जबलपुर में 5वीं-8वीं की परीक्षाओं में कई खामियां, कहीं लिफाफा, कहीं प्रवेश पत्र तो कहीं परचा ही मिला गलत

author-image
Rajeev Upadhyay
एडिट
New Update
जबलपुर में 5वीं-8वीं की परीक्षाओं में कई खामियां, कहीं लिफाफा, कहीं प्रवेश पत्र तो कहीं परचा ही मिला गलत

Jabalpur. जबलपुर में 5वीं और 8वीं के बोर्ड पैटर्न पर कराए जा रहे एग्जाम्स की शुरूआत हो गई। परीक्षाओं के पहले दिन जगह-जगह लापरवाही और खामियां उजागर हुई हैं। जिसके चलते कई जगहों पर हड़कंप की स्थिति दिखाई दी। असल में राज्य शिक्षा केंद्र ने 5वीं सामान्य अंग्रेजी पेपर का जो लिफाफा भेजा था उसके कवर पर 29 मार्च अंकित था। पेपर का समय शुरू होते ही पर्यवेक्षकों ने जब लिफाफा खोला तो 29 तारीख लिखी देख वे चकरा गए। जिसके बाद काफी देर तक असमंजस के हालात देखे गए। अनेक केंद्रों से राज्य शिक्षा केंद्र के दफ्तर पर फोन आने लगे। बाद में अधिकारियों की ओर से आदेश जारी कर यह बताया गया कि आज के परचों के लिफाफे में गलती से 29 मार्च अंकित हो गया था। जिसके बाद अनेक परीक्षा केंद्रों में परीक्षा शुरू कराई गई। 





कई एडमिट कार्ड में नहीं थे रोलनंबर





जबलपुर के अंजुमन इस्लामिया स्कूल में बच्चे जब परीक्षा के लिए पहुंचे। बच्चों ने जब एडमिट कार्ड दिखाया तो उसमें रोल नंबर ही नदारद थे। इसके बाद स्कूल प्रशासन में हड़कंप मच गया। बच्चों को परीक्षा में बैठने नहीं मिला तो उनके अभिभावक भी सेंटर पहुंच गए। बाद में आनन-फानन में स्कूल प्रशासन ने छात्र-छात्राओं को मौखिक तौर पर उनके रोलनंबर बताए। इस बीच परीक्षा का में 1 घंटा विलंब हो चुका था, हालांकि बाद में स्कूल प्रशासन ने परीक्षा की समयावधि 1 घंटा बढ़ा दी। 







  • यह भी पढ़ें 



  • दमोह की हिंगलाज माता की महिमा, भरती हैं निसंतान महिलाओं की गोद, छोटे बच्चा गोद में ली हुई मां की मूरत






  • परचों की हो गई अदला-बदली





    इधर जबलपुर के चेरीताल परीक्षा केंद्र में हद दर्जे की लापरवाही सामने आई। यहां बच्चों को अंग्रेजी सामान्य की जगह हिंदी का पेपर बांट दिया गया। बाद में बच्चों ने हो-हल्ला मचाया तब जाकर परीक्षा केंद्र में सही परचा थमाया गया। हालांकि इस बाबत परीक्षा केंद्र के प्रभारी कोई भी जानकारी देने से बचते रहे। 





    बताया जा रहा है कि शिक्षा विभाग ने 5वीं और 8वीं की परीक्षाएं बोर्ड पैटर्न पर कराने का निर्णय तो ले लिया लेकिन इसकी तैयारियों पर बिल्कुल भी ध्यान नहीं दिया गया। जिसके चलते परीक्षा के पहले दिन इतनी खामियां उजागर हुई हैं। 



    Jabalpur News जबलपुर न्यूज़ Many flaws in the examinations wrong date was found in the envelope no roll number in the admit card परीक्षाओं में कई खामियां लिफाफे में गलत तारीख मिली प्रवेश पत्र में रोल नंबर नहीं