मध्यप्रदेश में मौसम में आया बदलाव, पारा फिर बढ़ा, न्यूनतम तापमान 7 डिग्री के पास पहुंचा

author-image
Vijay Choudhary
एडिट
New Update
मध्यप्रदेश में मौसम में आया बदलाव, पारा फिर बढ़ा, न्यूनतम तापमान 7 डिग्री के पास पहुंचा

BHOPAL. मध्य प्रदेश के तापमान में बदलाव आया है। पारा फिर बढ़ गया है। न्यूनतम तापमान 7 डिग्री के पास पहुंच गया है, दिन का पारा फिर 30 डिग्री के पार गया है।10 जिलों में अगले 24 घंटे में कोहरे की संभावना बनी हुई है। उधर अनुमान है कि 31 दिसंबर से फिर मौसम बदलेगा और पारे में गिरावट देखने को मिलेगी। उत्तर भारत में बर्फबारी का असर प्रदेश पर पड़ना तय है।  





नौगांव और उमरिया में 7 डिग्री न्यूनतम तापमान 





मौसम विभाग की रिपोर्ट के अनुसार बीते 24 घंटों के दौरान प्रदेश में मौसम शुष्क रहा। न्यूनतम तापमान में बढ़ोतरी रही। इंदौर, भोपाल, उज्जैन और ग्वालियर संभागों में सामान्य से अधिक रहे। प्रदेश में नौगांव और उमरिया 7 डिग्री न्यूनतम तापमान के साथ सबसे ठंडे रहे। मौसम विभाग का पूर्वानुमान अगले 24 घंटों के लिए बता रहा है कि प्रदेश में मौसम शुष्क ही रहने वाला है। यलो अलर्ट जारी किया गया है। इसके मुताबिक छतरपुर, टीकमगढ़ और निवाड़ी जिलों में कहीं-कहीं मध्यम कोहरा रहेगा। वहीं मंदसौर, नीमच, भिंड, मुरैना, श्योपुरकलां, ग्वालियर, दतिया जिलों में कहीं-कहीं घने कोहरे की संभावना जताई गई है। 





publive-image



 





ये खबर भी पढ़ें...





ऑनलाइन RTI के लिए पोर्टल तो बनाया पर विभाग को जोड़ा ही नहीं, सूचना छुपाने में देश में दूसरे नंबर पर है मध्यप्रदेश





दिन और रात का पारा अचानक चढ़ा





मौसम विभाग के आंकड़ों के अनुसार तापमान में अचानक उछाल आया है। दिन और रात दोनों का पारा चढ़ा है। गुना और पचमढ़ी में रात का पारा साढ़े चार डिग्री तक उछला है। प्रदेश में सबसे ठंडा नौगांव रहा। नौगांव में 6.7, उमरिया में 7.4, रीवा में 8.2, ग्वालियर में 8.5, पचमढ़ी-रायसेन-खजुराहो-मंडला में 9, छिंदवाड़ा-जबलपुर में 9.2, नरसिंहपुर में 9.6 डिग्री न्यूनतम तापमान रहा। 





राजधानी में 4 डिग्री से ज्यादा उछाल, मंडला सबसे गर्म





दिन का पारा भी उछला है। राजधानी भोपाल में चार डिग्री से ज्यादा का उछाल रहा। प्रदेश में सबसे गर्म मंडला रहा। मंडला में 30.2, खरगोन में 29.6, रतलाम में 29.2, गुना-उज्जैन-दमोह में 29, भोपाल में 28.9, नर्मदापुरम में 28.4,  बैतूल में 28.2, शिवपुरी में 28 डिग्री अधिकतम तापमान दर्ज किया गया। 





publive-image





उत्तरी पश्चिमी हवाओं के कारण तापमान में उछाल





मौसम विभाग के अनुसार उत्तरी पश्चिमी हवाओं के कारण तापमान में उछाल आया है। वर्तमान में पश्चिमी विक्षोभ इरान के ऊपर है और उसकी वजह से उत्तरी पाकिस्तान पर प्रति चक्रवात बना हुआ है। इस वजह से अभी तापमान में बढ़ोतरी देखने को मिल रही है। पश्चिमी विक्षोभ के गुजरने के बाद 31 दिसंबर से तापमान में फिर से गिरावट देखने को मिलेगी। मौसम विभाग का पूर्वानुमान भी बता रहा है कि नए साल के शुरुआती दिन कड़ाके की सर्दी लेकर आएंगे। 



मध्यप्रदेश का न्यूनतम तापमान Madhya Pradesh weather Madhya Pradesh minimum temperature Madhya Pradesh weather change मध्यप्रदेश का तापमान बढ़ा Madhya Pradesh cold weather मध्यप्रदेश का मौसम मध्यप्रदेश में बढ़ी ठंड मध्यप्रदेश मौसम अपडेट Madhya Pradesh weather update