मध्यप्रदेश में रातों के साथ अब दिन भी सर्द, ग्वालियर-दतिया समेत 8 जिलों में कोहरा, मौसम विभाग ने येलो अलर्ट किया जारी

author-image
Vijay Choudhary
एडिट
New Update
मध्यप्रदेश में रातों के साथ अब दिन भी सर्द, ग्वालियर-दतिया समेत 8 जिलों में कोहरा, मौसम विभाग ने येलो अलर्ट किया जारी

BHOPAL. मध्यप्रदेश में सर्दी बढ़ गई है। रातों के साथ अब दिन में ठंड पड़ रही है। प्रदेश के ज्यादातर शहरों में दिन का तापमान 23 से 24 डिग्री तक पहुंच गया है। इसी के साथ रात के पारे में भी गिरावट आई है। मौसम विभाग ने ग्वालियर, दतिया समेत 8 जिलों में कोहरा रहने की संभावना जताई है।इसको लेकर येलो अजर्ट जारी किया है।





कई जिलों में कोहरे का रहेगा असर





प्रदेश के सभी जिलों में मौसम शुष्क रहेगा। राजधानी भोपाल में मौसम साफ रहेगा। दिन में 16 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से सर्द हवा चल सकती है। वहीं, दिन में पारा 25 डिग्री के आसपास रहेगा। रात के तापमान में थोड़ी गिरावट हो सकती है। भिंड, मुरैना, श्योपुर, ग्वालियर, दतिया, छतरपुर, टीकमगढ़ और निवाड़ी में कोहरे का असर रहेगा। 





publive-image





कई शहरों में 10 डिग्री के नीचे पारा, नौगांव सबसे ठंडा





प्रदेश के शहरों की रातों में सर्दी बढ़ गई है। नौगांव में सबसे ज्यादा ठंड है। दतिया, रीवा, गुना, खजुराहो, राजगढ़, उमरिया, सतना, रायसेन, दमोह, पचमढ़ी, सागर, सीधी, धार और रतलाम में पारा 10 डिग्री से नीचे चल रहा है। बड़े शहरों की बात करें तो ग्वालियर सबसे ठंडा है। भोपाल, जबलपुर और इंदौर में भी मौसम सर्द है।





publive-image





इन शहरों में 23 से 25 डिग्री के बीच दिन का पारा





मध्यप्रदेश के कई शहरों में दिन का पारा 23 से 25 डिग्री सेल्सियस के बीच चल रहा है। इनमें भोपाल, धार, इंदौर, पचमढ़ी, रायसेन, जबलपुर, नरसिंहपुर, रीवा समेत कई शहर शामिल हैं।





ये खबर भी पढ़ें...





मध्यप्रदेश बीजेपी की नेत्रियां लगातार दे रहीं विवादित बयान; उमा-प्रज्ञा-उषा की टिप्पणियों से अक्सर परेशान होती है पार्टी





यह सिस्टम है सक्रिय





मौसम विभाग के मुताबिक, दिसंबर के अंत तक प्रदेश के हिस्सों में मौसम शुष्क रहने की संभावना है। एक चक्रवाती परिसंचरण के रूप में निचले और मध्य क्षोभमंडलीय पश्चिमी हवाओं में पश्चिमी विक्षोभ अफगानिस्तान और आसपास के क्षेत्रों पर विद्यमान है। दक्षिण पश्चिम बंगाल की खाड़ी पर स्थित डिप्रेशन पूर्व-उत्तर की ओर चला गया है।





publive-image





इसके धीरे-धीरे आगे बढ़ने की संभावना है। यह संभावना है कि उसी क्षेत्र में एक लूप बनाएं। फिर अगले कुछ घंटों के दौरान पश्चिम-दक्षिण-पश्चिम की ओर श्रीलंका में कोमोरिन क्षेत्र की ओर बढ़ें। इंडो-गंगा के मैदानी इलाकों में निचले क्षोभमंडलीय स्तरों पर उच्च नमी और हल्की हवाओं के बने रहने के कारण उत्तर भारत में घना कोहरा हो गया है।





नए साल से तापमान में रहेगी गिरावट





29 दिसंबर को सक्रिय सिस्टम का असर 31 दिसंबर तक रहेगा। इसके बाद दिन और रात के तापमान में गिरावट हो सकती है। इससे प्रदेश भर में ठंड अपना जोर दिखाने लगेगी। अब तक बहुत ज्यादा स्ट्रांग सिस्टम नहीं बनने के कारण ठंड का असर कम रहा है। आने वाले समय में नए सिस्टम बनने की संभावना बनने लगी है।





publive-image



मध्यप्रदेश का गिरा पारा मध्यप्रदेश में दिन भी सर्द cold day Madhya Pradesh Madhya Pradesh weather मध्यप्रदेश का मौसम मध्यप्रदेश में बढ़ी ठंड mercury dropped Madhya Pradesh मध्यप्रदेश मौसम अपडेट increased cold Madhya Pradesh Madhya Pradesh weather update