अडाणी का 85 हजार Cr के निवेश का वादा संकट में, इन्वेस्टर्स समिट में कई सेक्टर्स में की थी पैसा लगाने की घोषणा

author-image
Vijay Choudhary
एडिट
New Update
अडाणी का 85 हजार Cr के निवेश का वादा संकट में, इन्वेस्टर्स समिट में कई सेक्टर्स में की थी पैसा लगाने की घोषणा

संजय गुप्ता, INDORE. अडाणी ग्रुप को लेकर आई हिंडनबर्ग की रिपोर्ट के बाद दुनिया के दूसरे नंबर के अमीर व्यक्ति गौतम अडाणी टॉप 20 से भी बाहर हो गए हैं। शेयर में आई मंदी के बाद अब अडाणी ग्रुप की 11 जनवरी को इंदौर में हुई ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट में किए जा रहे निवेश के वादों को लेकर भी सवाल खड़े होने लगे हैं। इस समिट के दौरान अडाणी के भतीजे और अडाणी एग्रो, ऑयल और गैस लिमिटेड के एमडी प्रणव अडाणी ने 85 हजार करोड से ज्यादा निवेश की घोषणाएं की थी। ये मुख्य रूप से रिन्युबल एनर्जी, सीमेंट, फूड प्रोसेसिंग और फूड पार्क, थर्मल पॉवर प्लांट, केन-बेतवा प्रोजेक्ट को लेकर थी। अब सवाल उठ रहा है कि क्या ये निवेश वादे पूरे होंगे या नहीं, क्योंकि इन प्रोजेक्ट के जरिए अडाणी ग्रुप मप्र में 50 हजार से ज्यादा लोगों को रोजगार देने की स्थिति में रहेगा। 





अभी इतना है अदाणी का निवेश





प्रणव अडाणी ने समिट के दौरान बताया था कि ग्रुप ने मध्य प्रदेश में किए जा रहे प्रोजेक्ट का कुल वैल्युशन 27 हजार 500 करोड़ रुपए है। ये ग्रुप यहां पर सीमेंट, पॉवर जेनरेशन और ट्रांसमिशन, गैस डिस्ट्रीब्यूशन, एग्रो प्रोसेसिंग, लॉजिस्टिक और रिन्यूबल एनर्जी सेक्टर में काम कर रहा है। 





ये खबर भी पढ़ें...





कांग्रेस ने शुरू की अडाणी पर अदावत, सीएम से पूछा कितनी जमीन दी और कितने टैक्स की रियायत





समिट में यह थी अदाणी ग्रुप की निवेश की घोषणाएं





1. नेशनल हाइवे 47 पर काम हो रहा है यहां पर शक्कर पेंच लिंक प्रोजेक्ट में 3 हजार 250 करोड़ का और काम होगा।





2. फूड प्रोसेसिंग, वेयर हाउस, मल्टी मॉडल लॉजिस्टिक सेक्टर के तहत देवास, धार, गुना, उज्जैन, दमोह और इंदौर में 2 फूड पार्क बनेंगे। इसमें 5 हजार 250 करोड़ का निवेश होगा।





3. अभी कटनी में सीमेंट प्लांट है, अब अमेठा, देवास और भोपाल में भी सीमेंट प्लांट खुलेगा, अमेठा में तो इस साल शुरू होगा। कुल 3500 करोड़ का निवेश होगा।





4. महान थर्मल पॉवर प्लांट में 15 हजार करोड़ का और निवेश होगा।





5. रिन्यूबल एनर्जी मुख्य रूप से सोलर, विंड में काम करेंगे और 39 हजार करोड़ का निवेश होगा।





6. बुदंलेखंड की बेतवा-केन प्रोजेक्ट में 25 हजार करोड़ का काम करेंगे।





संकट बढा तो रूक जाएंगे निवेश प्रोजेक्ट





शेयर बाजार एक्सपर्ट तेजपाल सिंह सलूजा के अनुसार हाल की उथल-पुथल के बाद अडाणी ग्रुप के अडाणी ग्रीन, अडाणी एसीसी, अदाणी विल्मर जैसी कंपनियों के भी शेयर 10 से लेकर 35 फीसदी तक टूट गए हैं। एमपी में मुख्य रूप से इन्हीं कंपनियों को लेकर निवेश घोषणाएं हुईं थी। ऐसे में ग्रुप कोई बड़ा निवेश वादा निभा पाएगा इस पर तो आशंका आ चुकी है। अभी तो ग्रुप खुद को संभालने में लगा है, इसके बाद ही यह आगे बढने के बारे में सोचेगा।



Crisis Gautam Adani Adani promise crisis Madhya Pradesh Gautam Adani out top 20 Global Investors Summit MP Gautam Adani 85 thousand crore investment promise crisis गौतम अडाणी पर संकट मध्यप्रदेश में अडाणी का वादा संकट गौतम अडाणी टॉप 20 से बाहर ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट एमपी गौतम अडाणी 85 हजार करोड़ निवेश वादा पर संकट