MP में ''लाड़ली बहना'' योजना; फार्म भरने की शुरुआत में ही सर्वर डाउन, भोपाल में महिलाओं की भीड़ लगी

author-image
Jitendra Shrivastava
एडिट
New Update
MP में ''लाड़ली बहना'' योजना; फार्म भरने की शुरुआत में ही सर्वर डाउन, भोपाल में महिलाओं की भीड़ लगी

BHOPAL. आज से लाड़ली बहना योजना के फार्म भरना शुरू हुए हैं, लेकिन इसी के साथ भारी संख्या में लोगों की केंद्रों पर भीड़ जुटनी शुरू हो गई हैं। चूंकि इसके फार्म भरने की प्रकिया ऑनलाइन हो रही है। जिसके चलते खबर आ रही है कि इसके फार्म के लिए भरी जाने वाली साइड का सर्वर डाउन हो गया है। जिसके चलते अब आवेदन करने में समस्या आ रही है।





वीडियो देखें









दोपहर 1 बजे तक न तो फार्म भरे गए न ई-केवायसी हो पाई





चुनावी साल में बीजेपी और शिवराज सरकार का मास्टर स्ट्रोक 'लाड़ली बहना' योजना 5 मार्च को लॉन्च हो चुकी है। इसके 25 मार्च, शनिवार से आवेदन भरने की शुरुआत भी हो गई। प्रदेशभर में कैम्प लगाकर फार्म भरे जा रहे हैं, लेकिन योजना का सर्वर ही डाउन हो गया। इस कारण भोपाल में दोपहर 1 बजे तक न तो ऑनलाइन फार्म भरे गए और न ही ई-केवायसी हुई। दूसरी ओर, कैम्प में महिलाओं की भीड़ बढ़ती जा रही है। कई महिलाएं भूखे-प्यासे सर्वर शुरू होने का इंतजार कर रही है। हालांकि, फार्म 30 अप्रैल तक भरे जाने हैं। इसलिए महिलाओं को घबराने की जरूरत भी नहीं है।





भोपाल के हर गांव और वार्डों में कैम्प सुबह साढ़े 9 बजे से ही शुरू हो गए। दो कैम्प में पहुंचकर जब स्थिति पता लगाई तो वहां पर महिलाओं की कतार देखने को मिली। कई जगह भूखे-प्यासे ही महिलाएं सर्वर शुरू होने का इंतजार कर रही है।







  • सर्वर शुरू होने का इंतजार







सुभाषनगर ब्रिज के पास जोन-12 के ऑफिस परिसर में कैम्प लगाया गया। दोपहर 1 बजे तक यहां ऑनलाइन तरीके से एक भी फार्म जमा नहीं हुए थे। सर्वर डाउन होने से आंगनवाड़ी कार्यकर्ता ने ऑफलाइन ही फार्म भरवाए। इधर, सर्वर डाउन होने से कई महिलाएं वापस लौट गईं। यहां दोपहर 1 बजे तक एक भी आवेदन ऑनलाइन नहीं भरा जा सका था और न ही ई-केवायसी की गई।







  • महिलाओं की लगी लंबी कतार







गौतमनगर और जनता क्वार्टर में भी दोपहर साढ़े 12 बजे महिलाओं की लंबी कतार देखने को मिली। ज्यादातर महिलाएं फार्म भरने आई थी, लेकिन सर्वर नहीं चलने से फार्म नहीं भरे जा रहे थे। इसलिए महिलाएं सर्वर शुरू होने का इंतजार कर रही थीं। ई-केवायसी भी अपडेट नहीं हो पा रही थी।







  • इंतजार करती रही महिलाएं







publive-image





वार्ड नंबर 59 अन्नानगर में लाड़ली बहना योजना के फॉर्म भरने के लिए महिलाएं सुबह 11 बजे से 1 बजे तक इंतजार करती रही, लेकिन प्रशासन की ओर से जिन्हें फॉर्म भराने की जिम्मेदारी सौंपी वही नदारद रहे। जिसकी वजह से महिलाएं कुर्सी छोड़कर अपने घरों के लिए चली गई।





यह खबर भी पढ़ें











1 करोड़ पहुंच सकती है आवेदकों की संख्या





आपको बता दें इस सरकार का ये अंदाजा है ​इसमें आवेदन करने वाले हितग्राहियों की संख्या 1 करोड़ के पार हो सकती है। इसे लेकर भारी संख्या में इसलिए इसके लिए आनलाइन फॉर्म भरने की व्यवस्था रहेगी। जिसके चलते अभी कर्मचारियों की ट्रेनिंग होनी थी। जिसके चलते समय लगना था। इसके आवेदन की तारीख में बड़ा बदलाव किया गया था। आपको बता दें इसे लेकर सीएम शिवराज ने बैठक ली थी। जिसमें ये तय किया गया था कि लाड़ली बहना योजना के फॉर्म की तारीख 15 मार्च से बढ़ाकर 25 मार्च कर दी गई थी। इसके लिए सभी कलेक्टर्स को आदेश भी जारी किए गए थे।





पांच मार्च को हुई थी लांच





मुख्यमंत्री चौहान कार्यक्रम में स्वयं एक बहन का प्रपत्र भरवा कर उपस्थित बहनों को योजना की जानकारी दी थी। मुख्यमंत्री ने कहा था कि महिला.बाल विकास विभाग ने जिला स्तर पर योजना के क्रियान्वयन के लिए विस्तृत निर्देश भेजे हैं। जिलों में इस माह प्रत्येक वार्ड और ग्राम स्तर पर लगाए जाने वाले शिविरों में बहनें एकत्र होंगी। योजना की तैयारियों में कहीं से कोई गड़बड़ी की शिकायतें न आएं। प्रशासनिक अमला मिशन मोड में कार्य करें। कोई भी पात्र बहनें छूटें नहीं। फार्म भरने की प्रक्रिया सरल हो। जनप्रतिनिधि भी सहभागी बनें। उल्लेखनीय है कि योजना से गरीब वर्ग की महिलाएं प्रतिमाह एक हजार रुपए प्राप्त करेंगी। योजना के लिए पात्रता संबंधी जिला स्तर तक पूरा विवरण भेजा गया है। मुख्यमंत्री आवास कार्यालय में योजना के लांच की तैयारियों संबंधी वीडियो कांफ्रेसिंग से महिला.बाल विकास विभाग, समस्त कमिश्नर, कलेक्टर, मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत, आयुक्त नगर पालिका निगम एवं मुख्य नगरपालिका अधिकारियों से जानकारी प्राप्त कर रहे थे। मुख्यमंत्री ने कहा कि योजना के प्रपत्र भरवाने के लिए अमले को प्रशिक्षित कर इस कार्य में दक्ष बनाए जाने के आदेश भी दिए थे।





कैसे भरे जाएंगे लाड़ली योजना के फॉर्म





सबसे पहले हम बात करते है कि योजना की शुरूआत कैसे होगी? कैसे भरे जाएंगे फॉर्म क्योंकि विधानसभा चुनाव होने में कुछ ही महिनों का वक्त बचा हुआ है। ऐसे में प्रदेश की आधी आबादी यानि महिलाओं के फॉर्म कैसे भरे जाएंगे, योजना के तहत कौन पात्र है और कौन अपात्र है इसका चयन कैसे होगा। दरअसल, लाडली बहना योजना के तहत ग्रामीण क्षेत्रों और नगरीय निकायों के वार्डो में कैम्प लगाकर फॉर्म भराए जाएंगे। गांवों में ग्राम पंचायत सचिव तो वही वार्डो में वार्ड प्रभारी महिलाओं के आवेदन भरवाएंगे। यह आवेदन ऑनलाइन भरे जाएंगे। इसके लिए महिलाओं को पहले प्रपत्र की जानकारी देनी होगी। जो ग्राम पंचायतों, वार्ड कार्यालयों और आंगनवाड़ी केंन्द्रो पर निशुल्क उपलब्ध होंगे।





इस योजना के लिए ये दस्तावेज होंगे जरूरी 





लाड़ली बहना योजना का लाभ लेने के लिए महिलाओं को अपनी समग्र आईडी, परिवार की समग्र आईडी, आधार कार्ड देना होगा। महिलाओं द्वारा दी गई जानकारी को ऑनलाइन दर्ज किया जाएगा। महिलाओं की मौके पर ही फोटो लेकर पोर्टल पर अपलोड किया जाएगा। जब पूरी प्रक्रिया हो जाएगी तो महिलाओं को पावती का प्रिंट आउट दिया जाएगा। वही आवेदकों की लिस्ट ग्राम पंचायत, वार्ड में चस्पा की जाएगी। अगर किसी पात्र का नाम छूट जाता है या फिर दी गई जानकारी में कोई सुधार होना है तो इसके लिए प्रभारी को लिखित सूचना देनी होगी, इसके अलावा 181 पर भी इसका निराकरण किया जा सकता है। आपत्तियों के निराकरण के लिए क्षेत्र स्तर पर पंचायत सीईओ, नायब तहसीलदार, परियोजना अधिकारी समेत अन्य अधिकारियों की एक समिति बनाई जाएगी। समिति को 15 दिनों के अंदर आपत्तियों का निराकरण करना अनिवार्य होगा। आवेदनों की जांच होने के बाद अंतिम सूची जारी की जाएगी। और पात्र हितग्राहियों को स्वीकृति पत्र दिए जाएंगे।





इन महिलाओं को नहीं मिलेगा लाभ





लाड़ली बहना योजना के तहत जिन महिलाओं की सालाना आय ढ़ाई लाख रुपए से अधिक है, जो महिलाएं आयकर दाता है, सरकारी नौकरी वाले परिवार, नियमित, स्थाईकर्मी, पेंशनधारी, संविदा कर्मी, पूर्व सांसद, पूर्व विधायक, राज्य और केन्द्र निगम मंडल के अध्यक्ष, उपाध्यक्ष, सदस्य, संचालक, स्थानीय निकायों के जनप्रतिनिधि संयुक्त रूप से परिवार में पांच एकड़ से अधिक जमीन वाले परिवार, चार पहिया वाहन वाले परिवार, ऐसी महिलाएं जो किसी योजना के तहत केन्द्र और राज्य सरकार से प्रतिमाह 1 हजार रुपए ले रही हों ऐसे लोग इस योजना के अंतर्गत अपात्र माने जाएंगे। वहीं पंच और उपसरपंचों को इस योजना में शामिल किया गया है।



MP News एमपी न्यूज Ladli Bahna Yojana in MP form filling for Ladli Bahna started server down in the beginning itself crowd of women in Bhopal MP में लाड़ली बहना योजना लाड़ली बहना के फार्म भरना शुरू शुरुआत में ही सर्वर डाउन भोपाल में महिलाओं की भीड़