Indigo Bhopal-Udaipur flight एक नवंबर से शुरु होने जा रही है। सप्ताह में 3 दिन रहेगी। Indigo Bhopal-Udaipur flight
होम / मध्‍यप्रदेश / एक नवंबर से शुरू होगी इंडिगो की भोपाल-उद...

एक नवंबर से शुरू होगी इंडिगो की भोपाल-उदयपुर उड़ान, इंदौर को भी मिलेगा लाभ

Vivek Sharma
Oct 27, 2022 11:37 AM

BHOPAL. भोपाल से लगातार उड़ान सेवाओं का विस्तार जारी है।  इसी क्रम में राजधानीवासियों को एक बड़ी सौगात मिलने जा रही है। अब भोपाल से उदयपुर के बीच सीधी उड़ान शुरू होने जा रही है जोकि एक नंबवर से शुरू होगी, जो सप्ताह में तीन दिन मिलेगी। इसका फायदा न केवल भोपाल बल्कि इंदौर के यात्रियों को भी मिलेगा क्योंकि अभी इंदौर से उदयपुर के लिए भी सीधी उड़ान नहीं है। दूसरे शहर के लोग भी भोपाल से हवाई सफर शुरू कर सकेंगे। लोगों ने इसका स्वागत किया है।

सर्वे के बाद लिया गया फैसला

दरअसल इंडिगो की नेटवर्क प्लानिंग टीम ने एक सर्वे किया था जिसमें यह बात सामने आई कि भोपाल-उदयपुर के बीच उड़ान शुरु होने से अपेक्षित यात्री मिल सकते हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि भोपाल व उदयपुर दोनों ही पर्यटन के लिए प्रसिद्ध हैं। दोनों शहर पर्यटकों को एक-दूसरे की ओर आकर्षित करता रहा है। इतना ही नहीं, भोपाल के लोग उदयपुर में बसे हैं तो उदयपुर के लोग भोपाल समेत मप्र के अलग-अलग शहरों में नौकरी पेशा, व्यापार को लेकर बसे हुए हैं। इनका आना-जाना भी लगा हुआ हैं। दोनों शहरों के लोगों की एक से दूसरे शहर में रिश्तेदारी भी बढ़ी है। ऐसे में हवाई यात्रा को शुरू करने के रूझानों को देखते हुए बंद उड़ान को शुरू करने का निर्णय लिया गया है। 


सूरत, शिर्डी व पुणे की उड़ान की दरकार

हालांकि सूरत, शिर्डी व पुणे की उड़ान शुरू न होने से यात्री निराश भी हैं। ट्रेवल्स एजेंट बताते हैं कि भोपाल-उदयपुर उड़ान को उम्मीद से अधिक यात्री मिल सकते हैं। जिसके देखते हुए ही कंपनी ने 30 अक्टूबर से लागू हो रहे विंटर शेड्यूल में इस उड़ान को शामिल किया है। बता दें इन चारों प्रमुख शहरों की उड़ान को कोरोना महामारी के दौरान एक साथ बंद किया था।

स्पाइस जेट ने की थी शुरूआत

स्पाइस जेट ने सबसे पहले भोपाल से उदयपुर, सूरत एवं शिर्डी का हवाई कनेक्शन जोड़ा था। कंपनी ने मध्यम श्रेणी वाले शहरों को जोड़कर यात्रियों को अपनी तरफ करने का प्रयास किया था। कंपनी को इसमें अपेक्षित सफलता भी मिली। यह पहला मौका था जब उदयपुर, सूरत एवं शिर्डी उड़ान को उम्मीद से अधिक यात्री मिल रहे थे। कोरोना काल में कंपनी ने अचानक भोपाल में अपना बेस स्टेशन ही बंद कर दिया, नतीजा सभी शहरों का कनेक्शन कट गया।

अन्य शहरों को भी जोड़ें

भोपाल से बड़ी संख्या में कपड़ा व्यापारी सूरत जाते हैं। शिर्डी जाने वाले श्रद्धालुओं की संख्या भी बहुत है। आईटी प्रोफेशनल्स एवं छात्रों के लिए पुणे उड़ान सुविधाजनक थी। अब यात्रियों को इन्हीं तीन शहरों तक सीधी उड़ान का इंतजार है। स्पाइस जेट की उड़ानें लगभग ढाई साल से बंद हैं। किसी दूसरी कंपनी ने यह उड़ानें शुरु करने की पहल नहीं की है। पुणे उड़ान का संचालन एयर इंडिया करता था। कंपनी ने अचानक इस उड़ान को बंद कर दिया। एयरपोर्ट अथारिटी ने एयरलाइंस कंपनियों से इन सभी शहरों को भोपाल से जोड़ने का आग्रह किया है।

भोपाल-उदयपुर उड़ान संख्या 6-ई 7973/7974 का एक नवंबर से प्रभावी शेड्यूल

  • सप्ताह में तीन दिन मंगल, गुरू एवं शनिवार
  • भोपाल से प्रस्थान - शाम 05.20 बजे
  • उदयपुर आगमन - शाम 06.50 बजे
  • उदयपुर से प्रस्थान - शाम 07.10 बजे
  • भोपाल आगमन - रात्रि 08.40 बजे
द-सूत्र ऐप डाउनलोड करें :
Like & Follow Our Social Media