इंदौर-ग्वालियर-बुंदेलखंड में झमाझम बारिश के आसार, देश के 23 राज्यों में भारी बरसात का अलर्ट; भोपाल में हो सकती तेज बारिश

author-image
The Sootr CG
एडिट
New Update
इंदौर-ग्वालियर-बुंदेलखंड में झमाझम बारिश के आसार, देश के 23 राज्यों में भारी बरसात का अलर्ट; भोपाल में हो सकती तेज बारिश

BHOPAL. इस समय तक देश से मानसून की विदाई हो जाती थी। लेकिन इस बार अक्टूबर में भी बारिश हो रही है। इस कारण सामान्य जनजीवन अस्त-व्यस्त हो रहा है। पिछले चार दिन से मध्यप्रदेश के कई जिलों में खूब बरसात हो रही है। पिछले 48 घंटे में इंदौर, ग्वालियर और उज्जैन समेत कई शहरों में तेज बारिश हुई। अभी भी भोपाल-जबलपुर में तेज बारिश की संभावनाएं हैं। मौसम वैज्ञानिक एके शुक्ला ने बताया कि अरब सागर से दक्षिण यूपी तक ट्रफ लाइन जा रही है। ये ट्रफ लाइन एमपी से होकर गुजर रही है, इसलिए प्रदेश में बारिश हो रही है। क्योंकि इसके कारण हवा में चक्रवात बन रहा है। वहीं, दिल्ली में बारिश ने 15 साल का रिकॉर्ड तोड़ा है। 





एमपी में 24 अक्टूबर तक बारिश के आसार







  • 9 से 12 अक्टूबर: ग्वालियर, भोपाल, नर्मदापुरम, बघेलखंड, महाकौशल और इंदौर।



  • 12 से 15 अक्टूबर: भोपाल, नर्मदापुरम, बुंदेलखंड, इंदौर, रायसेन, विदिशा, खंडवा और बैतूल में कहीं-कहीं हल्की से तेज बारिश।


  • 15 और 18 अक्टूबर: उज्जैन, भोपाल, गुना, अनूपपुर, इंदौर, रायसेन, विदिशा, छिंदवाड़ा और सीहोर। 


  • 18 से 21 अक्टूबर: रायसेन, शिवपुरी, बालाघाट, सिवनी, छिंदवाड़ा, अशोकनगर, विदिशा, निवाड़ी, दमोह और छतरपुर।


  • 21 से 24 अक्टूबर: श्योपुरकलां, विदिशा, बालाघाट, ग्वालियर और शिवपुरी में कहीं-कहीं।






  • जलवायु परिवर्तन से मौसम में अस्थिरता





    मौसम के जानकारों की माने तो, सामान्य तौर पर मध्यप्रदेश में अक्टूबर में बारिश नहीं होती। यदि होती भी है तो न के बराबर। लेकिन हाल के कुछ सालों में प्रदूषण और तापमान के  कारण मौसम में बदलाव हुआ है। इससे कोई न कोई नया आवदाब (चक्रवात) निर्मित हो जाता है और बारिश होने लगती है। इस तरह की स्थिति 2 साल से बन रही है। हाल में बने आवदाब (चक्रवात) की वजह से बारिश कई जगह हुई है।





    ऐसा रहेगा देश का मौसम





    मौसम विभाग ने बारिश को लेकर उत्तर प्रदेश, बिहार और महाराष्ट्र समेत 23 राज्यों में यलो अलर्ट जारी किया है। उत्तर प्रदेश के तो 45 जिलों में तेज बारिश की चेतावनी है। प्रदेश के कई जिलों में वर्षाजनित हादसों में 34 लोगों की मौत हो गई, जबकि गौतमबुद्ध नगर, गाजियाबाद, बुलंदशहर, हापुड़, मेरठ व लखनऊ समेत दो दर्जन जिलों में प्रशासन ने एहतियातन सोमवार को स्कूल बंद करा दिए हैं।





    विभाग के मुताबिक, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, झारखंड, ओडिशा, छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश व राजस्थान के कुछ हिस्सों में भारी बारिश हो सकती है। जबकि, गुजरात के कुछ हिस्से, तेलंगाना, पुडुचेरी, आंध्र प्रदेश, कर्नाटक, तमिलनाडु, केरल व पूर्वोत्तर भारत के सिक्किम, अरुणाचल, असम, मेघालय, मणिपुर, मिजोरम व त्रिपुरा में हल्की बूंदाबांदी हो सकती है।



     



    rain in mp एमपी में बारिश भोपाल का तापमान temperature of Bhopal देश का मौसम Weather of the country Monsoon in Madhya Pradesh मध्यप्रदेश में मानसून Weather of Indore इंदौर का मौसम