मप्र में आज धूल-भरी आंधी के साथ हो सकती है बारिश, देश के कई राज्यों में पारा 47 पार जा सकता है, 15 जून तक हीटवेव का अनुमान

author-image
Neha Thakur
एडिट
New Update
मप्र में आज धूल-भरी आंधी के साथ हो सकती है बारिश, देश के कई राज्यों में पारा 47 पार जा सकता है, 15 जून तक हीटवेव का अनुमान

BHOPAL. आज 2 जून को नौतपा का आखिरी दिन है। इसके पहले 8 दिनों के मौसम का विश्लेषण किया जाए तो, कई सालों बाद ऐसा हुआ है की नौतपा में अधिक गर्म नहीं हुआ। एक-दो दिन को छोड़कर प्रदेश में कहीं भी लू का प्रकोप दिखाई नहीं दिया। गुरुवार 1 जून यानी नौतपा के आठवें दिन प्रदेश का सर्वाधिक अधिकतम तापमान 43 डिग्री सेल्सियस खरगोन में दर्ज किया गया। वहीं, देश में खरगोन तीसरा सबसे गर्म जिला रहा। भारतीय मौसम विभाग के 14 दिन के पूर्वानुमान के मुताबिक पंजाब, हरियाणा, दिल्ली एनसीआर, राजस्थान, यूपी और एमपी के आस-पास के क्षेत्रों में 7 जून के बाद मौसम में बदलाव होने वाला है। इतना ही नहीं आने वाली 15 जून तक तापमान 47 डिग्री तक पहुंच सकता है।





ऐसा रहेगा आज का मौसम





मौसम विभाग के अनुसार जारी करते हुए बताया है कि शुक्रवार को मध्य प्रदेश के कई जिलों में बारिश हो सकती है। वहीं, कुछ जिलों में गरज चमक के साथ तेज हवा भी चलने का अनुमान है। चंबल संभाग के जिलों में और ग्वालियर, शिवपुरी अशोकनगर जिले में गरज चमक के साथ बारिश हो सकती है। रायसेन, बैतूल, शिवपुरी जिलों में भी गरज चमक के साथ बारिश होने का अनुमान है। इसी के साथ दिल्ली, पंजाब, हरियाणा, यूपी धूल भरी आंधी के साथ ही बूंदाबांदी भी होगी और यह सिलसिला अगले 3 दिनों तक जारी रहने वाला है, जिसके बाद मौसम में बदलाव देखने को मिल सकता है।





ये भी पढ़ें...





मप्र के कूनो नेशनल पार्क में आज गर्भवती मादा चीता नाभा को बड़े बाड़े में छोड़ने का ट्रायल, डॉक्टर की निगरानी में रहेगी नाभा





इस रास्ते से होगी मॉनसून की एंट्री





मध्यप्रदेश में मॉनसून की एंट्री खंडवा, खरगोन, बुरहानपुर के रास्ते हो सकती है। पिछले साल भी मानसून यहीं से आया था। मौसम वैज्ञानिकों की मानें तो 18 से 20 जून के बीच मानसून प्रदेश में एक्टिव हो सकता है। बड़े शहरों में इंदौर-भोपाल में सबसे पहले आएगा। फिर जबलपुर और ग्वालियर में बादल बरसेंगे। 3 जून से वेस्टर्न डिस्टर्बेंस (पश्चिमी विक्षोभ) एक्टिव होने से गर्मी का असर नहीं रहेगा, जिससे टेम्परेचर में गिरावट होगी।





जून में एक्टिव हो जाएगा मॉनसून





भोपाल स्थित क्षेत्रीय कार्यालय ने जून का फोरकास्ट जारी किया है। मौसम के जून के ट्रेंड देखें तो भोपाल, इंदौर, जबलपुर-ग्वालियर में से सबसे पहले इंदौर में मॉनसून पहुंचा है। वर्ष 2014 में मॉनसून ने जुलाई में प्रवेश किया था। तब 7 जुलाई को भोपाल और 10 जुलाई को इंदौर-ग्वालियर में मॉनसून आया था। इसके बाद वर्ष 2019 में भी भोपाल-ग्वालियर में मॉनसून जुलाई में आया था। मौसम वैज्ञानिकों का कहना है कि इस बार 20 जून तक मॉनसून प्रवेश कर सकता है, इसलिए प्रदेशभर में जून महीने में ही एक्टिव हो जाएगा।





नौतपा में 46 डिग्री से भी नीचे रहा तापमान





इस बार नौतपा में मध्य प्रदेश के अन्य जिलों का पारा उतनी तेजी से नहीं चढ़ा। प्रदेश के 13 शहरों का तापमान 40 डिग्री सेल्सियस के पार हुआ है। वहीं, अन्य शहरों का तापमान 40 डिग्री सेल्सियस के नीचे दर्ज हुआ है। मौसम वैज्ञानिक इस बात से हैरान है कि पूरे नौतपा के दौरान भी किसी भी शहर का तापमान 46 डिग्री सेल्सियस नहीं पहुंच पाया। गुरुवार को खरगोन जिले का तापमान 43 डिग्री सेल्सियस, भोपाल में 40.7, ग्वालियर में 36.9, इंदौर में 39.3, जबलपुर में 40.8, नरसिंहपुर में 42 डिग्री सेल्सियस अधिकतम तापमान दर्ज किया गया।





कैसा होगा इस बार मॉनसून





मौसम विभाग के अनुसार केरल में 4 जून तक मॉनसून एंट्री कर सकता है। यह मध्यप्रदेश में 18 से 20 जून के बीच एंट्री करेगा। प्रदेशभर में यह जून के आखिरी सप्ताह तक एक्टिव हो सकता है। प्रदेश के 63% हिस्से में सामान्य से कम बारिश का अनुमान जताया है। इनमें इंदौर, उज्जैन, ग्वालियर, चंबल, रीवा और सागर संभाग के कुल 33 जिले शामिल हैं। यहां सामान्य से 10% या इससे कम बारिश हो सकती है, जबकि भोपाल, जबलपुर, नर्मदापुरम और शहडोल संभाग के 19 जिलों में नॉर्मल बारिश होगी। इन जिलों में 96 से 104% तक बारिश हो सकती है। प्रदेश में कहीं भी सूखे जैसे हालात नहीं बनेंगे। प्रदेश के सभी हिस्सों में अच्छी बारिश होगी। पिछले साल भोपाल में करीब 75 इंच बारिश हुई थी। प्रदेश में भोपाल सबसे ज्यादा बारिश वाला जिला था।





गर्मी के लिए हो जाएं तैयार





आईएमडी के पूर्वानुमान के अनुसार देश के कई राज्यों में 15 जून तक तापमान 44 डिग्री से 47 डिग्री तक पहुंच सकता है, इसलिए लोगों को पहले ही हीटवेव के लिए तैयार रहना चाहिए।



 



आज का मौसम MP weather एमपी मौसम देश का मौसम Weather of the country today weather Nautpa news weather in Nautpa नौतपा न्यूज नौतपा में मौसम