ये है बड़वानी का केला: लंबाई 14 इंच, वजन 250 ग्राम, अंबानी की कंपनी ने भी खरीदे

author-image
Sootr Desk rajput
एडिट
New Update
ये है बड़वानी का केला: लंबाई 14 इंच, वजन 250 ग्राम, अंबानी की कंपनी ने भी खरीदे

Barwani. बड़वानी के किसान ने अनोखे केले की खेती की है। यह केला देश-विदेश में पहचान बना रहा है। इसका कारण केले की लंबाई है। यह केला 14 इंच तक लंबा है। कृषि वैज्ञानिकों का कहना है कि उन्होंने भी पहली बार इतना बड़ा केला देखा है। तलून कृषि विज्ञान केंद्र के उद्यानिकी वैज्ञानिक डीके जैन ने बताया कि  जीवन भर आमतौर पर 8 से 9 इंच तक का केला देखने को मिला है। 14 इंच का केला होना, अपने आप में हैरान करने वाला है।





दअसल, बगूद के किसान अरविंद जाट ने सवा 6 एकड़ में केले की G-9 प्रजाति की फसल लगाई है। जिसमें इस प्रकार के केले आसानी से मिल जाएंगे। वह इसे गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज कराने के लिए दावा करेंगे। रिलायंस कंपनी के कर्मचारी भी 10 टन केले को दिल्ली ले गए हैं। गुरुवार को 12 टन केला ईरान, इराक भेजा गया है। किसान ने बताया कि फसल को तैयार करने में जो लागत आई है, उससे तीन गुना लागत में फसल बिक रही है।









37 साल से कर रहे खेती





अरविंद ने बताया वह केले की खेती 37 साल से कर रहे हैं। इससे अनुभव हो गया कि फसल को किस तरह से खाद की कब, कैसी और कितनी जरूरत है? उसी के हिसाब से फसल में खाद का उपयोग किया। नतीजतन फसल बहुत अच्छी क्वालिटी की हुई और अब विदेशों तक सप्लाई हो रही है। अधिकतर केले 12 इंच से 14 इंच के बीच के है। एक केले का वजन 250 ग्राम से भी अधिक है।









विदेश में 15.50 रुपए किलो बेचा





किसान ने इसी माह दो गाड़ी केला लोकल व्यापारियों को बेची हैं, जो सात रुपए किलो में बिकी। विदेश भेज रहे इसी केले के भाव 15.50 रुपए प्रति किलो मिले।









प्रोटोकॉल का पालन करें तो होगी अच्छी पैदावार





तिरूचिरपल्ली तमिलनाडु‎ स्थित राष्ट्रीय‎ केला अनुसंधान केंद्र‎ के डॉ. एनके शिवा ने बताया कि सबसे लंबा केला तमिलनाडु में होता है। अब हमारे यहां भी अन्य राज्यों की तुलना‎ में बड़े केले का उत्पादन हो रहा है‎। देश में केला कई राज्यों में होता है। तमिलनाडु में 15 से‎ 18 इंच तक केला होता है।





पहले की तुलना में‎ अब अन्य राज्यों के किसान भी तकनीकी खेती‎ करने लगे हैं। इस वजह से अन्य राज्यों में पहले‎ की तुलना में ज्यादा बड़े केले हो रहे हैं। किसान‎ पूरे प्रोटोकॉल का पालन करें तो केले का अच्छा‎ उत्पादन लिया जा सकता है।



एमपी में केले की खेती मध्य प्रदेश में सबसे बड़ा केला Barwani latest news MP News बड़वानी लेटेस्ट न्यूज India's largest banana banana cultivation in MP largest banana in Madhya Pradesh Barwani News एमपी की खबरें बड़वानी की खबरें भारत का सबसे बड़ा केला