Advertisment

मेधावी छात्रों को NEET, JEE और CLAT की तैयारी शिक्षा विभाग कराएगा, DPI ने जारी की अधिसूचना

author-image
Neha Thakur
एडिट
New Update
मेधावी छात्रों को NEET, JEE और CLAT की तैयारी शिक्षा विभाग कराएगा, DPI ने जारी की अधिसूचना

BHOPAL. मध्यप्रदेश के बोर्ड स्टूडेंट्स के लिए बड़ी खुशखबरी है। दरअसल, प्रदेश के मेधावी छात्रों को सरकार प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कराएगी। इसके लिए आज यानी 1 जून से सुपर 100 योजना के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू हो गए हैं। इस योजना के तहत सरकार NEET, JEE, CLAT की परीक्षा के लिए स्टूडेंट्स को मुफ्त कोचिंग की सुविधा उपलब्ध कराएगी।





इस दिन होगी परीक्षा





लोक शिक्षण संचालनालय की सुपर 100 योजना में आवेदन करने के लिए स्टूडेंट्स 10 जून तक एमपी ऑनलाइन के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं। JEE कैंडिडेट की परीक्षा 18 जून 2023 रविवार को होगी। NEET और CLAT वाले कैंडिडेट्स की परीक्षा 25 जून 2023 रविवार को होगी। परीक्षा केंद्र सभी जिला मुख्यालयों के उत्कृष्ट उच्चतर माध्यमिक विद्यालय होंगे। केवल वही विद्यार्थी भाग ले सकते हैं जिन्होंने मध्यप्रदेश के शासकीय स्कूल से कक्षा 10वीं हाई स्कूल की परीक्षा पास की हो। 100 रुपए प्रति परीक्षा फॉर्म शुल्क और 30 रुपए पोर्टल शुल्क देना होगा।





11वीं, 12वीं की पढ़ाई होगी नि:शुल्क

Advertisment





मध्यप्रदेश बोर्ड कक्षा 10वीं पास स्टूडेंट्स के लिए Super 100 Yojana के माध्यम से कक्षा 11 वीं, 12 वीं की पढ़ाई नि:शुल्क होगी। योजना में चयनित विद्यार्थियों को 11वीं और 12वीं की नि:शुल्क कक्षाएं लगेंगी। आपको बता दें कि सुपर 100 योजना मध्य प्रदेश सरकार के द्वारा कक्षा दसवीं की मेरिट लिस्ट में पहले और दूसरे स्थान पर शामिल होने वाले छात्रों को सुपर हंड्रेड योजना के माध्यम से प्रदेश के उच्चतम स्कूल में एडमिशन नि:शुल्क कराया जाता है।





ये भी पढ़ें...





CM शिवराज का बड़ा ऐलान- 2024 से 1 जून भोपाल गौरव दिवस को सरकारी छुट्‌टी, बोले- इसी दिन भोपाल का भारत में विलय हुआ था

Advertisment





ये विद्यार्थी परीक्षा में हो सकते हैं शामिल





मध्य प्रदेश सरकार के स्कूल शिक्षा विभाग के द्वारा सुपर 100 योजना के अंतर्गत कक्षा 10वीं में 75 से अधिक अंक हासिल करने वाले छात्रों को इस योजना के माध्यम से प्रदेश के उच्चतम स्कूल में मुफ्त में एडमिशन दिया जाता है। इसके माध्यम से स्कूल में एडमिशन होने पर स्कूली छात्रों को देश की बड़ी एग्जाम की तैयारी करने के लिए मुफ्त में कोचिंग की जाती है। चयनित छात्रों को प्रदेश के हाई स्कूल में चयन के आधार पर वह अपने भविष्य को उज्जवल कर सकते इस उद्देश्य से इस योजना शुरू की गई थी।





ऐसे करें आवेदन

Advertisment





लोक शिक्षण संचालनालय मध्य प्रदेश द्वारा जारी सूचना के अनुसार ऑनलाइन आवेदन 1 जून 2023 से प्रारंभ हो गई है। ऑनलाइन आवेदन की लास्ट डेट 10 जून 2023 घोषित की गई है। विद्यार्थी एमपी ऑनलाइन के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं। परीक्षा के प्रवेश पत्र मध्य प्रदेश राज्य ओपन स्कूल की ऑफिशल वेबसाइट पर मिलेंगे। प्रवेश पत्र पर ही टाइम टेबल एवं अन्य जानकारी उपलब्ध होगी। अधिक जानकारी के लिए विद्यार्थी टेलीफोन नंबर 0755- 2552106 पर संपर्क कर सकते हैं।





चयनित छात्रों को ये मिलेगी सुविधा





अधिसूचना के मुताबिक सुपर 100 योजना के अनुसार सभी मेधावी छात्रों को भोपाल के सुभाष हायर सेकेंडरी स्कूल और इंदौर के मल्हार आश्रम स्कूल में मुफ़्त में एडमिशन दिया जाएगा। इसके अलावा, उन्हें वहां रहने के लिए हॉस्टल भी मुफ्त में दिए जाएगा, यहां तक कि उनके खाने-पीने का भी पूरा खर्चा गवर्मेंट द्वारा ही किया जाएगा। इस योजना के तहत छात्रों को न सिर्फ कक्षा 11 वीं और 12 वीं की पढ़ाई मुफ्त में कराई जाएगी, बल्कि इसके साथ ही उन्हें प्रतियोगी परीक्षा की पढ़ाई भी मुफ्त में कराई जाएगी। लाभार्थी छात्रों को इंजीनियरिंग, आईआईटी, जेईई, सीए और मेडिकल की प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी के लिए कोचिंग 2 साल तक मुफ्त में कराई जाएगी। ताकि वे बिना किसी परेशानी के अपनी पढ़ाई पर ध्यान दे सकें। छात्रों को खुद के व्यक्तिगत खर्च के लिए हर महीने 150 रूपए दिए जाएंगे, जोकि 10 माह की अवधि तक प्रदान किए जाएंगे।



 



एमपी न्यूज डीपीआई super 100 scheme dpi mp education department preparation for government competitive exams mp news सुपर 100 योजना एमपी शिक्षा विभाग सरकारी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी
Advertisment