इंदौर ईडी ने भूमाफिया मद्दा की पत्नी के साथ बिल्डर और पार्टनरों से की घंटों पूछताछ, लेन-देन का हिसाब मांगा

author-image
Jitendra Shrivastava
एडिट
New Update
इंदौर ईडी ने भूमाफिया मद्दा की पत्नी के साथ बिल्डर और पार्टनरों से की घंटों पूछताछ, लेन-देन का हिसाब मांगा

संजय गुप्ता, INDORE. इंदौर ईडी (प्रवर्तन निदेशालय) ने भूमाफिया सुरेंद्र संघवी और दीपक मद्दा के यहा छापे मारने के बाद मनी लाण्ड्रिंग की जांच तेज कर दी है। इसके लिए मद्दा से जुड़े बिल्डरों और पार्टनरों को पूछताछ के लिए रोज तलब किया जा रहा है। इसके तहत 30 से ज्यादा लोगों को नोटिस दिए जा चुके हैं। बुधवार को ईडी ने एक बार फिर केशव नाचानी (हनी), ओमप्रकाश धनवानी (टनी) के साथ ही मद्दा की पत्नी समता जैन, बॉबी छाबड़ा के ड्राइवर रहे और देवी अहिल्या संस्था में अध्यक्ष रह चुके रणवीर सिंह सूदन, मुकेश खत्री, बिल्डर राजू आगार, आशीष जैन, दिलीप गुप्ता व अन्य से पूछताछ की। 





समता जैन से सुबह से देर शाम तक पूछताछ चली





सूत्रों के अनुसार पत्नी समता जैन से सुबह से देर शाम तक पूछताछ चली, हालांकि उन्होंने ज्यादातर मामलों में जानकारी नहीं होने की बात कही, जबकि समता दीपक मद्दा के साथ व अलग से भी कई कंपनियों में डायरेक्टर है। समता संघवी परिवार की भी कई कंपनियों में डायरेक्टर है। उल्लेखनीय है कि ईडी ने इन छापों में 91 लाख नगद जब्त करने के साथ ही 250 करोड़ की अचल संपत्ति के भी दस्तावेज जब्त किए थे। 





लेन-देन और इंट्री देने का कारण और दस्तावेज मांग रहे





ईडी द्वारा जब्त किए गए दस्तावेज के आधार पर मद्दा और संघवी की कई फर्मों की जानकारी सामने आई है। इसमें लेन-देन की इंट्री देने और लेने वालों को पूछताछ के लिए बुलाया जा रहा है और इस लेन-देन का कारण पूछा जा रहा है और साथ ही इससे जुड़े दस्तावेजों की जानकारी जुटाई जा रही है। यह लेन-देन कराड़ों रुपए के हैं। मुकेश खत्री को सिम्पलेक्श मेगा फायनेंस कंपनी में डायरेक्टर होने के नाते पूछताछ के लिए बुलाय गया, जिसमें प्रतीक संघवी व मद्दा भी डायरेक्टर है और इन्होंने अयोध्यापुरी की चार एकड़ जमीन खरीदी का सौदा सूदन से किया था। राजू आगार ने कनाडिया में एक मल्टी मद्दा के साथ बनाई है। आगार विवादित बिल्डर नीलू पंजवानी से भी जुड़ा बताया जाता है, जिसके एबी रोड पर निर्माणाधीन मॉल पर तत्कालीन कलेक्टर मनीष सिंह ने बुलडोजर चलवाया था। वहीं आशीष जैन भी कंपनी में मद्दा के साथ डायरेक्टर है। हनी और टनी ने पुष्पविहार में सोसायटी की जमीन मद्दा के साले से दीपेश वोरा से खरीदी हुई है। हनी से पहले भी ईडी पूछताछ कर चुकी है। 





यह खबर भी पढ़ें





उज्जैन में मास्टर प्लान को निरस्त कराने कांग्रेस ने खोला मोर्चा, सज्जन सिंह वर्मा और शोभा ओझा ने दी आंदोलन की चेतावनी





मद्दा के यह पार्टनर भी ईडी के राडार पर





मद्दा के साथ समता डेवकान कंपनी में आशीष जैन पार्टनर है, वहीं वीपीए सिविलकॉन में पवन सिघानिया व विमल तोड़ी डायरेक्टर है, संपत रियल एस्टेट में सुरेश पटेल और विशाल पटेल पार्टनर है, सैय्यम इन्फ्रास्ट्रक्चर में प्रतीक संघवी, जयश्री संघवी भी मद्दा के साथ पार्टनर है, ज्ञानशीला दीपक प्रोजेक्ट में मद्दा के साथ कुलभूषण जैन व अतुल मित्तल पार्टनर है, हार्दिक डेवलपर्स प्रालि में हार्दिक जैन, मदद् के साथ पार्टनर है। एक और कंपनी एनजे देवबिल्ड प्राल है जिसमें समता जैन के साथ हेमंत नीमा पार्टनर है। समता कंसट्रक्शन प्रालि में समता जैन, प्रतीक संघवी के साथ अजय अग्रवाल और जयश्री संघवी भई पार्टनर है। यह कंपनी भी मद्दा ने बनवाई थी।



MP News एमपी न्यूज Indore ED इंदौर ईडी Money laundering case in Indore wife of land mafia Madda questioned builder and partners sought account of transaction इंदौर में मनी लाण्ड्रिंग मामला भूमाफिया मद्दा की पत्नी बिल्डर और पार्टनरों से पूछताछ लेन-देन का हिसाब मांगा