मध्यप्रदेश में उत्तर से आ रही बर्फीली हवाएं, प्रदेश के 10 जिलों में पड़ा पाला, नौगांव में 0.5 डिग्री पर पहुंचा पारा 

author-image
Vijay Choudhary
एडिट
New Update
मध्यप्रदेश में उत्तर से आ रही बर्फीली हवाएं, प्रदेश के 10 जिलों में पड़ा पाला, नौगांव में 0.5 डिग्री पर पहुंचा पारा 

BHOPAL. मध्य प्रदेश में उत्तर से बर्फीली हवाएं आ रही हैं। इसके कारण हाड़ कंपा देने वाली सर्दी पड़ रही है। नौगांव, उमरिया, खजुराहो, मलाजखंड, ग्वालियर, गुना के आगे देश के बड़े हिल स्टेशन ऊटी, शिमला, मनाली, देहरादून, कोडईकनाल फीके पड़ गए। नौगांव में रात का तापमान 0.5 डिग्री दर्ज किया गया। यह दूसरे दिन भी प्रदेशभर में सबसे ठंडा और देश का दूसरा शहर रहा। खजुराहो में पारा 1.6, उमरिया में 1.7, ग्वालियर में 2.6, मलाजखंड में 2.8, गुना में 3.0, सतना में 3.0, सीधी और दमोह में 3.4 डिग्री पर पहुंच गया। बर्फ से ढके हिमालय से आ रही ठंडी हवाओं से दिल्ली समेत उत्तर, पश्चिमोत्तर और मध्य भारत भीषण सर्दी की चपेट में हैं।





0 से 3.4 डिग्री तापमान वाले मप्र के 9 शहर





देश के प्रसिद्ध हिल स्टेशनों पर रात का तापमान 4 से 8 डिग्री के आसपास दर्ज किया गया। राजस्थान का चुरू देश भर में सबसे ठंडा रहा। वहां रात का तापमान 0 डिग्री दर्ज किया गया। 0 से 3.4 डिग्री तक तापमान वाले देश के 29 शहरों में मध्य प्रदेश  के 9 शहर शामिल रहे। छतरपुर और बालाघाट जिलों में तेज शीतलहर यानी सीवियर कोल्ड वेव चली। दमोह, जबलपुर, सागर, सतना, सीधी, उमरिया, गुना और ग्वालियर जिले शीतलहर की चपेट में रहे।





देश के 9 शहरों का न्यूनतम तापमान जिसमें से 6 शहर मध्य प्रदेश के हैं





नई दिल्ली 1.9 डिग्री, चुरू 2.4, रीवा 2.4, गया 2.4, जबलपुर 3.6, खजुराहो 3.6, ग्वालियर 4.0, सतना 4.0 मंडला 4.2





मध्य प्रदेश के इन शहरों में आज शीतलहर और तीव्र शीतलहर



 





तीव्र शीतलहर- जबलपुर और बालाघाट में तेद शीतलहर है।





शीतलहर- भोपाल, बैतूल, दतिया, दमोह, छतरपुर, रीवा, सागर, सतना, सिवनी, ग्वालियर और उमरिया शीतलहर चलेगी।





भोपाल में लगातार सातवें दिन छाया कोहरा





मौसम विशेषज्ञ एके शुक्ला ने बताया कि जहां तापमान 4 डिग्री या उससे कम रहा, वहां पाला पड़ना माना जाता है। भोपाल में चौथे दिन भी रात का तापमान 8 डिग्री तक नहीं पहुंच सका। यह 7.9 डिग्री दर्ज किया गया, जो सामान्य से तीन डिग्री कम रहा। भोपाल में लगातार सातवें दिन कोहरा छाया।





ये खबर भी पढ़िए...





बिग बॉस में सलमान ने एमसी स्टैन और अर्चना को लगाई फटकार, शो में कंटेस्टेंट्स के परिवार वालों ने निकाली अपनी-अपनी भड़ास





प्रदेश में कड़ाके की ठंड दिखा रही रंग, पाला पड़ने और शीतलहर का ऑरेंज अलर्ट





एमपी में कड़ाके की ठंड दो रंग दिखा रही है। भोपाल, इंदौर समेत प्रदेश के पश्चिमी हिस्से के मुकाबले महाकौशल और बुंदेलखंड के इलाके ज्यादा ठंडे बने हुए हैं। मौसम केंद्र ने रविवार को भी चंबल, बुंदेलखंड , महाकौशल और भोपाल संभाग के रायसेन में पाला पड़ने और शीत लहर चलने का ऑरेंज अलर्ट जारी किया है।





उत्तर भारत में एक वेस्टर्न डिस्टरबेंस





मौसम वैज्ञानिक एके शुक्ला ने बताया कि उत्तर भारत में एक वेस्टर्न डिस्टरबेंस पहुंचा है। इसके कारण देश के बड़े हिल स्टेशनों के आसपास बादल छाने से तापमान कम नहीं हो पाया। हमारे यहां आसमान साफ है। इस कारण बर्फीली हवा सीधी असर दिखा रही है।





पाला पड़ने से तुअर, मसूर को ज्यादा नुकसान





हॉर्टिकल्चर एक्सपर्ट डॉ. आरके जायसवाल ने कहा कि  पाले से गेहूं, चने को करीब 10%, तुअर, मसूर को 40%, मटर को 15% नुकसान पहुंच सकता है।





हिमालय से आ रही ठंडी हवाएं पूरे देश में ठंड का प्रभाव





बर्फ से ढके हिमालय से आ रही ठंडी हवाओं से दिल्ली समेत उत्तर, पश्चिमोत्तर और मध्य भारत भीषण सर्दी की चपेट में हैं। दिल्ली के रिज क्षेत्र में शनिवार को न्यूनतम तापमान लुढ़ककर 1.5 डिग्री तक चला गया। हालांकि दिल्ली का औसत न्यूनतम तापमान 2.2 डिग्री दर्ज किया गया जो इस सीजन में सबसे कम रहा। 





4 प्रदेशों में न्यूनतम तापमान 2 डिग्री के नीचे





यूपी, राजस्थान, मध्य प्रदेश, हरियाणा में न्यूनतम तापमान 2 डिग्री सेल्सियस या उससे नीचे रहा। यूपी के कानपुर और चुर्क में न्यूनतम पारा दो डिग्री और बरेली में 2.9 डिग्री दर्ज किया गया। मौसम विभाग के अनुसार, कड़ाके की ठंड अभी जारी रहने का अनुमान है। यूपी, पंजाब, हरियाणा, राजस्थान के कुछ इलाकों, जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड में दो-तीन दिन तक कहीं घना, तो कहीं अत्यधिक घना कोहरा छाया रहेगा। जनवरी के दूसरे हफ्ते में जम्मू-कश्मीर के कई इलाकों में बारिश और बर्फबारी की भी संभावना है।



Madhya Pradesh weather मध्यप्रदेश का मौसम मध्यप्रदेश में बढ़ी ठंड Madhya Pradesh weather update मध्यप्रदेश मौसम अपडेट Coldest Madhya Pradesh Snowy Winds Madhya Pradesh Madhya Pradesh mercury dropped मध्यप्रदेश का सबसे ठंडा शहर मध्यप्रदेश में बर्फीली हवाएं