के अधिकारी पूरे दस्तावेज और मनी लिंक निकाल रहे हैं। इसके बाद संघवी से भी मिली जानकारी के बाद दोनों से मिली जानकारी को क्रास चेक किया जाएगा। 



यह खबर भी पढ़ें



इंदौर महापौर पर भारी पड़े आईडीए चेयरमैन, निगम के सात हजार करोड़ के बजट की जगह आईडीए ने दिया 6000 करोड़ का भारी बजट



शाहरा के साथ कई अन्य राडार पर



केवल कार्रवाई में संघवी, मद्दा ही नहीं है, राडार पर मनीष शाहरा व अन्य कई बिल्डर भी आ रहे हैं। इसमें राडार पर भूमाफिया अभियान के एक अन्य बड़े आरोपी हैप्पी धवन का भी नाम है, जो इन सभी के साथ आरोपी भी है। इसके अलावा संघवी और मद्द के कई बड़े प्रोजेक्ट और ट्रांजेक्शन राडार पर है, इसमें आने वाले समय पर पुख्ता कनरे के बाद ईडी से अब आगे नोटिस की झड़ी लगने वाली है और इसमें पूछताछ कर सभी को क्रास किया जाएगा। 



प्रशासन की गोपनीय रिपोर्ट पर हो रही है कार्रवाई



जिला प्रशासन की गोपनीय रिपोर्ट ईडी और राज्य शासन के आदेश से प्रशासन ने बनाकर पहुंचाई थी। इस रिपोर्ट में जमीन के खेल में संघवी और मद्दा दोनों को मास्टरमाइंड बताते हुए कहा गया है कि इन भूमाफियाओं की वैध, अवैध, बेनामी संपत्तियों की जांच कारने पर बता चला कि इन सभी संपत्तियों का आज का बाजार भाव 9108 करोड़ रुपए है। प्रशासन द्वारा ईडी के पास इन सभी के कारनामों, की गई एफआईआर के साथ ही संपत्तियों की जानकारी की सूची भी भेजी गई है। इसी आधार पर इस पूरे मामले में ईडी की इंट्री हुई है। रिपोर्ट में यहां तक है कि मद्दा और संघवी शहर के अन्य सभी भूमाफियाओं का प्रत्यक्ष और अपरोध रूप से नेतृत्व करने वाले व्यक्ति हैं। रिपोर्ट में है कि इन समितियों में जिन्हें लेकर संघवी, मद्दा पर एफआईआऱ् हुई है उनके अतिरिक्त भी अनेक समितियों व कॉलोनियों में दोनों का सीधा या पर्दे के पीछे से निवेश है।


ED action in Madhya Pradesh मध्यप्रदेश में ईडी की कार्रवाई ED raid in Indore Rs 91.21 lakh cash seized action at 6 locations including Madda इंदौर में ईडी का छापा 91.21 लाख रुपए नकद जब्त मद्दा सहित 6 ठिकानों पर कार्रवाई